आ गया गर्मियों का मौसम, पीएं मजेदार जलजीरा

  •  मिताली जैन
  •  अप्रैल 4, 2019   17:05
  • Like
आ गया गर्मियों का मौसम, पीएं मजेदार जलजीरा
Image Source: Google

इमली को दो गिलास गर्म पानी में भिगोकर करीबन आधे घंटे के लिए रखें। अब इमली को अपने हाथों से मसलकर बीज को अलग निकाल लें। इमली को अच्छी तरह मसलकर छान लें। अब गुड़ को करीबन डेढ़ गिलास पानी में भिगोकर आधे घंटे के लिए रखें।

गर्मी के मौसम में शरीर की पानी की आवश्यकता बढ़ जाती है। ऐसे में महज पानी से ही शरीर को डिहाइडेट होने से नहीं बचाया जा सकता। इतना ही नहीं, इस मौसम में कई बार पाचन संबंधी परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में जलजीरा बनाना अच्छा विचार हो सकता है। स्वाद से भरपूर जलजीरा डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है। साथ ही इसे पीने से शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है। गर्मियों के लिए एक बेहतरीन डिंक है। तो चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना−

इसे भी पढ़ें: मीठा खाने का है मन, तो घर पर ऐसे बनाएं मावा मालपुआ

सामग्री−

100 ग्राम इमली

150 ग्राम गुड

एक मुट्ठी हरा धनिया

एक मुट्ठी पुदीना 

एक हरी मिर्च

एक चम्मच काला नमक 

आधा चम्मच सफेद नमक

एक टेबलस्पून भुना जीरा

आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

मिंट फलेवर की बूंदी

विधि− इमली को दो गिलास गर्म पानी में भिगोकर करीबन आधे घंटे के लिए रखें। अब इमली को अपने हाथों से मसलकर बीज को अलग निकाल लें। इमली को अच्छी तरह मसलकर छान लें। अब गुड़ को करीबन डेढ़ गिलास पानी में भिगोकर आधे घंटे के लिए रखें। अब गुड़ के पानी को भी छानकर इमली के पानी के साथ मिक्स कर लें। 

इसे भी पढ़ें: जब घर पर आएं मेहमान तो फलों की मदद से बनाएं यह मजेदार ड्रिंक्स

अब एक मुट्ठी हरा धनिया, पुदीना और एक हरी मिर्च को मिक्सी में ग्राइंड कर लें। अब इस पेस्ट को भी इमली और गुड़ के पानी में डाल दें। अब इसमें एक चम्मच काला नमक, आधा चम्मच सफेद नमक, एक टेबलस्पून भुना जीरा, लाल मिर्च पाउडर डालकर बेहद अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें एक गिलास ठंडा पानी डालें। 

अंत में एक गिलास में बूंदी डालें और फिर इसके उपर तैयार किया हुआ जलजीरा डालें। इसे घर आए मेहमानों को इसे सर्व करें। 

इसे भी पढ़ें: सुबह के नाश्ते में बनाएं यह पौष्टिक और मजेदार वेज मलाई टोस्ट

नोट: हमने इस रेसिपी में जलजीरा पानी को पीने के लिए सर्व किया है, लेकिन अगर आप चाहें तो इस पानी को बतौर गोलगप्पे का पानी भी भी सर्व कर सकते हैं। यह पानी गोलगप्पों के साथ भी बेहद स्वादिष्ट लगता है।

जलजीरा सर्व करने से पहले एक बार इसे टेस्ट करें और उसे एक बार अच्छे से भी अवश्य मिलाएं ताकि मसाले तली में न रह जाएं।

मिताली जैन







घर पर बनाएं हलवाई से भी टेस्टी बेसन-सूजी के लड्डू

  •  कंचन सिंह
  •  नवंबर 28, 2020   16:15
  • Like
घर पर बनाएं हलवाई से भी टेस्टी बेसन-सूजी के लड्डू
Image Source: Google

कड़ाही में बेसन डालकर धीमी आंच पर भूनें। घी को एक साथ न डालें, बल्कि इसे पिघलाकर धीरे-धीरे बेसन में किनारों से डालती जाएं और चलाएं। बेसन को धीमी या मध्यम आंच पर लगाकर चलाते हुए पकाएं। ध्यान रहे इसे तेज़ आंच पर न भूने, वरना बेसन जल जाएगा और लड्डू अच्छे नहीं बनेंगे।

