आज सीखें सूर्य नमस्कार, बच्चों के लिए बनाएं यह स्नैक और रखें स्किन का ख्याल

आज सीखें सूर्य नमस्कार, बच्चों के लिए बनाएं यह स्नैक और रखें स्किन का ख्याल

लॉकडाउन का इतना लंबा समय एक कठिन दौर है परन्तु इस दौर से हम व्यायाम करके और अच्छा नाश्ता बनाकर और अपनी त्वचा का ख्याल करके निकल सकते हैं। अपने खाली समय का अच्छा सदुपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि लॉकडाउन के इस लंबे वक्त में आप अपना व अपनों का ख्याल बेहद अच्छी तरह रख रहे होंगे। यकीनन यह एक कठिन दौर है और इसलिए अपनी सेहत से लेकर स्वाद तक आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा होगा। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे आसन के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप किसी एक बॉडी पार्ट का नहीं, बल्कि पूरे शरीर का व्यायाम आसानी से कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप कुछ चटपटा खाना चाहते हैं तो लेख में रेसिपी मजेदार स्नैक आइटम को बनाएं। इस दौरान स्किन की नजरअंदाजी भी नहीं होनी चाहिए। इसलिए आज हम रूखी त्वचा से लेकर ऑयली व कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बेहतरीन होममेड फेस पैक्स के बारे में बता रहे हैं। तो फिर देर किस बात की, अपने खाली समय का सदुपयोग करें और प्रभासाक्षी की मदद से घर पर रहते हुए अपनी बोरियत को दूर करें−

अगर पूरी बॉडी व मन के फिट रहने की बात की जाए तो सूर्य नमस्कार एक बेहतरीन आसन है। इसकी मदद से पूरे शरीर ही नहीं, मन का व्यायाम भी हो जाता है। इसलिए अगर आप अलग−अलग एक्सरसाइज नहीं करना चाहते या फिर आप बिगनर हैं और आपको समझ नहीं आ रहा कि आप कौन सा व्यायाम करें और कौन सा नहीं, तो ऐसे में सूर्य नमस्कार करना आपके लिए बेहद अच्छा रहेगा।


 

सूर्य नमस्कार करने का तरीका

सूर्य नमस्कार के कुल 12 चरण है, जिन्हें एक क्रम में किया जाता है। जो कुछ इस प्रकार हैं−

प्रणामासन

इसके लिए सबसे पहले किसी शांत जगह पर मैट बिछाकर सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को जोड़ कर सीने से सटा लें और गहरी, लंबी सांस लेते हुए आराम की अवस्था में खड़े हो जाएं।

हस्तोतानासन

अब सांस भरते हुए हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। और पीछे की ओर थोड़ा झुकें। इस बात का ध्यान रखें कि दोनों हाथ कानों से सटे हुए हों। हाथों को पीछे ले जाते हुए शरीर को भी पीछे की ओर ले जाएं। इस आसन के दौरान जितना संभव हो सके, पीछे जाने का प्रयास करें। 

हस्त पादासन

अब आप हाथों को ऊपर उठाए हुए ही आगे की ओर झुकने की कोशिश करें। ध्यान रहें कि इस दौरान सांसों को धीरे−धीरे छोड़ना है। कमर से नीचे की ओर झुकते हुए हाथों को पैरों के बगल में ले आएं। इस अवस्था में आपके पैरों के घुटने मुड़े हुए नहीं होने चाहिए।

अश्व संचालनासन

अब बाएं पैर को पीछे की ओर ले जाएं और दांये पैर को घुटने से मोड़ते हुए छाती के दाहिने हिस्से से सटाएं। हाथों को जमीन पर पूरे पंजों को फैलाकर रखें। ऊपर की ओर देखते हुए गर्दन को पीछे की ओर ले जाएं। 

दंडासन 

गहरी सांस लेते हुए दांये पैर को भी पीछे की ओर ले जाएं और शरीर को एक सीध में रखे और हाथों पर जोर देकर इस अवस्था में रहें। 

इसे भी पढ़ें: आज सीखें अनुलोम−विलोम प्राणायाम, बनाएं ठंडा शेक और करें हेयरस्पा

अष्टांग नमस्कार

अब धीरे−धीरे गहरी सांस लेते हुए घुटनों को जमीन से छुआएं और सांस छोड़ें। इस अवस्था में आपके शरीर की ठोड़ी, छाती, हाथ, पैर को जमीन पर छुएगी, जबकि कूल्हों को जमीन से थोड़ा ऊपर की ओर उठाएं।

भुजंगासन

कोहनी को कमर से सटाते हुए हाथों के पंजे के बल से छाती को ऊपर की ओर उठाएं। गर्दन को ऊपर की ओर उठाते हुए पीछे की ओर ले जाएं।

अधोमुख सवासन

भुजंगासन से सीधे इस अवस्था में आएं। अधोमुख सवासन के चरण में कूल्हे को ऊपर की ओर उठाएं लेकिन पैरों की एड़ी जमीन पर टिका कर रखें। शरीर को अपने वी के आकार में बनाएं। 

