इन पांच तारीखों पर पता चलेगी घाटी के मन की बात

By अनुराग गुप्ता | Publish Date: Aug 8 2019 2:50PM
इन पांच तारीखों पर पता चलेगी घाटी के मन की बात
Image Source: Google

कश्मीर का मन क्या है इसका पता तो उस वक्त चलेगा जब वहां से कर्फ्यू हटाया जाएगा। लेकिन सरकार के लिए आने वाले दिन काफी चुनौतीपूर्ण होने वाले हैं क्योंकि अगले एक हफ्ते में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम होने वाले हैं जिसके चलते जम्मू कश्मीर से कर्फ्यू हटाना पड़ सकता है।

श्रीनगर। अनुच्छेद 370 के कई प्रावधानों को समाप्त करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांटने के बाद अभी भी घाटी में कर्फ्यू लगा हुआ है। कश्मीर का मन क्या है इसका पता तो उस वक्त चलेगा जब वहां से कर्फ्यू हटाया जाएगा। लेकिन सरकार के लिए आने वाले दिन काफी चुनौतीपूर्ण होने वाले हैं क्योंकि अगले एक हफ्ते में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम होने वाले हैं जिसके चलते जम्मू कश्मीर से कर्फ्यू हटाना पड़ेगा।

धारा 370 समाप्त होने के बाद घाटी के हालात कैसे हैं इसको लेकर सुरक्षा एजेंसियां और सेना अपनी नजर बनाए हुए है। इसी बीच परिस्थितियों का जायजा लेने के लिए एनएसए चीफ अजीत डोभाल शोपियां पहुंचे थे। जहां पर उन्होंने स्थानीय लोगों से बातचीत की और उनके साथ भोजन भी किया। सुरक्षाव्यवस्था के लिहाज से यह सप्ताह देशभर के लिए महत्वपूर्ण रहेगा।

इसे भी पढ़ें: ईश्वर किसी को भी पाकिस्तान जैसा पड़ोसी न दे: राजनाथ सिंह

तारीख 9 अगस्त



9 अगस्त को जुमे की नामाज का दिन है और अभी घाटी में कर्फ्यू लगा हुआ है। राजनीतिक विशेषज्ञ मानते हैं कि पहले के दिनों में अक्सर जुमे की नामाज के बात घाटी के नौजवान सुरक्षाबलों को निशाना बनाते हुए पथराव करते हुए देखे गए हैं। लेकिन अब मामला बदल गया है और वहां पर धारा 370 समाप्त हो गई है। अब देखना यह दिलचस्प होगा कि जुमे की नामाज के बाद घाटी का माहौल कैसा रहने वाला हैं। 

तारीख 12 अगस्त

ईद-उल-अजहा यानी बकरीद 12 अगस्त, 2019 को देशभर में मनाई जाएगी और यह दिन घाटी के लिए भी खास है क्योंकि घाटी में मुस्लिम बहुल आबादी है। लेकिन कर्फ्यू की वजह से घाटी में बाजार नहीं लग पाए हैं। सवाल यही है कि बाजार खुलेंगे भी या नहीं?  

इसे भी पढ़ें: NSA डोभाल ने शोपियां में स्थानीय लोगों से की मुलाकात

तारीख 13 अगस्त



बीते कई वर्षों से देखा जा रहा है कि पाकिस्तान अपने स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पूर्व पाक अधिकृत कश्मीर में कार्यक्रम को आयोजित करता है और इस कार्यक्रम में वह भारत विरोधी बातों पर जोर देता आया है।

तारीख 14 अगस्त

14 अगस्त को पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता हैं और धारा 370 के समाप्त हो जाने के बाद से कश्मीर को लेकर ज्यादा ही दिलचस्पी दिखा रहा है। आपको बता दें कि पाकिस्तान ने कहा है कि इस बार स्वतंत्रता दिवस वह कश्मीरी भाईयों के लिए मनाएंगे।

इसे भी पढ़ें: अनुच्छेद 370 पर पाक मचाएगा शोर, भारत रहे सतर्क : पूर्व सैन्य प्रमुख मलिक



तारीफ 15 अगस्त

15 अगस्त के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले में तिरंगा फहराएंगे और देश के नाम संबोधन देंगे। लेकिन आज यानी की 8 अगस्त को वह घाटी के लोगों को संबोधित कर सकते हैं और उन्हें आश्वास्त करेंगे कि उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है। अब घाटी विकास की दिशा की तरफ आगे बढ़ गया है। इससे पहले केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर की सभी 4 हजार पंचायतों और गांवों में तिरंगा फहराए जाने की घोषणा की थी।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video