यह मोबाइल ऐप्स आपके फोन के लिए हो सकते हैं ''खतरनाक''

यह मोबाइल ऐप्स आपके फोन के लिए हो सकते हैं ''खतरनाक''

फाइल को ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इस ऐप में मॉलवेयर होने की संभावना जताई गई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस ऐप को अपने फोन से तुरंत हटा देना चाहिए, क्योंकि इस ऐप के माध्यम से आपके डेटा को लीक किया जा सकता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार अगले 5 साल के अंदर स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगभग 70 करोड़ हो जाएगी। इंटरनेट की सस्ती सुविधा ने लोगों में स्मार्टफोन के पीछे दीवानगी को और अधिक बढ़ाया है। वहीं जैसे-जैसे लोग ज्यादा से ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, वैसे-वैसे ही रोज नए ऐप लॉन्च किए जा रहे हैं। 

ऐसे में बहुत सारे लोग खतरनाक ऐप बनाकर लोगों की प्राइवेसी को लीक कर रहे हैं, लोगों के डाटा और पर्सनल इंफॉर्मेशन लीक होकर खतरनाक हाथों में जा रहे हैं।

यहां हम आपको कुछ ऐसे ही ऐप की डिटेल देंगे जिनके माध्यम से आपके फोन से आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन लीक की जा सकती है। जाहिर तौर पर ध्यान देने से आप अपने फोन को नुकसानदेह होने से बचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: POCO X2 हुआ लॉन्च, इसमें हैं चार रियर और डुअल सेल्फी कैमरा

फाइल ट्रांसफर प्रो (File Transfer Pro)

फाइल को ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इस ऐप में मॉलवेयर होने की संभावना जताई गई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस ऐप को अपने फोन से तुरंत हटा देना चाहिए, क्योंकि इस ऐप के माध्यम से आपके डेटा को लीक किया जा सकता है। इसीलिए अगर आपने अपने फ़ोन में इसे रखा हुआ है इसे तुरंत ही डिलीट (Uninstall) कर दें।

रियल टाइम बूस्टर (Real time Booster) 

इस ऐप को भी विशेषज्ञ खतरनाक मानते हैं और यह आपके डेटा को लीक कर सकता है। हालाँकि, गूगल ने प्ले स्टोर से इस ऐप को हटा दिया है, परन्तु यह अन्य जगहों पर अभी भी मौजूद है। इसलिए इसे आप कहीं और से डाउनलोड ना करें। अगर यह पहले से ही आपके फोन में मौजूद है, तो इस ऐप को तुरंत ही अपने फोन से हटा दें। ऐप में मॉलवेयर की आशंका जताई जा चुकी है।

ब्राइटेस्ट एलइडी फ्लैश लाइट (Brightest LED Flashlight)

फ्लैशलाइट टार्च का इस्तेमाल आजकल तेजी से चलन में आया है। अगर आपने भी ब्राइटेस्ट एलइडी फ्लैश लाइट टॉर्च अपने फोन में डाउनलोड किया है तो इसमें भी मॉलवेयर के खतरे बताए गए हैं। इसलिए आपको इसको तुरंत ही अपने फोन से इसे हटा देना चाहिए।

फ्री वाई-फाई प्रो (Free WiFi Pro) 

फ्री वाईफाई की तलाश करने वाला यह ऐप बेहद खतरनाक है। आप इसको कहीं से भी अपने फोन में डाउनलोड नहीं करें और अगर यह आपके फोन में पहले से मौजूद है तो जल्द से जल्द इसे अनइनस्टॉल कर दें।


ट्रू लव कैलकुलेटर (True Love Calculator)

रिलेशनशिप और प्यार के पैमाने को बताने वाला यह ऐप बेहद खतरनाक है। इससे आपके फोन के डेटा के लीक होने के खतरे बने रहते हैं। इसीलिए आप इसको कहीं से भी डाउनलोड ना करें।

टैटू मेकर (Tattoo Maker)

टैटू मेकर को भी एक मॉलवेयर ऐप माना जाता है। इसलिए इस ऐप को बिल्कुल ही अपने फोन में इंस्टॉल ना करें।


स्कल फेस फोटो एंड कैमरा इफ़ेक्ट (Skull Face: Photo & Camera Effects)

इस ऐप को भी खतरनाक माना जाता है और इसको भी विशेषज्ञ अपने फोन में इंस्टॉल करने से मना करते हैं। यह ऐप भी आपके फोन से इन्फॉर्मेशन चुराता है।

इसे भी पढ़ें: चार रियर कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Samsung Galaxy A51, जानिए सभी फीचर्स

रिवर्स वीडियो एडिटिंग (Reverse Video Editing)

इस ऐप को भी आप अपने फोन में कभी भी इंस्टॉल ना करें क्योंकि इससे आपके फोन को नुकसान पहुंच सकता है।

फोटो स्मोक इफेक्ट (Photo Smoke Effect)

यह ऐप आपके फोन के लिए खतरनाक माना जाता है तथा इसे कभी भी अपने फोन में इंस्टॉल ना करें और अगर आपके फोन में यह पहले से मौजूद है तो इसे तुरंत ही डिलीट कर दें।

वाइस रिकॉर्डर प्रो (Voice Recorder Pro)

वाइस रिकार्डिंग के लिए आप इस ऐप का इस्तेमाल भूल कर भी ना करें, क्योंकि यह आपके फोन के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy Note 10 Lite में है ट्रिपल रियर कैमरा, जानिए सभी फीचर्स और कीमत

तो ये हैं वो ऐप जो आपके फोन को नुकसान पहुँचाने के साथ ही आपकी पर्शनल इन्फॉर्मेशन भी लीक कर सकते हैं। इनके अलावा भी आप किसी भी अनजान ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में रिव्यू ज़रूर पढ़ लें और ज़रा भी शक हो तो गूगल पर उसके ऊपर लिखे गए आर्टिकल्स और रिव्यू को भी पढ़, समझ सकते हैं।

आखिर, आपके फ़ोन में स्टोर की गयी इनफार्मेशन से ज्यादा महत्वपूर्ण आपके लिए क्या होगा भला?

- मिथिलेश कुमार सिंह