आज करें जुम्बा, नाश्ते में खाएं दाल पालक ढोकला और फटी−पुरानी जीन्स से बनाएं यह आइटम

आज करें जुम्बा, नाश्ते में खाएं दाल पालक ढोकला और फटी−पुरानी जीन्स से बनाएं यह आइटम

आप फिट रहने का एक इंटरस्टिंग तरीका ढूंढ रहे हैं तो ऐसे में आप जुम्बा कर सकते हैं। दाल पालक ढोकला एक ऐसी रेसिपी है, जिसे आप नाश्ते से लेकर स्नैक टाइम में कभी भी बनाकर खा सकते हैं। आप अपनी पुरानी व बेकार जींस से एक मजेदार आइटम तैयार कर सकते हैं।

दोस्तों, ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो खुद को फिट रखना तो चाहते हैं लेकिन एक्सरसाइज करना उन्हें अच्छा नहीं लगता। ऐसे लोगों को फिट रहने के विकल्प ढूंढने होते हैं। चूंकि अब जब आप घर पर हैं और आप फिट रहने का एक इंटरस्टिंग तरीका ढूंढ रहे हैं तो ऐसे में आप जुम्बा कर सकते हैं। यह एक तरह का डांस ही होता है, लेकिन इसकी मदद से वजन कम करने से लेकर कई गंभीर बीमारियों को खुद से दूर रखा जा सकता है। एक्सरसाइज के अलावा खुद को फिट रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान पर ध्यान दें। ऐसे में अगर आप एक हेल्दी, टेस्टी और डिफरेंट रेसिपी की तलाश में हैं तो आप दाल पालक ढोकला बना सकते हैं। यह एक ऐसी रेसिपी है, जिसे आप नाश्ते से लेकर स्नैक टाइम में कभी भी बनाकर खा सकते हैं। वहीं, अगर आपके पास खाली समय है और आप उस समय को एक बेहतरीन तरीके से यूज करना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपनी पुरानी व बेकार जींस से एक मजेदार आइटम तैयार कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं−

इसे भी पढ़ें: आज करें बर्पी एक्सरसाइज, नाश्ते में खाएं आटा उत्पम और छोटी सी टिप्स से सजाएं घर

यूं करें जुम्बा

अगर घर पर रहकर आप इंटरस्टिंग तरीके से खुद को फिट रखना चाहते हैं तो ऐसे में जुम्बा करना आपके लिए अच्छा आईडिया हो सकता है। यह एक एरोबिक्स डांस फार्म है, जिसमें गाने की धुन पर इस तरह डांस किया जाता है कि आपकी पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है। जुम्बा करते हुए आप एक घंटे में 400−600 कैलोरी आसानी से बर्न कर सकते हैं। 

इतना ही नहीं, जुम्बा आपको सिर्फ फिजिकल रूप में ही नहीं, बल्कि मेंटली भी फिट रखता है। अगर आपको जुम्बा करना नहीं आता तो आप यूट्यूब पर जुम्बा की वीडियो देखकर भी आसानी से डांस करते हुए खुद को फिट रख सकते हैं।

बनाएं दाल पालक ढोकला

ढोकला भले ही एक गुजराती डिश है, लेकिन इसे पूरे भारत में लोग भले ही चाव से खाते हैं। आमतौर पर लोग इसे बाजार से लाकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन इन दिनों जब अधिकतर दुकानों पर ताला है तो आप घर पर ही ढोकला बना सकते हैं। वैसे तो ढोकला बनाते समय बेसन का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आज हम आपको दाल पालक ढोकला बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना−

सामग्री−

दो कप चना दाल चार घंटे भीगी हुई

एक−दो हरी मिर्च 

एक इंच अदरक का टुकड़ा

नमक 

दो बड़े चम्मच चीनी

एक कप कटा हुआ पालक

ऑयल

एक पैकेट ईनो 

एक छोटा चम्मच राई

एक चम्मच सफेद तिल

इसे भी पढ़ें: आज करें एरोबिक्स, खाएं टेस्टी आलू मंचूरियन और बेकार वेडिंग कार्ड से बनाएं यह आइटम

विधि−

दाल पालक ढोकला बनाने के लिए आप सबसे चना दाल को भिगोकर चार−पांच घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इसका पानी निथार लें और चना दाल को ग्राइंडर में डालें। अब इसमें अदरक, हरीमिर्च, नमक, चीनी डालकर पीसें। अब एक बाउल में पिसा हुआ चना दाल निकालें और उसमें कटा हुआ पालक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें ऑयल डालकर फिर से मिलाएं। आखिरी में इसमें ईनो डालें और एक बार फिर से मिक्स करें। अब आप किसी बर्तन में ऑयल लगाएं और तैयार मिश्रण को उसमें डालें। 

अब आप ढोकला कूकर या स्टीमर लेकर उसमें पानी और स्टैंड रखें। अब गैस ऑन करके पानी को गर्म करें। अब इसमें यह ढोकला बैटर रखें। और लिड रखें। करीबन 10−12 मिनट में यह बन जाएगा। अब बर्तन को बाहर निकालें और ठंडा करें।

इसे भी पढ़ें: आज करें स्कवैट्स, खाएं मजेदार आलू चाट और पुरानी नेलपॉलिश से बनाएं यह आइटम

इसके बाद आप एक तड़का पैन में तीन टेबलस्पून ऑयल डालकर गर्म करें। अब इसमें एक छोटा चम्मच राई, एक हरी मिर्च और आखिरी में एक चम्मच सफेद तिल डालकर मिक्स करें। अब गैस बंद करें और इस तड़के को ढोकला के उपर डालें और फिर हरा धनिया भी स्प्रंकिल करें। आपका दाल पालक ढोकला बनकर तैयार है। 

पुरानी जींस से बनाएं मल्टीपर्पस हैंगिंग आर्गेनाइजर 

घर में पुरानी जींस को हम बेकार समझकर बाहर फेंक देते हैं। लेकिन आप उनकी मदद से अपने घर के लिए मल्टीपर्पस हैंगिंग आर्गेनाइजर बना सकते हैं। इसके लिए पहले आप अपनी जींस के एक लेग्स काटें और फिर उसे एक बराबर काटें। मतलब यह ऊपर से बड़ा व नीचे से छोटा ना हो। इसके बाद आप दूसरे लेग को भी काटें और फिर उससे तीन से चार जेब बनाएं अब आप इन जेब को पहली कटिंग के उपर रखते जाएं। अब आप सिलाई मशीन की मदद से इसे स्टिच करें। 

अब आप ऊपर से इसे हल्का सा कट करें। इसके बाद आप एक पुराना बैंगल लें और फिर पुरानी जींस का एक छोटा हिस्सा काटकर बैंगल के ऊपर फैब्रिक ग्लू की मदद से चिपकाएं। अब आप इस बैंगल को आर्गेनाइजर के ऊपर स्टिच करें। इसके बाद आपका मल्टीपर्पस हैंगिंग आर्गेनाइजर बनकर तैयार है। आप इसे अपने घर में कहीं पर भी टांग सकते हैं और छोटे सामान को आसानी से आर्गेनाइज करें।

मिताली जैन