यह मोबाइल ऐप्स आपके फोन के लिए हो सकते हैं ''खतरनाक''

  •  मिथिलेश कुमार सिंह
  •  फरवरी 7, 2020   10:29
  • Like
यह मोबाइल ऐप्स आपके फोन के लिए हो सकते हैं ''खतरनाक''

फाइल को ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इस ऐप में मॉलवेयर होने की संभावना जताई गई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस ऐप को अपने फोन से तुरंत हटा देना चाहिए, क्योंकि इस ऐप के माध्यम से आपके डेटा को लीक किया जा सकता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार अगले 5 साल के अंदर स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगभग 70 करोड़ हो जाएगी। इंटरनेट की सस्ती सुविधा ने लोगों में स्मार्टफोन के पीछे दीवानगी को और अधिक बढ़ाया है। वहीं जैसे-जैसे लोग ज्यादा से ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, वैसे-वैसे ही रोज नए ऐप लॉन्च किए जा रहे हैं। 

ऐसे में बहुत सारे लोग खतरनाक ऐप बनाकर लोगों की प्राइवेसी को लीक कर रहे हैं, लोगों के डाटा और पर्सनल इंफॉर्मेशन लीक होकर खतरनाक हाथों में जा रहे हैं।

यहां हम आपको कुछ ऐसे ही ऐप की डिटेल देंगे जिनके माध्यम से आपके फोन से आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन लीक की जा सकती है। जाहिर तौर पर ध्यान देने से आप अपने फोन को नुकसानदेह होने से बचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: POCO X2 हुआ लॉन्च, इसमें हैं चार रियर और डुअल सेल्फी कैमरा

फाइल ट्रांसफर प्रो (File Transfer Pro)

फाइल को ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इस ऐप में मॉलवेयर होने की संभावना जताई गई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस ऐप को अपने फोन से तुरंत हटा देना चाहिए, क्योंकि इस ऐप के माध्यम से आपके डेटा को लीक किया जा सकता है। इसीलिए अगर आपने अपने फ़ोन में इसे रखा हुआ है इसे तुरंत ही डिलीट (Uninstall) कर दें।

रियल टाइम बूस्टर (Real time Booster) 

इस ऐप को भी विशेषज्ञ खतरनाक मानते हैं और यह आपके डेटा को लीक कर सकता है। हालाँकि, गूगल ने प्ले स्टोर से इस ऐप को हटा दिया है, परन्तु यह अन्य जगहों पर अभी भी मौजूद है। इसलिए इसे आप कहीं और से डाउनलोड ना करें। अगर यह पहले से ही आपके फोन में मौजूद है, तो इस ऐप को तुरंत ही अपने फोन से हटा दें। ऐप में मॉलवेयर की आशंका जताई जा चुकी है।

ब्राइटेस्ट एलइडी फ्लैश लाइट (Brightest LED Flashlight)

फ्लैशलाइट टार्च का इस्तेमाल आजकल तेजी से चलन में आया है। अगर आपने भी ब्राइटेस्ट एलइडी फ्लैश लाइट टॉर्च अपने फोन में डाउनलोड किया है तो इसमें भी मॉलवेयर के खतरे बताए गए हैं। इसलिए आपको इसको तुरंत ही अपने फोन से इसे हटा देना चाहिए।

फ्री वाई-फाई प्रो (Free WiFi Pro) 

फ्री वाईफाई की तलाश करने वाला यह ऐप बेहद खतरनाक है। आप इसको कहीं से भी अपने फोन में डाउनलोड नहीं करें और अगर यह आपके फोन में पहले से मौजूद है तो जल्द से जल्द इसे अनइनस्टॉल कर दें।


ट्रू लव कैलकुलेटर (True Love Calculator)

रिलेशनशिप और प्यार के पैमाने को बताने वाला यह ऐप बेहद खतरनाक है। इससे आपके फोन के डेटा के लीक होने के खतरे बने रहते हैं। इसीलिए आप इसको कहीं से भी डाउनलोड ना करें।

टैटू मेकर (Tattoo Maker)

टैटू मेकर को भी एक मॉलवेयर ऐप माना जाता है। इसलिए इस ऐप को बिल्कुल ही अपने फोन में इंस्टॉल ना करें।


स्कल फेस फोटो एंड कैमरा इफ़ेक्ट (Skull Face: Photo & Camera Effects)

इस ऐप को भी खतरनाक माना जाता है और इसको भी विशेषज्ञ अपने फोन में इंस्टॉल करने से मना करते हैं। यह ऐप भी आपके फोन से इन्फॉर्मेशन चुराता है।

इसे भी पढ़ें: चार रियर कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Samsung Galaxy A51, जानिए सभी फीचर्स

रिवर्स वीडियो एडिटिंग (Reverse Video Editing)