इसके बाद आपको उपर दिए आसनों को दोहराते हुए सूर्य नमस्कार को कंप्लीट करना है। अर्थात अधोमुख सवासन के बाद एक बार फिर से अश्व संचालासन की मुद्रा में आएं लेकिन ध्यान रहें अबकी बार बांये पैर को आगे की ओर रखें। इसके बाद उठते हुए हस्त पादासन की मुद्रा में आएं और इसके बाद हस्त पादासन की मुद्रा में जाते हुए फिर ताड़ासन की मुद्रा में आएं। यानी की सीधे खड़े होकर हाथों को नीचे कर लें और सांस को छोड़ते हुए आराम की मुद्रा में आ जाएं। 

शाम के लिए बनाएं यह टेस्टी स्नैक

लॉकडाउन के दौरान सिर्फ बच्चों की ही नहीं, बड़ों का भी कुछ टेस्टी−टेस्टी स्नैक्स खाने का मन करता है। अब जब मार्केट में भी कई तरह के रेस्त्रां व फूड शॉप बंद हैं तो आप घर पर रहकर ही यह मजेदार स्नैक्स तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको अधिक सामग्री की भी जरूरत नहीं होगी। आप ब्रेड और आलू की मदद से इसे तैयार कर सकती हैं।


 

सामग्री-

एक छोटा उबला व कद्दूकस किया आलू

दो टेबलस्पून उबले हुए कॉर्न

एक छोटा प्याज बारीक कटा हुआ

एक चम्मच हरी चटनी

दो टेबलस्पून मेयोनेज

नमक

ब्रेड स्लाइस

मक्खन

भुजिया

विधि−

घर में मजेदार ईवनिंग स्नैक्स बनाने के लिए एक बाउन में उबला आलू, कार्न, प्याज, हरी चटनी, मेयोनेज और एक चुटकी नमक डालकर मिक्स करें। चूंकि मेयोनेज और चटनी दोनों में नमक होता है, इसलिए नमक की मात्रा को आप सीमित ही रखें। अब ब्रेड स्लाइस लेकर उसे कटोरी की मदद से काट लें। अब सारी स्लाइस के ऊपर मक्खन लगा लें। इसके बाद ब्रेड के उपर तैयार स्टफिंग रखें और दूसरी ब्रेड से इसे कवर करें। अब आप इसके ऊपर एक बार फिर से बटर लगाएं। अब इसे तवे पर दोनों तरफ से सेंक लें। इसके बाद इसे आधा काट लें और साइड्स से भुजिया डालकर सर्व करें।

करें स्किन की केयर

आमतौर पर आप अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए पार्लर का रूख करती होंगी। लेकिन इन दिनों पार्लर बंद हैं और आपके पास घर पर समय भी है तो क्यों ना आप कुछ होममेड फेस पैक की मदद से ही अपनी स्किन की केयर करें। इसके लिए आप घर में मौजूद कुछ चीजों की मदद से फेस पैक बनाएं और समर में अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाएं। यहां हम समर के लिए अलग−अलग स्किन टाइप के अनुसार फेस पैक की विधि बता रहे हैं−


 

रूखी त्वचा

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप पपीते की मदद से फेस पैक तैयार करें। पपीता ना सिर्फ डेड स्किन निकालकर एक एंटी−एंजिंग की तरह काम करता है, बल्कि यह स्किन के मॉइश्चर को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके लिए आप पपीता लेकर उसे अच्छी तरह मैश करें। अब इसे अपनी स्किन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिरी में साफ पानी से इसे धो दें।

ऑयली स्किन

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप चावल के आटे और हल्दी की मदद से फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए करीबन 3 टेबलस्पून चावल का आटा लेकर उसमें एक चुटकी हल्दी, एक टीस्पून शहद और खीरे का रस लेकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। इसके बाद आप इसे स्किन पर लगाकर दस−पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। आखिरी में साफ पानी की मदद से स्किन को साफ करें। आप चाहें तो इस फेस पैक को अधिक मात्रा में बनाकर बतौर बॉडी पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कॉम्बिनेशन स्किन

अगर आपकी स्किन ना पूरी तरह से ऑयली है और ना ही पूरी तरह से रूखी तो ऐसे में आप इस फेस पैक को अप्लाई करें। इसके लिए आप शहद, दही और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर उसे अच्छी तरह मिक्स करें ताकि यह एक स्मूद पेस्ट बन जाए। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15−20 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिरी में पानी की मदद से फेस को क्लीन करें। जहां शहद व दही से आपकी स्किन को कूलिंग इफेक्ट मिलेंगे। वहीं यह स्किन के रूखेपन को दूर करके उसे मॉइश्चराइज करेगा। इसके अलावा, गुलाब जल चेहरे के ऑयल को रोककर एक फ्रेशनेस लेकर आएगा।

मिताली जैन






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

ट्रेंडिंग

झरोखे से...