पुरानी जुराबों का करें कुछ इस तरह बेहतरीन इस्तेमाल

know-the-amazing-reuse-of-old-socks-in-hindi
मिताली जैन । Jun 22, 2019 3:04PM
पुरानी जुराबों से कई तरह के डेकोरेटिव आइटम तैयार किए जा सकते हैं। मसलन आप इसमें रूई भरकर उसे धागे की मदद से बांधे और कोई भी छोटा सा टेडी बियर तैयार करें। इसी तरह आप जुराबों को फोल्ड करके प्यारे से फूल भी बना सकते हैं।

जब जुराबें पुरानी हो जाती हैं या उनकी एक जोड़ी में से एक पेयर कहीं खो जाता है तो लोग उसे बेकार समझकर बाहर का रास्ता दिखा देते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। अगर चीजों का इस्तेमाल स्मार्ट तरीके से किया जाए तो इससे बेकार समझी जाने वाली चीजों को भी बेहतरीन उपयोग में लाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको पुरानी जुराबों के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं−

बनाएं सीक्रेट जेब

आजकल मार्केट में चलते समय कब जेब में से पैसे और अन्य जरूरी सामान निकल जाता है, उसका पता ही नहीं चलता। ऐसे में जुराब की मदद से सीक्रेट जेब बनाएं। इसके लिए जींस के अंदर जुराब रखें और उसे सुई धागे की मदद से सिलें। आपकी सीक्रेट जेब बनकर तैयार है। आप इस जेब में पैसे व अन्य छोटा जरूरी सामान रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पुराने जूतों को फेंकने से पहले सोच लें एक बार दोबारा

बालों को करें कर्ल

शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन पुरानी जुराबें बालों को कर्ल भी कर सकती हैं और वह भी बिना किसी नुकसान के। इसके लिए पहले बालों पर स्प्रे करके उन्हें थोड़ा गीला करें। इसके बाद बालों का थोड़ा सा हिस्सा लें और उसके ऊपर एक जुराब रखें। अब जुराब सहित बालों को रोल करते जाएं। अंत में जुराब को आखिरी हिस्से को उल्टा करके उस रोल को लॉक कर दें। इसी तरह आप सारे रोल तैयार करें। इसके बाद जुराब के ऊपर हेयर डायर का इस्तेमाल करें। अब जुराब को बालों से निकाल दें। आपके बाल कर्ल हो गए हैं और बालों को हीट या किसी तरह के डैमेज का सामना भी नहीं करना पड़ा।

नहीं जलेंगे हाथ

अक्सर जब हम कुछ गरमागरम पेय पदार्थ को हाथ में लेते हैं तो गिलास गर्म होने के कारण उसे पकड़ना मुश्किल होता है। इस मुश्किल को आसान करने में जुराब आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए पहले आप जुराब को गिलास की लेंथ तक काटें और उसे गिलास के ऊपर कवर की तरह चढ़ा दें। उसके बाद आप जब भी उस गिलास में कुछ बेहद गर्म या ठंडा डालेंगे तो आपको वह गिलास पकड़ने में परेशानी नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: पुरानी किताबें फेंकें नहीं, इस तरह दोबारा ला सकते हैं काम में

बनाएं डेकोरेटिव आइटम

पुरानी जुराबों से कई तरह के डेकोरेटिव आइटम तैयार किए जा सकते हैं। मसलन आप इसमें रूई भरकर उसे धागे की मदद से बांधे और कोई भी छोटा सा टेडी बियर तैयार करें। इसी तरह आप जुराबों को फोल्ड करके प्यारे से फूल भी बना सकते हैं। यह आपके ऊपर है कि आप अपनी क्रिएटिविटी को किस प्रकार एक्सप्लोर करते हैं। तो चलिए देर किस बात की, बनाइए कुछ मजेदार।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़