इस ऐप को भी आप अपने फोन में कभी भी इंस्टॉल ना करें क्योंकि इससे आपके फोन को नुकसान पहुंच सकता है।

फोटो स्मोक इफेक्ट (Photo Smoke Effect)

यह ऐप आपके फोन के लिए खतरनाक माना जाता है तथा इसे कभी भी अपने फोन में इंस्टॉल ना करें और अगर आपके फोन में यह पहले से मौजूद है तो इसे तुरंत ही डिलीट कर दें।

वाइस रिकॉर्डर प्रो (Voice Recorder Pro)

वाइस रिकार्डिंग के लिए आप इस ऐप का इस्तेमाल भूल कर भी ना करें, क्योंकि यह आपके फोन के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy Note 10 Lite में है ट्रिपल रियर कैमरा, जानिए सभी फीचर्स और कीमत

तो ये हैं वो ऐप जो आपके फोन को नुकसान पहुँचाने के साथ ही आपकी पर्शनल इन्फॉर्मेशन भी लीक कर सकते हैं। इनके अलावा भी आप किसी भी अनजान ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में रिव्यू ज़रूर पढ़ लें और ज़रा भी शक हो तो गूगल पर उसके ऊपर लिखे गए आर्टिकल्स और रिव्यू को भी पढ़, समझ सकते हैं।

आखिर, आपके फ़ोन में स्टोर की गयी इनफार्मेशन से ज्यादा महत्वपूर्ण आपके लिए क्या होगा भला?

- मिथिलेश कुमार सिंह







लॉन्च हुआ Vivo X60 Pro+, इसमें हैं स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर समेत कई खास फीचर्स

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 25, 2021   13:38
  • Like
लॉन्च हुआ Vivo X60 Pro+, इसमें हैं स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर समेत कई खास फीचर्स

Vivo X60 Pro+ की कीमत चीन में CNY 4,998 (लगभग 56,500 रुपये) से शुरू होती है। यह कीमत फोन के 8 जीबी रैम + 12 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की है। वहीं, फोन के 12 जीबी + 256 जीबी मॉडल की कीमत CNY 5,998 (लगभग 67,800 रुपये) है।

फोन निर्माता वीवो ने VIVO X60 Pro+ लॉन्च कर दिया है। वीवो के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में एक से बढ़ कर एक फीचर्स दिए गए हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस फोन की 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट के साथ आने वाली स्क्रीन काफी शानदार है। फोन में स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर दिया गया है जिससे काफी अच्छी परफॉरमेंस मिलती है। फोन में क्वाड कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसका प्राइमरी कैमरा 50 मेगापिक्सल का है। आइये जानते हैं इस स्मार्टफोन के सभी स्पेसिफिकेशन के बारे में।

इसे भी पढ़ें: रियलमी ने लॉन्च किया सी 12 4 जीबी स्मार्टफोन, जानें कीमत व धांसू फीचर्स

Vivo X60 Pro+ के स्पेसिफिकेशन

- वीवो एक्स60 प्रो प्लस एंड्रॉयड 11 पर आधारित OriginOS 1.0 पर चलता है।

- वीवो एक्स60 प्रो में 6.56 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2376 पिक्सल) एमोलेड डिस्प्ले है जिसका अस्पेक्ट रेशियो 19.8:9 है. इसका डिस्प्ले 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट और 92.7 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो के साथ आता है।

- वीवो के इस फोन में स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर दिया गया है।

- फोन 12 जीबी तक LPDDR5 रैम और 256 जीबी की UFS 3.1 स्टोरेज के साथ आता है।

- कैमरे की बात करें तो फोन में  क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसका प्राइमरी कैमरा f/1.57 लेंस के साथ 50 मेगापिक्सल का है। फोन में f/2.2 अल्ट्रा-वाइड लेंस के साथ 48 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा, f/2.08 अपर्चर के साथ 32 मेगापिक्सल का पोट्रेट लेंस और f/3.4 अपर्चर के साथ 8 मेगापिक्सल का पेरिस्कोप लेंस भी दिया गया।

- सेल्फी के शौकीनों के लिए इस फोन में 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

- कनेक्टिविटी के लिए वीवो एक्स60 प्रो प्लस फोन में 5जी, डुअल बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.2, एनएफसी और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल है। इस फोन में ग्रेविटी सेंसर, एम्बिएंट लाइट सेंसर, प्रोक्सिमिटी सेंसर, जायरोस्कोप और ई-कम्पास दिया गया है। 

- वीवो एक्स60 प्रो प्लस इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है।

- इस फोन में 4,200 एमएएच की बैटरी दी गई है।

इसे भी पढ़ें: एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5जी लॉन्च, 21जनवरी से बिक्री शुरू

