पहली बार जाएं लंदन तो जरूर घूमें इन जगहों पर

पहली बार जाएं लंदन तो जरूर घूमें इन जगहों पर

बकिंघम पैलेस लंदन की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यह एक बेहद भव्य पैलेस है और यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है। वेस्टमिंस्टर शहर में स्थित यह राजमहल राजकीय आयोजनों और शाही आतिथ्य का केन्द्र है।

इंग्लैंड की राजधानी लंदन यूनाइटेड किंगडम में सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। यहां पर घूमने−देखने के लिए बहुत कुछ है। हालांकि अधिकतर लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता। खासतौर से, अगर आप पहली बार लंदन जा रहे हैं तो आपके मन में यकीनन यह दुविधा होगी कि क्या देखें और कहां जाएं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोच रहे हैं तो चलिए आज हम आपको लंदन में घूमने की कुछ जगहों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए−

इसे भी पढ़ें: अगर जाएं उदयपुर तो इन जगहों पर घूमना बिल्कुल भी ना भूलें

बकिंघम पैलेस

बकिंघम पैलेस लंदन की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यह एक बेहद भव्य पैलेस है और यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है। वेस्टमिंस्टर शहर में स्थित यह राजमहल राजकीय आयोजनों और शाही आतिथ्य का केन्द्र है। वर्ष 1703 में ड्यूक ऑफ बकिंघम ने लंदन में रहने के लिए एक विशाल टाउन हाउस का निर्माण करवाया था। जिसे आज बकिंघम पैलेस के नाम से जाना जाता है। बकिंघम पैलेस में कुल 775 कमरे हैं, जिसमें से 52 शाही कमरे हैं, अर्थात इन कमरों में केवल राजघराने के लोगों को ही रहने की अनुमति है। इस पैलेस को देखने और घूमने का अपना एक अलग ही अनुभव है। 

कोलंबिया रोड फलावर मार्केट

यह मार्केट सप्ताह में केवल एक दिन ही खुलती है। इस दिन यहां पर भीड़ देखते ही बनती है। यहां पर आपको लाल गुलाब से लेकर टॉपिकल केले के प्लांट्स आदि सबकुछ मिलेगा। अगर आप लंदन जाकर कुछ अलग अनुभव करना चाहते हैं तो एक बार इस मार्केट में आपको जरूर विजिट करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: जो एक बार मसूरी घूमने आ जाता है, वह फिर बार-बार आना चाहता है

बिग बेन

अगर आप लंदन में हैं और आपने बिग बेन नहीं देखा तो समझ लीजिए कि आपका लंदन का दौरा अधूरा ही रह गया। यह लंदन के वेस्टमिंस्टर पैलेस के उत्तरी छोर पर स्थित एक बड़ी घंटी है। यह दुनिया की सबसे बड़ी चार मुखमंडल वाली घंटानाद घड़ी और तीसरी सबसे बड़ी स्वतन्त्र रूप से स्थित क्लॉक टावर है। इस घड़ी की शुरूआत 31 मई 1859 को हुई थी। यह लंदन के सबसे फेवरिट टूरिस्ट स्पॉट में से एक है।

टावर ब्रिज

टॉवर ब्रिज लंदन में एक संयुक्त बेसक्यूल और सस्पेंशन ब्रिज है, जिसे 1886 और 1894 के बीच बनाया गया था। ब्रिज लंदन के टॉवर के करीब टेम्स नदी को पार करता है और लंदन का विश्व प्रसिद्ध प्रतीक बन गया है।

मिताली जैन