यदि बाज़ार से मिठाई नहीं लाने की सोच रही हैं तो हम आपको एक ऐसी आसान लड्डू की रेसिपी बताने जा रहे है जिसे आप आसानी से और बहुत कम सामग्रियों के साथ तैयार कर सकती हैं। कुछ बातों का ध्यान रखकर आप हलवाई से भी टेस्टी लड्डू बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: आटे की मदद से बनाएं यह मजेदार बर्फी, हर कोई पूछेगा रेसिपी

सामग्री

2 कप बेसन

आधा कप बारीक रवा

1 कप घी

1 टेबलस्पून काजू-बादाम (कुटे हुए)

2-4 इलायची कुटी हुई

1 कप शक्कर 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ दो चीजों से बनाएं नारियल के स्वादिष्ट और मुलायम लड्डू

विधि

कड़ाही में बेसन डालकर धीमी आंच पर भूनें। घी को एक साथ न डालें, बल्कि इसे पिघलाकर धीरे-धीरे बेसन में किनारों से डालती जाएं और चलाएं। बेसन को धीमी या मध्यम आंच पर लगाकर चलाते हुए पकाएं। ध्यान रहे इसे तेज़ आंच पर न भूने, वरना बेसन जल जाएगा और लड्डू अच्छे नहीं बनेंगे। कुकिंग एक्सपर्ट्स हमेशा बेसन को धीमी आंच पर भूनने की सलाह देते हैं, इसमें थोड़ा वक़्त लगता है। जब बेसन से खुशबू आने लगे और यह सुनहरा हो जाए तो आंच से उतार लें। अब एक चम्मच घी डालकर रवा को भी सुनहरा होने तक भूनकर निकाल लें। चीनी का पाउडर बना लें। बेसन और रवा जब ठंडा हो जाए तो एक बर्तन में निकालकर इसमें शक्कर का पाउडर, कुटे हुए काजू-बादाम, इलायची और आवश्यकतानुसार घी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। याद रखिए बेसन भूनते समय ही ज़रूरी नहीं है कि आप ढेर सारा घी डालें। यदि लड्डू बनाते समय आपको घी कम लग रहा है तो आप मिश्रण में पिघला हुआ घी डालकर मिक्स कर सकती हैं। जब आप आपको लगे कि इसके लड्डू बन सकते हैं तो इससे लड्डू बनाती जाएं। रवा डालने से लड्डू दानेदार बनते हैं और मुंह में भी नहीं चिपकते हैं। काजू-बादाम और इलाजची से इसकी स्वाद और खुशबू बढ़ जाती है।

नोट- कुकरी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बेसन के लड्डू में घी भरपूर मात्रा में डालें, तभी लड्डू स्वादिष्ट बनते हैं।

- कंचन सिंह







घर पर कुछ इस तरह बनाएं चना दाल नमकीन

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 24, 2020   18:21
  • Like
घर पर कुछ इस तरह बनाएं चना दाल नमकीन
Image Source: Google

सबसे पहले आप एक कप चना दाल लेकर उसे पानी में भिगोएं। साथ में इसे एक चौथाई छोटा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करें। इसे करीबन पांच−छह घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब आप इसमें से पानी निकालें और फिर इसे अच्छी तरह धोएं।

शाम की चाय के साथ जब कुछ हल्का फुल्का खाने का मन करता है, तो सबसे पहले नमकीन खाने का ही ख्याल आता है। अमूमन हम सभी नमकीन बाजार से लेकर आते हैं और खाते हैं। लेकिन यह ना सिर्फ आपकी जेब पर भारी पड़ती है, बल्कि कई बार बाजार में मिलने वाली नमकीन आपकी हेल्थ पर भी विपरीत असर डालती है। ऐसे में आप घर पर भी अपने टेस्ट के अनुसार नमकीन तैयार कर सकती हैं। घर पर तैयार की जाने वाली नमकीन में आप उसके टेस्ट व फ्लेवर में कई तरह की वैरायटी भी ला सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको चना दाल नमकीन बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: नाश्ते में सब्जियों की मदद से जरूर बनाएं यह मिक्स वेज ग्रिल सैंडविच

सामग्री−

एक कप चना दाल

बेकिंग सोडा

ऑयल

चाट मसाला

नमक

लाल मिर्च पाउडर 

अमचूर पाउडर

काला नमक 

काली मिर्च

विधि−

सबसे पहले आप एक कप चना दाल लेकर उसे पानी में भिगोएं। साथ में इसे एक चौथाई छोटा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करें। इसे करीबन पांच−छह घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब आप इसमें से पानी निकालें और फिर इसे अच्छी तरह धोएं। अब आप इसे एक कपड़े के ऊपर रखें और इसका पानी अच्छे से निकालें।