Vivo X60 Pro+ की कीमत

Vivo X60 Pro+ की कीमत चीन में CNY 4,998 (लगभग 56,500 रुपये) से शुरू होती है। यह कीमत फोन के 8 जीबी रैम + 12 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की है। वहीं, फोन के 12 जीबी + 256 जीबी मॉडल की कीमत CNY 5,998 (लगभग 67,800 रुपये) है। एक्स60 प्रो प्लस की चीन में बुकिंग शुरू हो गई है। हालांकि ग्लोबल मार्केट में यह फोन कब आएगा इसको लेकर अभी कोई जानकारी नहीं है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




रियलमी ने लॉन्च किया सी 12 4 जीबी स्मार्टफोन, जानें कीमत व धांसू फीचर्स

  •  शैव्या शुक्ला
  •  जनवरी 20, 2021   18:53
  • Like
रियलमी ने लॉन्च किया सी 12 4 जीबी स्मार्टफोन, जानें कीमत व धांसू फीचर्स

रियलमी सी12 4 जीबी फोन में 6.2 इंच की हाई डेफिनेशन+डिस्प्ले है जिस पर गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन में 720x1600 पिक्सल रेज़ल्यूशन है और फोन का पीक ब्राइटनेस 450 निट्स है। साथ ही, इस फोन में सिक्योरिटी के लिए रियर फिंगरप्रिंट सेंसर उपलब्ध है।

मोबाइल निर्माता कंपनी रियलमी ने बजट स्मार्ट फोन सी12 4 जीबी स्मार्टफोन लॉ़न्च कर दिया है। यह फोन पिछले साल लॉन्च हुए सी12 फोन का अपग्रेडेड वर्ज़न है। हालांकि, पहले वाले मॉडल में 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज थी, पर अब लेटेस्ट स्मार्टफोन में 4जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज मौजूद है। यह फोन रियलमी वेबसाइट पर दो कलर ऑप्शन्स- पावर ब्लू और पावर सिल्वर कलर में उपलब्ध है। फोन को आप ऑनलाइन वेबसाइट फ्लिपकार्ट, अमेज़न, व ऑफलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5जी लॉन्च, 21जनवरी से बिक्री शुरू

तो चलिए नज़र डालते हैं कि इस नए सी12 4 जीबी स्मार्टफोन में क्या कुछ नया है-

रियलमी सी12 4 जीबी फोन की कीमत व ऑफर-

पहले बात करतें है कीमत के बारे में, तो सी12 4जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 9,999 रुपये है। साथ ही, कंपनी रियलमी, रियल पब्लिक चार दिन की सेल की शुरुआत करने जा रही है। इस सेल के चलते ग्राहक कई स्मार्टफोन्स सस्ती कीमतों व डिस्काउंट पर खरीद सकते हैं। कंपनी द्वारा चार दिनों तक चलने वाली इस सेल के लाभ से आपको बेहतरीन ऑफर्स मिल सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर 20 जनवरी से और ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट व अमेज़न पर एक दिन पहले यानि 19 जनवरी से सेल शुरू हो जाएगी। 

रियलमी सी12 4 जीबी फोन का कैमरा-

रियलमी के इस बजटेड फोन के बैक पैनल पर आपको ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है। वहीं, इसमें 2 मेगापिक्सल का मोनो क्रोम सेंसर और तीसरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस मौजूद है। वीडियो काॅलिंग और सेल्फी के शौकिनों के लिए इस फोन के फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैैमरा दिया गया है। इसके अलावा, ब्यूटी, पोर्टेट मोड, टाइमलैप्स, नाइटस्केप,स्लो-मो, एचडीआर आदि जैसे फीचर्स मौजूद है।

इसे भी पढ़ें: शाओमी मी 11 सीरीज़ हुआ लॉन्च, जानिए फीचर्स व कीमत

रियलमी सी12 4 जीबी फोन के फीचर्स-

रियलमी सी12 4 जीबी फोन में 6.2 इंच की हाई डेफिनेशन+डिस्प्ले है जिस पर गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन में 720x1600 पिक्सल रेज़ल्यूशन है और फोन का पीक ब्राइटनेस 450 निट्स है। साथ ही, इस फोन में सिक्योरिटी के लिए रियर फिंगरप्रिंट सेंसर उपलब्ध है। फोन में मीडियाटेक हीलियो जी 35 ऑक्टा प्रोसेसर पर रन करता है। इस फोन में 3 जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज मौजूद है। साथ ही, डुअल सिम सपोर्ट वाले इस फोन की मेमरी को माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया भी जा सकता है।

