Tokyo Olympic Highlights Day 5: मुक्केबाजी में लवलीना बोरगोहेन ने क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की

tokyo olympic highlights day 5
मोरक्को के एक हैवीवेट मुक्केबाज (91 किग्रा) ने टोक्यो ओलंपिक में अपने शुरुआती मुकाबले में न्यूजीलैंड के प्रतिद्वंद्वी के कान को काटने की कोशिश की।

टोक्यो ओलंपिक का आज पांचवां दिन था। ओलंपिक का पांचवां दिन बेहद ही उतार-चढाव भरा रहा। मुक्केबाजी में लवलीना बोरगोहेन ने क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है और इसके साथ ही वह क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली पहली महिला बन गई हैं। वहीं मोरक्को के एक मुक्केबाज ने अपने प्रतिद्वंदी का कान काटने की कोशिश की। हालांकि गनीमत रही कि वह बाल-बाल बच गए। 

Tokyo Olympics: मोरक्को के मुक्केबाज ने प्रतिद्वंद्वी का कान काटने की कोशिश की, बाल-बाल बचे डेविड न्याका 

मोरक्को के एक हैवीवेट मुक्केबाज (91 किग्रा) ने टोक्यो ओलंपिक में अपने शुरुआती मुकाबले में न्यूजीलैंड के प्रतिद्वंद्वी के कान को काटने की कोशिश की। यूनुस बल्ला ने तीसरे दौर के मुकाबले में माइक टायसन की तरह रिंग डेविड न्याका के कान के पास काटने की कोशिश की। युनुस को जजों के सर्वसम्मत निर्णय से हार का सामना करना पड़ा और न्याका क्वार्टर फाइनल में पहुंच गये। 

Tokyo Olympic 2020: क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली देश की पहली मुक्केबाज बनी लवलीना बोरगोहेन 

पुरुष हॉकी टीम ने पिछले मैच में करारी हार से उबरकर स्पेन को शिकस्त दी जबकि महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) तोक्यो ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली देश की पहली मुक्केबाज बनी। बैडमिंटन में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी दुर्भाग्यशाली रही और पुरुष युगल के तीसरे मैच में दूसरी जीत दर्ज करने के बावजूद नॉकआउट की दौड़ से बाहर हो गई। टेबल टेनिस के पुरुष एकल के तीसरे दौर में अनुभवी शरत कमल ने गत विश्व और ओलंपिक चैंपियन चीन के मा लोंग के खिलाफ शिकस्त के बावजूद अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया।

 तोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक में पदक जीतने वाले छात्रों को नकद पुरस्कार देगी LPU!

जालंधर की लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) ने तोक्यो ओलंपिक और पैरालम्पिक में पदक जीतने वाले अपने छात्रों को नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। एलपीयू ने एक बयान में कहा ,‘‘ यूनिवर्सिटी स्वर्ण पदक विजेता को 50 लाख, रजत पदक जीतने वाले को 25 और कांस्य पदक विजेता को 10 लाख रुपये देगी।’’

तोक्यो ओलंपिक: एक तरफ खेल का माहौल तो दूसरी तरफ कोरोना का कहर! संक्रमण के रिकॉर्ड 2848 मामले दर्ज 

ओलंपिक खेलों के शुरू के बाद यहां जापान की राजधानी में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के नये 2848 मामले दर्ज किये गये जो इस साल सात जनवरी (2,520) के बाद सबसे अधिक संख्या है। पिछले साल महामारी शुरू होने के बाद से तोक्यो में कोविड-19 संक्रमण के कुल मामले दो लाख से अधिक हो गये हैं। इस महामारी से निपटने के लिए तोक्यो में चौथी बार आपातकाल लागू किया गया है। यह अगले महीने ओलंपिक के दौरान जारी रहेगा और पैरालंपिक खेलों के शुरू होने से ठीक पहले खत्म होगा। 

