दही की मदद से पतले बालों को बनाएं घना और लम्बा, जानिए कैसे

  •  मिताली जैन
  •  फरवरी 22, 2021   16:05
  • Like
दही की मदद से पतले बालों को बनाएं घना और लम्बा, जानिए कैसे

शहद बालों को कंडीशन करता है, जिससे रूसी व हेयर लॉस की समस्या दूर होती है। साथ ही बालों को थिक बनाने में मदद मिलती है। इस मास्क को बनाने के लिए आप आधा कप दही लेकर उसमें एक छोटा चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच सेब का सिरका डालकर मिक्स करें।

दही का इस्तेमाल वैसे तो हर घर में खाने की थाली में किया जाता है। लेकिन वास्तव में यह स्किन और हेयर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करने के साथ−साथ उसकी चमक को वापिस लौटाने में मदद करता है। यदि आपके हेर्यस सूखे और डैमेज्ड हैं या फिर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, जिससे वह काफी पतले हो गए हैं तो ऐसे में आपको दही के मास्क को अपने बालों में अप्लाई करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको दही की मदद से बनने वाले कुछ हेयर मास्क के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: स्किन का रखना है ख्याल तो चुकंदर का ऐसे करें इस्तेमाल

अंडा और दही मास्क

अंडे की जर्दी में पेप्टाइड्स होते हैं जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आपके बाल तेजी से और स्वस्थ हों। इसके लिए आप एक अंडे को तोड़कर अच्छी तरह फेंट दें, ताकि उसका येलो व व्हाइट भाग अच्छी तरह मिक्स हो जाए। अब इसमें 2 बड़े चम्मच दही डालकर पेस्ट बनाएं। बस अब अपने बालों के सेक्शन्स करके इस मिश्रण को रूट्स से लेकर जड़ों पर लगाएं। करीबन आधे घंटे के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में शैम्पू और ठंडे पानी की मदद से बालों को वॉश करें।

केला और दही मास्क

केले में पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन होते हैं जो बालों को पोषण देने में मदद करते हैं। यह स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करता है, रूसी को कम करता है और बालों को चमकदार बनाता है। यह हेयर ब्रेकेज की समस्या को भी दूर करता है, जिसके कारण आपके हेयर फिर से घने होने लगते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए आधा पका हुआ केला लेकर उसमें एक बड़ा चम्मच दही, तीन चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिक्स करके स्मूद पेस्ट तैयार करें। अब इसे रूट्स से लेकर टिप्स पर लगाएं और आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब आप शैम्पू की मदद से बालों को वॉश करें।

इसे भी पढ़ें: जामुन से मिलने वाले इन फायदों को जानने के बाद कहेंगे कि पहले क्यों नहीं बताया

दही और शहद मास्क

शहद बालों को कंडीशन करता है, जिससे रूसी व हेयर लॉस की समस्या दूर होती है। साथ ही बालों को थिक बनाने में मदद मिलती है। इस मास्क को बनाने के लिए आप आधा कप दही लेकर उसमें एक छोटा चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच सेब का सिरका डालकर मिक्स करें। अब इसे अपने बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आखिरी में एक माइल्ड शैम्पू की मदद से बालों को वॉश करें।

मिताली जैन







गर्मी में दही खाने से आपको मिलेंगे यह बड़े फायदे

  •  मिताली जैन
  •  अप्रैल 24, 2020   20:21
  • Like
गर्मी में दही खाने से आपको मिलेंगे यह बड़े फायदे

दही एक प्रोबायोटिक है। इसमें बेहद हेल्दी बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो आंतों के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद प्रोबायोटिक इम्युनिटी सिस्टम को बूस्टअप करते हैं और शरीर को वायरल बुखार से लेकर आम सर्दी और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

