लखनऊ में देखने के लिए है बहुत कुछ, जानिए इस लेख में

लखनऊ में देखने के लिए है बहुत कुछ, जानिए इस लेख में

लखनऊ का चिडि़याघर जिसे नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के रूप में भी जाना जाता है। इस चिडि़याघर का उद्घाटन 29 नवंबर, 1921 को हुआ था। चिडि़याघर में घूमने, नौका विहार, बैटरी वाहन, टॉय ट्रेन की सवारी और बहुत अधिक आकर्षण हैं।

भारत के सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को अपनी खास नजाकत और तहजीब के लिए जाना जाता है। यहां के दशहरी आम के बाग और चिकन की कढ़ाई का काम भी पूरे भारत वर्ष में मशहूर है। यहां पर वैसे तो हिन्दी भाषा का चलन है, लेकिन हिन्दी में भी आपको लखनवी अंदाज देखने को मिलेगा। जो यहां की भाषा को और भी खास बनाती है। वैसे लखनऊ में घूमने और देखने के लिए काफी कुछ है, जो पर्यटकों को लुभाती हैं। तो चलिए आज हम आपको लखनऊ की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं−

बारा इमामबाड़ा

बारा इमामबाड़ा लखनऊ के सभी प्रसिद्ध स्थानों से अलग है। इस ऐतिहासिक स्थल एक बड़ा परिसर है जिसमें आसिफी मस्जिद, भुल−भुलैया और एक बावली है। यह भूलभुलैया परिसर का सबसे लोकप्रिय हिस्सा है। इस ऐतिहासिक स्थल की वास्तुकला सजावटी मुगल डिजाइन जैसी दिखती है और इसमें यूरोपीय वास्तुकला का उपयोग नहीं किया गया है।

इसे भी पढ़ें: अयोध्याः एक ऐतिहासिक और पवित्र दर्शनीय शहर

लखनऊ चिडि़याघर

लखनऊ का चिडि़याघर जिसे नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के रूप में भी जाना जाता है। इस चिडि़याघर का उद्घाटन 29 नवंबर, 1921 को हुआ था। चिडि़याघर में घूमने, नौका विहार, बैटरी वाहन, टॉय ट्रेन की सवारी और बहुत अधिक आकर्षण हैं। यहां पर आपके 4−5 घंटे कब निकल जाएंगे, इसका आपको अहसास भी नहीं होगा। 

अम्बेडकर मेमोरियल पार्क

अम्बेडकर मेमोरियल पार्क एक सार्वजनिक क्षेत्र है और डॉ बी आर अम्बेडकर को समर्पित स्मारक है। लखनऊ के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक, यह पार्क 107 एकड़ में फैला हुआ है। अंदर से स्मारक राजस्थान के लाल बलुआ पत्थर से बनाए गए हैं। अंदर कई स्मारकों में अम्बेडकर स्तूप, एक संग्रहालय, एक फोटो गैलरी, प्रतिबिंब स्थल और दृश्य स्थल शामिल हैं।

लखनऊ म्यूजियम

लखनऊ में स्थित इस म्यूजियम का अपना एक अलग ही महत्व है। इस चार मंजिला लखनऊ राज्य संग्रहालय में जैन कला, मूर्तियों, पुरातत्व, नवाबों और प्राचीन सिक्कों को प्रदर्शित करते हुए पाषाण युग, प्रदर्शिनयों और दीर्घाओं के कुछ बेहतरीन प्रदर्शन मौजूद हैं। जो लोग इतिहास में रूचि रखते हैं, उन्हें एक बार यहां जरूर आना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: भारत के यह रेलवे स्टेशन हैं भूतिया और बेहद डरावने, सफर करें जरा सोच समझकर

आनंदी वाटर पार्क

लखनऊ शहर सिर्फ आपको इतिहास या शहर की संस्कृति का ही परिचय नहीं कराता, बल्कि यहां पर बच्चों की मस्ती के लिए आनंदी वाटर पार्क भी मौजूद है। यह एक बहुत ही अद्भुत वाटर पार्क है जिसमें थ्रिलिंग राइड्स से लेकर पानी की स्लाइड और एक वेव पूल आदि है। इतना ही नहीं, एक बड़े रिज़ॉर्ट और क्लब क्षेत्र के साथ, यह भारत के सबसे बड़े वाटर पार्कों में से एक है।

अभी देश में स्थिति सामान्य ना होने के कारण शायद आप यहां घूमने का लुत्फ पूरी तरह ना उठा पाएं, लेकिन जब एक बार कोरोना सकंट से निपटने का रास्ता मिल जाएगा, तब आप यहां की खूबसूरती को आसानी से निहार सकते हैं।

मिताली जैन