भारतीय तीरंदाजों के पास ओलंपिक में खुद को साबित करने का होगा आखिरी मौका 

भारतीय तीरंदाज टोक्यो ओलंपिक की टीम स्पर्धाओं से बाहर होने की निराशा को दूर कर बुधवार को यहां होने वाली व्यक्तिगत प्रतियोगिताओं की कठिन चुनौतियों का सामना करेंगे। ओलंपिक की टीम स्पर्धाओं में मुकाबले में 16 टीमें होती है ऐसे में वहां पदक जीतने की संभावना अधिक होती है। भारत हालांकि पुरुष टीम और मिश्रित युगल में कोरिया की टीमों से हार कर बाहर हो गया।

Age is just a number! यहां देखें तोक्यो 2020 में सबसे कम उम्र के ओलंपियन 

Age is Just a Number के इस कहावत को टोक्यो ओलंपिक में इन लड़कियों ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से तमाम चुनौतियों का सामना करके पुरूषों के इस खेल पर दबदबे को तोड़ा है। बता दें कि जापान की मोमिजी निशिया ने पहला ओलंपिक खेलते हुए पीला तमगा अपने नाम किया। रजत पदक ब्राजील की रेसा लील को मिला जो 13 वर्ष की ही है। वहीं कांस्य पदक जापान की फुना नाकायामा को मिला।

कोविड लॉकडाउन के बाद कंधे की परेशानी से जूझ रही थीमीराबाई चानू, पुराने दिनों को किया याद 

मीराबाई चानू आखिर में ओलंपिक पदक विजेता बन गयी लेकिन बीच में एक दौर ऐसा भी था जब उन्हें अपना सपना टूटता हुआ लगा। तोक्यो ओलंपिक खेलों के एक साल के लिये स्थगित होने और पिछले साल कोविड-19 के कारण लगाये गये लॉकडाउन के अभ्यास नहीं कर पाने से चानू के कंधे में दर्द होने लगा था जिसको लेकर यह भारोत्तोलक काफी परेशान थी। तोक्यो खेलों में महिलाओं के 49 किग्रा में रजत पदक जीतने वाली चानू का स्वदेश लौटने पर भव्य स्वागत किया।

शतरंज विश्व कप: भारत के विदित गुजराती क्वार्टरफाइनल में पहुंचे, अंतिम आठ में पहुंचने वाले बने पहले भारतीय 

भारत के तीसरे नंबर के खिलाड़ी विदित गुजराती ने वासिफ दुरारबेली को 1।5 । 0।5 से हराकर फिडे शतरंज विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। गुजराती ने अजरबैजान के वासिफ को 38 चालों में हराया।

भारत की लवलीना बोरगोहेन ओलंपिक मुक्केबाजी के क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं 

पहली बार ओलंपिक में हिस्सा ले रही भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने (69 किग्रा) मंगलवार को यहां जर्मनी की अनुभवी नेदिन एपेट्ज को कड़े मुकाबले में हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। मंगलवार को रिंग में उतरने वाली एकमात्र भारतीय मुक्केबाज लवलीना ने प्री क्वार्टर फाइनल में अपने से 12 साल बड़ी एपेट्ज को 3-2 से हराया। 

Tokyo Olympic 2020: सत्रह साल की जेकोबी ने ब्रेस्टस्ट्रोक तैराकी में हासिल किया गोल्ड मेडल 

अमेरिका की स्कूली छात्रा लीडिया जेकोबी ने टीम की अपनी साथी और गत ओलंपिक चैंपियन लिली किंग को पछाड़कर तोक्यो ओलंपिक की महिला 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक तैराकी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। सत्रह साल की जेकोबी अमेरिका की ओलंपिक तैराकी टीम में जगह बनाने वाली अलास्का की पहली तैराक हैं। जेकोबी ने एक मिनट 4।95 सेकेंड के समय के साथ खिताब अपने नाम किया।

तोक्यो ओलंपिक से बाहर हुई नाओमी ओसाका,तीसरे मैच में मार्केटा वोन्ड्रासोवा से हारी