इसे भी पढ़ें: जानिए चिली चना बनाने का आसान तरीका, हर कोई पूछेगा रेसिपी

अब कड़ाही में आप तेल डालें और उसे गर्म करें। अब आप एक बड़ी छलनी लेकर उसमें थोड़ी दाल डालें और छलनी सहित कड़ाही में दाल डालकर उसे फ्राई करें। इसी तरह आप सारी दाल को पकाएं। आप चाहें तो सारी दाल को एक साथ ही कड़ाही में डालकर फ्राई कर सकती हैं। लेकिन इस तरह आप दाल को बीच−बीच में चलाती रहें। अब आप एक प्लेट में दाल डालकर चाट मसाला, नमक, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, काला नमक और काली मिर्च डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद आप नमकीन को एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि वह अच्छी तरह ठंडी हो जाए। 

आपकी चटपटी चना दाल नमकीन बनकर तैयार है। बस आप इसे एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें और जब भी मन हो, इसे खाएं।

मिताली जैन







नाश्ते में सब्जियों की मदद से जरूर बनाएं यह मिक्स वेज ग्रिल सैंडविच

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 21, 2020   18:57
  • Like
नाश्ते में सब्जियों की मदद से जरूर बनाएं यह मिक्स वेज ग्रिल सैंडविच
Image Source: Google

ग्रिल सैंडविच बनाने के लिए आप पैन में ऑयल व मक्खन डालें। अब इसमें रेड चिली फलेक्स और अदरक लहसुन पेस्ट डालकर भूनें। अब इसमे हरी मिर्च, प्याज, शिमला मिर्च डालकर हल्का सा चलाएं। अब इसमें नमक, पत्तागोभी व गाजर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

सुबह का समय हो और कुछ हेल्दी व टेस्टी खाने का मन हो तो सबसे पहले सैंडविच बनाने का ही ख्याल मन में आता है। सैंडविच एक ऐसा नाश्ता है, जिसे हर घर में अलग−अलग तरीके से बनाया जाता है। कभी कच्ची सब्जियों व मेयोनीज की मदद से इसे तैयार किया जाता है। लेकिन अगर आप आज क्रीमी नहीं बल्कि चटपटा सैंडविच खाने का मन है तो ऐसे में वेज ग्रिल सैंडविच बनाना एक अच्छा आईडिया है। इसका टेस्ट एकदम अलग होता है और इसे बनाना भी बेहद आसान है। तो चलिए जानते हैं वेज ग्रिल सैंडविच बनाने का तरीका−

इसे भी पढ़ें: जानिए चिली चना बनाने का आसान तरीका, हर कोई पूछेगा रेसिपी

सामग्री−

एक बड़ा चम्मच मक्खन

एक बड़ा चम्मच ऑयल

आधा छोटा चम्मच अदरक−लहसुन पेस्ट

एक चम्मच चिली फलेक्स

दो हरी मिर्च

एक प्याज

एक शिमला मिर्च

नमक

एक कप पत्तागोभी

एक गाजर कद्दूकस की हुई

काली मिर्च पाउडर

मेयोनीज

ब्रेड स्लाइस 

थोड़ा मक्खन ग्रिल करने के लिए

विधि−

ग्रिल सैंडविच बनाने के लिए आप पैन में ऑयल व मक्खन डालें। अब इसमें रेड चिली फलेक्स और अदरक लहसुन पेस्ट डालकर भूनें। अब इसमे हरी मिर्च, प्याज, शिमला मिर्च डालकर हल्का सा चलाएं। अब इसमें नमक, पत्तागोभी व गाजर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। 

अब इसे एक बाउल में निकालें और पांच मिनट ठंडा करें। अब इसमें काली मिर्च पाउडर और मेयोनीज डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएं ढाबे वाली दाल मखनी, यह रही इसकी रेसिपी

अब आप सैंडविच ब्रेड लें और इसमें आप तैयार वेजिटेबल डालें और दूसरी ब्रेड से कवर करें। इसके बाद आप दोनों साइड मक्खन लगाएं और ग्रिलर में सैंडविच रखें।

बस आपकी वेज ग्रिल सैंडविच तैयार है। इसी तरह आप अपनी सारी ग्रिल सैंडविच बनाकर रेडी कर सकते हैं और नाश्ते में सर्व कर सकते हैं।

मिताली जैन