जब मौसम बदलता है तो व्यक्ति के खानपान में भी बदलाव आता है। गर्मी के मौसम में ऐसी चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है जो शरीर को ठंडक प्रदान करें। वैसे तो इस मौसम में आप कई तरह की ठंडी चीजों का सेवन करते होंगे, लेकिन दही की बात ही अलग है। दही एक ऐसा फूड है, जिसे गर्मी में हर किसी को अवश्य खाना ही चाहिए। गर्मी के मौसम में दही खाने से ना सिर्फ शरीर का तापमान नियंत्रित होता है, बल्कि इससे पानी की कमी भी दूर होती है। इसके अलावा भी आपको कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

इसे भी पढ़ें: गर्मी को मात देने के लिए प्रतिदिन करें यह प्राणायाम

बढ़ाएं ऊर्जा का स्तर

दही शरीर के लिए एक बेहतरीन व प्रभावी ईंधन के रूप में भी काम करती है। खासतौर से, गर्मी के मौसम में जब जल्दी ही थकान का अहसास होता है तो ऐसे में दही का सेवन आपको ऊर्जावान बनाएगा। यह आपको हाइड्रेटेड भी रखता है। बस आप इसमें थोड़ा नमक या चीनी जोड़ें, और आपका शरीर अधिक संतुलित और ऊर्जावान महसूस करेगा। इतना ही नहीं, दही भी एक बेहतरीन स्टेस बस्टर भी है, जिसके कारण यह आपके भीतर चिंता के स्तर को कम करता है।

बढ़ाएं इम्युनिटी

दही एक प्रोबायोटिक है। इसमें बेहद हेल्दी बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो आंतों के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद प्रोबायोटिक इम्युनिटी सिस्टम को बूस्टअप करते हैं और शरीर को वायरल बुखार से लेकर आम सर्दी और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

हृदय के लिए लाभदायक

आपको शायद पता ना हो, लेकिन दही हृदय के लिए भी बेहद लाभकारी होती है। यह धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकती है और कोरोनरी हृदय रोगों के खतरे को कम करता है। इसके अलावा, यह शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। यह आपके कार्डियो−वैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: गैस की समस्या को दूर करता है पवनमुक्तासन, जानिए इसे करने का तरीका

मजबूत हडि्डयां

दही में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें फास्फोरस जैसे खनिज भी शामिल हैं, जो कैल्शियम के साथ मिलकर आपकी हड्डियों के विकास को तेज करता है। इतना ही नहीं, दही गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों में भी राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


स्वादिष्ट मलाई चाप घर पर भी बना सकते हैं, यह रही रेसिपी

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 10, 2018   17:44
  • Like
स्वादिष्ट मलाई चाप घर पर भी बना सकते हैं, यह रही रेसिपी

खाने में लाजवाब मलाई चाप बहुत से लोगों को पसंद होती है। अक्सर लोग इसका लुत्फ उठाने के लिए बाजार का रूख करते हैं। लेकिन इसे घर पर भी बेहद आसानी से बनाया जा सकता है।

खाने में लाजवाब मलाई चाप बहुत से लोगों को पसंद होती है। अक्सर लोग इसका लुत्फ उठाने के लिए बाजार का रूख करते हैं। लेकिन इसे घर पर भी बेहद आसानी से बनाया जा सकता है। बस जरूरत है इसे बनाने की विधि जानने का। तो चलिए जानते हैं घर पर ही बेहद आसानी से कैसे बनाएं मलाई चाप−


सामग्री−

आधा किलो चाप

तीन मीडियम साइज कटे प्याज

दो से तीन हरी मिर्च

आधा टीस्पून धनिया पाउडर

150 एमएल क्रीम

आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर

आधा टीस्पून गरम मसाला

नमक स्वादानुसार

कसूरी मेथी

एक तेजपत्ता

एक टुकड़ा दालचीनी

दो हरी इलायची

आठ दस दाने काली मिर्च

एक चम्मच लहसुन अदरक पेस्ट

एक कटोरी दही

विधि− घर पर मलाई चाप बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लेकर उसमें थोड़ा-सा कुकिंग ऑयल डालें। जब यह गर्म हो जाए तो इसमें चाप डालकर करीबन पांच मिनट के लिए धीमी आंच पर ढंक कर पकाएं। बीच−बीच में पलटते रहें।