रियलमी सी12 4 जीबी फोन के स्पेसिफिकेशंस-

यह फोन ऐंड्रॉयड 10 ओएस पर बेस्ड रियलमी यूआई पर काम करता है। इस फोन में कनेक्टिविटी के लिए 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ वर्ज़न 5.0,जीपीएस/ए-जीपीएस,यूएसबी टाईप-सी पोर्ट और 3.5 एमएम का हेडफोन जैक शामिल है। इस स्मार्टफोन में 6000 एमएएच की दमदार बैटरी है जो 10 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

- शैव्या शुक्ला







एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5जी लॉन्च, 21जनवरी से बिक्री शुरू

  •  शैव्या शुक्ला
  •  जनवरी 18, 2021   17:51
  • Like
एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5जी लॉन्च, 21जनवरी से बिक्री शुरू

एचटीसी का नया स्मार्टफोन ताइवान में कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत टीडबल्यूडी 11,990 है जो लगभग 31,300 रुपये है। यह स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत है, जबकि इसकी कीमत मूल रूप से टीडबल्यूडी 12,990 (रु 34,000 लगभग) है।

एचटीसी ने अपने साल का पहला नया मिड-रेंज 5 जी स्मार्टफोन डिज़ायर 21 प्रो 5 जी लॉन्च किया है, वह भी बिना ज्यादा प्रोमोशन के। एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी स्नैपड्रैगन 690 5 जी प्रोसेसर, एक क्वाड कैमरा सेटअप और एक पंच-होल डिस्प्ले के साथ मार्किट में आया है।

इसे भी पढ़ें: शाओमी मी 11 सीरीज़ हुआ लॉन्च, जानिए फीचर्स व कीमत

एचटीसी का नया स्मार्ट फोन ताइवान में कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत टीडबल्यूडी 11,990 है जो लगभग 31,300 रुपये है। यह स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत है, जबकि इसकी कीमत मूल रूप से टीडबल्यूडी 12,990 (रु 34,000 लगभग) है। एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी दो कलर ऑप्शन- ब्लू और पर्पल में आता है। इसकी बिक्री 21 जनवरी से शुरू हो जायगी। हालाँकि, फ़ोन की वैश्विक उपलब्धता पर अभी कुछ निश्चित डेट नहीं आई है।

एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो के फीचर्स-

एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी में 90 इंच के रिफ्रेश रेट के साथ 6.7 इंच का फुल एचडी+डिस्प्ले है। यह स्मार्टफोन क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 690 5जी प्रोसेसर द्वारा संचालित है, जो 8जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज के साथ आता है। स्टोरेज बढ़ाने के लिए इसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी मौजूद है।

यह क्वालकॉम क्विक चार्ज 4.0+ के साथ 18वॉट फास्ट चार्जिंग के लिए 5000 एमएएच की बैटरी के साथ उपलब्ध है। इसके कनेक्टिविटी विकल्पों में डुअल सिम, डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.1, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और एनएफसी शामिल हैं। स्मार्टफोन में एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। सॉफ्टवेयर के मामले में एचटीसी डिजायर 21 प्रो 5 जी एंड्रॉयड आउट-ऑफ-द-बॉक्स चलाता है।

एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो का कैमरा- 

जहां तक कैमरे का सवाल है, एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी रियर पर एक एफ/1.8 अपर्चर के साथ 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है, दूसरा एफ/2.2 अपर्चर के साथ 8-मेगापिक्सल कैमरा और तीसरा एफ/ 2.4 अपर्चर के साथ 2-मेगापिक्सल कैमरा और चौथा कैमरा एफ/ 2.4 अपर्चर के साथ 2-मेगापिक्सल है। रियर कैमरा सेटअप में ऑटोफोकस है। इसमें सेल्फी के लिए फ्रंट में 16-मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। 

एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो के स्पेसिफिकेशंस-

एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी पर कनेक्टिविटी के कई ऑप्शन्स मौजूद हैं, जैसे वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ वी 5.10, एनएफसी, यूएसबी टाइप-सी, 3 जी और 4 जी। फोन के सेंसर में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, कंपास/मैग्नेटोमीटर, जाइरोस्कोप, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और फिंगरप्रिंट सेंसर शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: आ रहा है धमाकेदार वनप्लस 9, जानिए इसके फीचर्स

एंड्रॉयड 10 पर आधारित एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी और 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो 5 जी एक डुअल-सिम स्मार्टफोन है, जो नैनो-सिम और नैनो-सिम कार्ड सपोर्ट करता है। एचटीसी डिज़ायर 21 प्रो फोन का डायमेंशन 167.10 x 78.10 x 9.40 मिमी. (ऊंचाई x चौड़ाई x मोटाई) है और इसका वज़न 205.00 ग्राम है। इसे दो रंगों में लॉन्च किया गया है, पहला- मिराज पर्पल और दूसरा- स्टार ब्लू।

- शैव्या शुक्ला







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept