दिल्ली के इन बेहतरीन म्यूजियम में नहीं घूमा तो समझो कुछ नहीं देखा

दिल्ली के इन बेहतरीन म्यूजियम में नहीं घूमा तो समझो कुछ नहीं देखा

राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रहालय डाक भवन के अंदर स्थित है और डाक विभाग द्वारा प्रबंधित किया जाता है। संसद मार्ग के पटेल चौक पर स्थित इस संग्रहालय में आपको स्वतंत्रता के बाद के युग में इस्तेमाल किए जाने वाले डाक टिकटों को देखने का मौका मिलेगा।

देश की राजधानी और उसका दिल मानी जाने वाली दिल्ली में देखने के लिए बहुत कुछ है। दिल्ली में धार्मिक मंदिरों से लेकर ऐतिहासिक स्मारक, थीम पार्क, शॉपिंग सेंटर और बहुत कुछ है, जो इसे देखने लायक बनाता है। इसके अलावा यहां पर कई तरह के म्यूजियम हैं और हर म्यूजियम की अपनी एक अलग खासियत है। अगर आप भारत देश की सांस्कृतिक विरासत के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको दिल्ली के विभिन्न संग्रहालयों में जरूर जाना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको दिल्ली में मौजूद कुछ बेहतरीन संग्रहालयों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: जानिये देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों और खानपान के बारे में

राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रहालय

राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रहालय डाक भवन के अंदर स्थित है और डाक विभाग द्वारा प्रबंधित किया जाता है। संसद मार्ग के पटेल चौक पर स्थित इस संग्रहालय में आपको स्वतंत्रता के बाद के युग में इस्तेमाल किए जाने वाले डाक टिकटों को देखने का मौका मिलेगा। संग्रहालय में स्वतंत्रता से पूर्व के भी हाउस स्टैम्पस मौजूद हैं। यहां तक कि आपको यहां पर 1854 में पहली मोहर वाली सिंध डाक को भी देखने को मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: जंगल एडवेंचर का मजा लेना चाहते हैं तो इन 5 जगहों पर जरूर जाएं

नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय

इस संग्रहालय का मुख्य उद्देश्य भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास के पुनर्निर्माण के साथ−साथ संरक्षण करना है। स्वतंत्रता के दौर में जवाहरलाल नेहरू के बारे में जानने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए यह दिल्ली के सबसे बेहतरीन संग्रहालयों में से एक है। संग्रहालय में उनके जीवन के कई पहलुओं पर प्रकाश डाला गया है और शोधकर्ताओं के पास यहां पर जानने व खोजने के लिए बहुत कुछ है। यह संग्रहालय नई दिल्ली के किशोर मूर्ति मार्ग पर स्थित है।

गांधी स्मृति संग्रहालय 

गांधी स्मृति संग्रहालय दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ संग्रहालयों में से एक है। यह उस समय को इंगित करता है जहां महात्मा गांधी ने अपने जीवन के अंतिम 144 दिन बिताए थे। इस तरह के इतिहास को दिखाने के बावजूद, संग्रहालय के अंदर उपयोग किए जाने वाले उपकरण काफी आधुनिक हैं और इसलिए वह पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यह संग्रहालय बिरला हाउस के पास तीस जनवरी मार्ग पर स्थित है।

इसे भी पढ़ें: कुछ नया घूमना चाहते हैं तो हिमाचल की इन 3 जगहों पर जरूर जाएं

खादी संग्रहालय

खादी संग्रहालय भारत के सबसे बेहतरीन विरासत संग्रहालयों में से एक है। दिल्ली के सभी कनॉट प्लेस संग्रहालयों में से, यह संग्रहालय इतिहास प्रेमियों और बच्चों के बीच लोकप्रिय है। बचपन में हम सभी ने चरखे के बारे में किताबों में पढ़ा है, अब उसे करीब से अनुभव करने का समय है। यह संग्रहालय मुख्य रूप से चरखे के बारे में है और इसका उपयोग करने से क्या होता है। यहां आपको कुछ तैयार बुनाई वाले उत्पाद भी मिलेंगे।

मिताली जैन