कुश्ती और तीरंदाजी को नहीं मिली CWG 2026 में जगह, भारत को लगा बड़ा झटका

sakshi malik
ANI Image
रितिका कमठान । Oct 06, 2022 3:30PM
कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 को लेकर भारत को बड़ा झटका लगा है। भारत के खेल प्रेमियों को भी ये खबर निराश कर सकती है। दरअसल वर्ष 2026 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में कुश्ती को हटा दिया गया है। हालांकि इस फैसले को लेकर अबतक कोई ठोस कारण सामने नहीं आया है।

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 में होने वाले खेलों की लिस्ट जारी हुई है, जिसमें कुश्ती को शामिल नहीं किया गया है। इसकी घोषणा राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) और राष्ट्रमंडल खेल ऑस्ट्रेलिया ने की है।

जानकारी के मुताबिक भारत कॉमनवेल्थ गेम्स में कुश्ती की दूसरी सबसे सफल टीम है। कुश्ती में अबतक भारत को कुल 114 पदक मिले हैं जिनमें से 49 स्वर्ण, 39 रजत और 26 कांस्य पदक शामिल है। हाल ही में बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में भारत ने कुश्ती में कुल 12 पदक जीते थे जिसमें से छह गोल्ड मेडल थे। वहीं वर्ष 1930 के बाद ये पहला मौका है जब कुश्ती को कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा नहीं बनाया जाएगा। 

शूटिंग को फिर मिली जगह

इस बार शूटिंग को कॉमनवेल्थ खेलों में शामिल किया गया है। वर्ष 1966 से ही कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग शामिल रहा है। मगर बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में शूटिंग को शामिल नहीं किया गया था। गौरतलब है कि शूटिंग में भी भारत दूसरा सबसे सफल देश है। शूटिंग में भारत की झोली में कुल 135 पदक आए है। इसमें 63 गोल्ड, 44 सिल्वर, 28 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है। शूटिंग में शीर्ष स्थान पर 171 पदकों के साथ ऑस्ट्रेलिया है।

तीरंदाजी और जूडो भी हुए इवेंट से बाहर

तीरंदाजी और जूडो जैसे खेलों को भी वर्ष 2026 के कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल नहीं किया जाएगा। तीरंदाजी को कॉमनवेल्थ खेलों में सिर्फ दो बार शामिल किया गया है। ये वर्ष 1982 और 2010 में खेलों का हिस्सा थे। 

भारतीय ओलंपिक संघ ने लिखा था पत्र

इस वर्ष भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने इस वर्ष अप्रैल के महीने में सीजीएफ को पत्र लिखा था, जिसमें कहा गया था कि वर्ष 2026 के खेलों में निशानेबाजी, कुश्ती और तीरंदाजी को शामिल किया जाए। पत्र में संघ ने इन खेलों को शामिल ना किए जाने के फैसले पर हैरानी भी जताई थी।

कुल 22 खेलों को मिली जगह

कॉमनवेल्थ खेलों की लिस्ट में 22 स्पोर्ट्स के 26 इवेंट्स शामिल किए गए हैं। इनमें नौ पैरा स्पोर्ट्स भी हैं। वर्ष 2026 में गोल्फ, बीएमएक्स रेसिंग, कोस्टल रोइंग जैसे खेल भी कॉमनवेल्थ खेलों में पदार्पण करने वाले है। माना जा रहा है कि इन खेलों को लॉस एंजिल्स में होने वाले कॉमनवेल्थ भी जगह मिल सकती है। 

ये है कॉमनवेल्थ 2026 में शामिल खेलों की लिस्ट

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 में एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स, कोएस्टल रोइंग, बैडमिंटन (3X3 और (3X3 व्हीलचेयर), टी-20 क्रिकेट (विमेंस), बीच वॉलीबॉल, बॉक्सिंग,  डाविंग, गोल्फ, लॉन बॉउल्स और पैरा लॉन बाउल्स, जिम्नास्टिक, हॉकी, साइक्लिंग (बीएमएस, माउंटेन बाइक, रोड, ट्रैक एंड पैरा), नेटबॉल, पैरा पावर लिफ्टिंग, रग्बी सेविंस, शूटिंग और पैरा शूटिंग, स्क्वॉयश, टेबल टेनिस और पैरा टेबल टेनिस, ट्रायलथलॉन और पैरा ट्रायलथॉन व वेट लिफ्टिंग जैसे खेलों को शामिल किया गया है।

अन्य न्यूज़