कपड़ों पर लगे पेन्ट के दाग छुड़ाने के आसान घरेलू तरीके

paintcloths
unsplash
पेंटिंग के दौरान अपनी फेवरिट टी-शर्ट या जीन्स पर पेंट के दाग लगा लेते है और परेशान हो जाते है कि अब ये पेंट के दाग कैसे छूटेंगे । आज हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिनसे आप पेंट के दाग आराम से निकाल सकते है।

अक्सर हम क्राफ्ट या फिर घर में पेंटिंग के दौरान अपनी फेवरिट टी-शर्ट या जीन्स पर पेंट के दाग लगा लेते है और परेशान हो जाते है कि अब ये पेंट के दाग कैसे छूटेंगे क्योकि ड्राई क्लीन करने हमारे अच्छे खासे पैसे खर्च हो जाते है। लेकिन आज हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिनसे आप पेंट के दाग आराम से निकाल सकते है। ये घरेलू क्लीनर्स हमारे घरों में मौजूद होते है और इस्तेमाल से हम कपड़ों पर से कई तरह के पेंट के दाग निकाल सकते हैं। पेंट के दाग को निकालने से पहले ये जानना जरुरी है कि कौन से पेंट का दाग लगा है।

लेटेक्स पेंट के दाग की पहचान 

ये बहुत आम पेंट हैं। पेंट के केन या ट्यूब पर अगर latex या acrylic latex लिखा हुआ है तो आप इसको आराम से घर पर साफ़ कर सकते है। अगर पेंट सुख गया है तो पानी या लिक्विड एजेंट से उसे निकालने की कोशिश करने से पहले जितना हो सके उतने को कुरेदकर निकाल लें। अगर आपके कपड़ों पर बहुत सा पेंट लगा हुआ है और पेंट की कई परतें हैं तो उनमें से कई परतों को निकालने के लिए आप टेप इस्तेमाल कर सकते हैं। हैवी ड्यूटी डक टेप या ऑटो रिपेयर टेप जैसे स्ट्रॉंग टेप को धब्बे की सतह पर लगाएं फिर तेजी से टेप को निकाल लें टेप अपने साथ पेंट की कई परते अपने साथ निकाल कर ले आएगा।

इसे भी पढ़ें: अदरक और केस्टर ऑयल से बनाएं हेयर मास्क, बाल बनेंगे रेशम से मुलायम और घने

हेयर स्प्रे से पेंट निकालना 

अगर आप लेटेक्स पेंट के सूखे धब्बे को निकाल रहे हैं तो फिर दाग को निकालने के लिए हेयरस्प्रे या आइसोप्रोपिल अल्कोहल इस्तेमाल करें। हेयरस्प्रे या अल्कोहल को एक मिनट के लिए दाग पर रगड़ें फिर गुनगुना पानी इस्तेमाल करके उसे धो लें। अगर एक बार में दाग ना निकले तो हेयर स्प्रे का दुबारा इस्तेमाल करें जब तक कि दाग पूरी तरह से गायब न हो जाए या हल्का न पड़ जाए।

ऑइल पेंट के दाग निकालना 

ऑइल पेंट ज्यादा गाढ़े और ग्लॉसी हुआ करते हैं और इन्हें सूखने में ज्यादा वक़्त लगता है। केन या ट्यूब पर 'oil paint' या 'oil-based paint' लिखा होता है आप आसानी से इसे पहचान सकते है। अगर केन मौजूद नहीं है तो आप याद करें पेंट ब्रश को आपने कैसे साफ़ किया था। अगर इसको साफ़ करने के लिए आपने तारपीन के तेल का इस्तेमाल किया है तो वह आयल पेंट है।

 दाग को धोयें नहीं

ऑइल पेंट के दाग को कभी भी पानी से ना धोएं नहीं तो दाग का निकल पाना और भी मुश्किल हो जायेगा। आप ज़्यादातर ऑइल-बेस्ड दागों के ऊपर तारपीन का तेल या व्हाइट स्पिरिट इस्तेमाल कर सकते हैं। डिस्टिल्ड तारपीन के तेल को किसी भी पेंट स्टोर से या होम इम्प्रूवमेंट स्टोर्स से खरीदा जा सकता है। लेकिन रेयॉन (rayon) वाले कपड़ों पर तारपीन का उपयोग नहीं करना चाहिए इससे कपडे खराब हो जाते है।

अगर आपके पास पेंट साल्वेंट है तो दाग लगे कपड़े को उल्टा (अंदर का हिस्सा बाहर) कर लें और फिर इसे एक सफ़ेद सोखने वाले कपड़े पर या फिर पेपर टॉवल्स की ढ़ेर पर रखें। एक और दूसरे सफेद कपड़े या पेपर टॉवल का इस्तेमाल करते हुए पेंट सॉल्वेंट को उस दाग वाले हिस्से पर तब तक स्पंज करें या लगाएं जब तक कि दाग पूरी तरह से गायब न हो जाए। फिर कपड़े को गरम पानी में भिगो दें फिर दाग वाले हिस्से पर एक अच्छी क्वालिटी का कपड़े धोने का पाउडर रगड़ें। जब दाग हल्के हो जाये तो आप इसको रगड़ कर साफ़ कर लें।

ड्राई क्लीन किए जाने वाले कपड़ों की पहचान करें

आप कपड़ो पर लगे टैग से यह पहचान कर सकते है की कपड़े ड्राई क्लीन करने वाले है या नहीं लेकिन कपड़ो से दाग निकलने के लिए कभी भी उनको नुकीली चीजों से खुरचे नहीं इससे आपके कपड़ो को नुकसान पहुंच सकता है।

अन्य न्यूज़