अब एक कड़ाही में थोड़ा तेल डालकर हल्का गर्म करें और इसमें सभी खड़े मसाले यानी तेजपत्ता, दालचीनी, काली मिर्च व इलायची डालकर चलाएं। अब इसमें बारीक कटा प्याज डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। इसके बाद इसमें धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला, लहसुन−अदरक पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें दही डालकर एक मिनट के लिए चलाएं। इसके बाद इसमें हरी मिर्च व नमक डालकर मिक्स करें। अब बारी आती है चापों की। 

तैयार मसाले में चाप डालकर चलाएं और करीबन आधा कप पानी डालकर गैस तेज करके एक उबाल आने दें। जब उबाल आ जाए तो गैस कम करके ढंक कर पांच मिनट तक पकाएं। इसके बाद चाप को चलाएं और फिर इसमें कसूरी मेथी व क्रीम डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

आपकी मलाई चाप ग्रेवी तैयार है। आप चाहे तो इसे यूं ही खाएं या फिर यह रोटी, परांठा या रूमाली रोटी के साथ भी बेहद लाजवाब लगती है। 

-मिताली जैन







दही भी निखार सकती है आपकी त्वचा, आजमा कर देखिये

  •  मिताली जैन
  •  अगस्त 28, 2018   17:29
  • Like
दही भी निखार सकती है आपकी त्वचा, आजमा कर देखिये

अक्सर आपने सुना होगा कि दही आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होती है। यह न सिर्फ स्किन को एक्सफोलिएट, नरिश व हाइड्रेट करती है, साथ ही आपकी त्वचा में गजब का निखार भी लाती है।

अक्सर आपने सुना होगा कि दही आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होती है। यह न सिर्फ स्किन को एक्सफोलिएट, नरिश व हाइड्रेट करती है, साथ ही आपकी त्वचा में गजब का निखार भी लाती है। लेकिन अक्सर लोगों को यह नहीं पता होगा कि इसका इस्तेमाल किस प्रकार करना चाहिए। खासतौर से, दही का इस्तेमाल करने से पहले अपनी स्किन टाइप का खासतौर से ध्यान रखना चाहिए ताकि इसका अधिकतम लाभ उठाया जा सके। तो चलिए जानते हैं दही की मदद से बनने वाले कुछ बेहतरीन फेस पैक के बारे में−

दही व शहद

अगर आपकी स्किन नार्मल या रूखी है तो आप इस पैक का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल के लिए दही में शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर करीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में ठंडे पानी से चेहरा वॉश कर लें। सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल करने से न सिर्फ स्किन हाइडेट रहती है, बल्कि बेहद सॉफ्ट भी बनती है।

दही व बेसन

ऑयली स्किन पर यह पैक अतिरिक्त ऑयल को नियंत्रित करने का काम करता है। इस पैक का इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल में दही व बेसन को मिक्स करके एक स्मूद पेस्ट बनाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में हल्के गर्म पानी से चेहरा वॉश करें। यह पैक ऑयली स्किन के साथ−साथ सेंसेटिव स्किन के लिए भी काफी अच्छा है।

दही व हल्दी

दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर लगाने से एक्ने आदि की समस्या दूर होती है। यह पैक हर तरह की स्किन के लिए अच्छा होता है। इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में दही डालकर उसमें थोड़ी हल्दी मिक्स करें। अंत में इसे चेहरे पर करीबन 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। अंत में गुनगुने पानी से चेहरा वॉश करें।

दही व ओट्स

दही व ओट्स एक पैक ही नहीं, बल्कि स्क्रब की तरह भी काम करता है, जिसके कारण यह स्किन को एक्सफोलिएट करता है। इसे बनाने के लिए एक टेबलस्पून दही लेकर उसमें दो टेबलस्पून ओट्स व एक फेंटा हुआ डालकर मिक्स करें। अब चेहरे को साफ करके उस पर यह पैक लगाएं। करीबन पन्द्रह मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा वॉश करें। आप सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस पैक डेड स्किन को निकालने के साथ−साथ ब्लैकहेड्स व पिंपल्स को भी दूर करता है।

-मिताली जैन







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept