2GB तक की फाइल को भी WhatsApp पर भेज सकेंगे, जल्द ही आने वाला नया फीचर

2GB तक की फाइल को भी WhatsApp पर भेज सकेंगे, जल्द ही आने वाला नया फीचर

WABetainfo, एक वेबसाइट जो व्हाट्सएप से संबंधित अपग्रेड को आम जनता के लिए जारी करने से पहले ट्रैक करती है, अर्जेंटीना में एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप और आईओएस के लिए व्हाट्सएप के कुछ बीटा उपयोगकर्ता अब 2GB तक की मीडिया फ़ाइलों को स्थानांतरित करने में सक्षम हैं।

व्हाट्सएप स्पष्ट रूप से एक ऐसी सुविधा विकसित कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को 2GB तक की मीडिया फ़ाइलों को बीटा उपयोगकर्ताओं के चुनिंदा समूह में साझा करने की अनुमति देता है। एक सूत्र के मुताबिक, व्हाट्सएप के आईओएस और एंड्रॉइड दोनों वर्जन पर बड़ी मीडिया फाइल को ट्रांसफर करने की क्षमता का परीक्षण किया जा रहा है। उपयोगकर्ता वर्तमान में केवल 100MB आकार तक की फ़ाइलें भेज सकते हैं। एंड्रॉइड बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए व्हाट्सएप को वॉयस मैसेज रिकॉर्डिंग को रोकने और फिर से शुरू करने की क्षमता दिए जाने के कुछ दिनों बाद ही यह घोषणा हुई।

इसे भी पढ़ें: रीयलमी 9 5G और रीयलमी 9 एसई 5G 48एमपी ट्रिपल-कैमरा के साथ हुआ लॉन्च, जानें इनकी कीमत और फीचर्स

WABetainfo, एक वेबसाइट जो व्हाट्सएप से संबंधित अपग्रेड को आम जनता के लिए जारी करने से पहले ट्रैक करती है, अर्जेंटीना में एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप और आईओएस के लिए व्हाट्सएप के कुछ बीटा उपयोगकर्ता अब 2GB तक की मीडिया फ़ाइलों को स्थानांतरित करने में सक्षम हैं। अध्ययन के अनुसार, व्हाट्सएप बीटा संस्करण 2.22.8.5, 2.22.8.6, और एंड्रॉइड के लिए 2.22.8.7 और आईओएस के लिए बीटा संस्करण 22.7.0.76 को भी संगत अपडेट के रूप में टैग किया गया है। क्योंकि यह एक परीक्षण है, मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के अभी उपयोगकर्ताओं के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराने की संभावना नहीं है।

यदि व्हाट्सएप इसे अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराने का निर्णय लेता है, तो यह एक अनिवार्य उपकरण बन सकता है। आज के स्मार्टफ़ोन के कैमरा रिज़ॉल्यूशन में सुधार के साथ, मीडिया फ़ाइलें तेजी से बड़ी होती जा रही हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए उन्हें लोगों और प्लेटफ़ॉर्म पर वितरित करना अधिक कठिन हो गया है। यूजर्स को अब इस तरह से व्हाट्सएप का उपयोग करके बड़ी फाइलों को साझा करने के लिए अन्य प्लेटफॉर्म या ऐप पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: iPhone यूज़र्स अब फेस मास्क के साथ भी अनलॉक कर सकेंगे डिवाइस, जानें कैसे

यह स्पष्ट नहीं है कि व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अपने मूल रिज़ॉल्यूशन में तस्वीरों का आदान-प्रदान कर पाएंगे या नहीं। व्हाट्सएप मीडिया फ़ाइलों को तब संपीड़ित करता है जब उन्हें ऐप के माध्यम से भेजा जाता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को सामग्री की मूल गुणवत्ता बनाए रखने के लिए तस्वीरों को दस्तावेजों के रूप में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया जाता है। रिपोर्टों के अनुसार, इंस्टेंट-मैसेजिंग नेटवर्क दस्तावेजों के रूप में प्रसारित मीडिया संपत्तियों के लिए पूर्वावलोकन प्रस्तुत करने का प्रयोग कर रहा है। बीटा टेस्टर के लिए, एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप में अब वॉयस मैसेज की रिकॉर्डिंग को रोकने और फिर से शुरू करने की क्षमता है। मूल रूप से, यह सुविधा केवल iOS पर उपलब्ध थी।

- अनिमेष शर्मा