जापान की सुपरस्टार नाओमी ओसाका टोक्यो ओलंपिक की टेनिस प्रतियोगिता के महिला एकल में मंगलवार को यहां सीधे सेटों में हारकर बाहर हो गयी। ओसाका को फ्रेंच ओपन की पूर्व फाइनलिस्ट चेक गणराज्य की मार्केटा वांड्रोसोवा ने तीसरे दौर के मैच में 6-1, 6-4 से हराया। जापान में जन्मी लेकिन अमेरिका में पली बढ़ी दूसरी रैंकिंग की ओसाका अपने ग्राउंडस्ट्रोक पर संघर्ष करती नजर आयी।

भारतीय निशानेबाजों ने किया निराश, दिव्यांश सिंह पंवार-इलावेनिल वलारिवान पहले चरण में ही बाहर

भारतीय निशानेबाजों ने तोक्यो ओलंपिक खेलों की 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम में भी निराशाजनक प्रदर्शन किया तथा देश की दोनों जोड़ियां क्वालीफिकेशन के पहले चरण में ही बाहर हो गयी। इलावेलिन वालारिवान  और दिव्यांश सिंह पाराशर की जोड़ी 626।5 अंक बनाकर 12वें तथा अंजुम मोदगिल और दीपक कुमार की जोड़ी 623।8 अंक बनाकर 18वें स्थान पर रही।

तोक्यो ओलंपिक: बैडमिंटन में ग्रुप ए का दूसरा मैच हारी चिराग शेट्टी और सात्विक की जोड़ी

सात्विकसाईराज रंकीरेडी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने तोक्यो ओलंपिक के बैडमिंटन पुरुष युगल ग्रुप ए के अपने तीसरे मैच में बेन लेन और सीन वेंडी की ब्रिटेन की जोड़ी को हराया लेकिन इसके बावजूद नॉकआउट में जगह बनाने में नाकाम रही। सात्विक और चिराग की दुनिया की 10वें नंबर की जोड़ी ने लेन और वेंडी की दुनिया की 18वें नंबर की जोड़ी को 44 मिनट चले मुकाबले में 21-17, 21-19से हराकर ग्रुप में दूसरी जीत दर्ज की।

Tokyo Olympics 2020: हॉकी में टीम इंडिया की जीत, स्पेन को 3-0 से हराया 

भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में करारी शिकस्त के बाद जोरदार वापसी करते हुए तोक्यो ओलंपिक की पुरुष हॉकी स्पर्धा के पूल ए में मंगलवार को यहां अपने तीसरे मैच में स्पेन को 3-0 से हराया। भारत की ओर से रूपिंदर पाल सिंह (15वें और 51वें मिनट) ने दो जबकि सिमरनजीत सिंह (14वें मिनट) ने एक गोल दागा।

 टोक्यो ओलंपिक बुधवार (28-7-2021) को होने वाले भारत के मुकाबले

हॉकी इंडिया महिला बनाम ग्रेट ब्रिटेन - 6:30

बैडमिंटन

पी.वी. सिंधु बनाम एनवाई चेउंग (हांगकांग) - 7:30

बी साई प्रणीत बनाम मार्क कैलजॉव (नीदरलैंड) - 14:30

रोइंग मेन्स डबल स्कल्स सेमीफ़ाइनल ए/बी 2 – अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह 08:35 (मौसम के अनुसार)

सेलिंग 49er पुरुषों की दौड़ 2, 3 और 4 केसी गणपति और वरुण ठक्कर - 12:30 (मौसम के अनुसार)

बॉक्सिंग महिला मिडिलवेट (69-75 किग्रा) पूजा रानी बनाम इचरक चाईब (अल्जीरिया) - 14:33

तीरंदाजी

पुरुषों का तीरंदाजी राउंड ऑफ़ 32

तरुणदीप राय बनाम ओलेक्सी हुनबिन (यूक्रेन) - 7:31

प्रवीण जाधव बनाम गलसन बज़ारज़ापोव (आरओसी) - 12:30

महिला तीरंदाजी राउंड ऑफ़ 32 - दीपिका कुमारी बनाम कर्मा (भूटान) - 14:14 

अन्य न्यूज़