आटे और चॉकलेट की मदद से बनाएं यह स्वादिष्ट बिस्कुट

आटे और चॉकलेट की मदद से बनाएं यह स्वादिष्ट बिस्कुट

बिस्कुट बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बड़े बाउल में मक्खन और चीनी डालकर अच्छी तरह तब तक मिलाएं, जब तक यह क्रीमी टेक्सचर का ना हो जाए। इसके बाद आप इसमें आटा, कार्नफ्लोर व कोको पाउडर डालकर मिक्स करें।

बिस्कुट खाना अधिकतर घरों में लोग पसंद करते हैं। हालांकि यह देखा जाता है कि लोग बाजार जाकर बिस्कुट लेकर आते हैं। यकीनन यह आपके लिए अधिक सुविधाजनक है, लेकिन वास्तव में यह आपकी जेब पर काफी भारी पड़ता है। अगर आप चाहें तो खुद घर पर भी बेहद आसान तरीके से बिस्कुट बना सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको आटा और चॉकलेट की मदद से बनने वाले स्वादिष्ट बिस्कुट की रेसिपी बता रहे हैं। यह बिस्कुट बड़ों से लेकर बच्चों तक को काफी अच्छे लगेंगे। आप भी अगर इसे एक बार बनाकर खा लेंगे तो बार−बार यही बिस्कुट बनाना चाहेंगे−

इसे भी पढ़ें: मीठे के दीवाने हैं तो इस आसान तरीके से बनाएं बादाम बर्फी

सामग्री−

तीन चौथाई कप आटा

एक चौथाई कप कार्नफ्लोर

110 ग्राम बिना नमक वाला मक्खन

दो बड़े चम्मच कोको पाउडर

एक तिहाई कप पाउडर शुगर

एक चौथाई कप दूध

विधि−

बिस्कुट बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बड़े बाउल में मक्खन और चीनी डालकर अच्छी तरह तब तक मिलाएं, जब तक यह क्रीमी टेक्सचर का ना हो जाए। इसके बाद आप इसमें आटा, कार्नफ्लोर व कोको पाउडर डालकर मिक्स करें। कुकरी एक्सपर्ट कहते हैं कि इस रेसिपी को तैयार करते समय आप अनस्वीटन कोको पाउडर का इस्तेमाल करें। वहीं आप मक्खन घर का निकला हुआ भी यूज कर सकते हैं। हालांकि अगर आप बाजार का मक्खन ले रहे हैं तो इसमें नमक नहीं होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: स्नैक टाइम के लिए घर पर ही बनाएं सूजी के कुरकुरे नमकीन चटपटे काजू

धीरे−धीरे इसमें थोड़ा−थोड़ा दूध मिलाएं और बैटर बनाएं। अब एक पाइपिंग बैग में नोजल डालें। अब आप इसमें बैटर डालें।

इसके बाद एक बेकिंग ट्रे में आप इस पाइपिंग बैग की मदद से डिफरेंट डिजाइन में बिस्कुट का शेप बनाएं। यह देखने में काफी अच्छा लगता है। अब आप प्रि−हीटेड ओवन में इस ट्रे को रखें और करीबन 15 से 18 मिनट के लिए बिस्कुट सेकें। इसके बाद आप इसे निकालें और 7−8 मिनट के लिए इसे ठंडा होने दें। कुकरी एक्सपर्ट कहते हैं कि जब यह ठंडा हो जाए तो आप बिस्कुट को वायर रैक या फिर रोटी रखने वाली जाली के ऊपर रखें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो इससे बिस्कुट नीचे से सॉगी या नरम हो जाएंगे और आपको मनचाहे क्रिस्पी बिस्कुट नहीं मिलेंगे।

बस आपके बिस्कुट बनकर तैयार है। अब आप इन्हें चाय के साथ आसानी से खा सकते हैं।

मिताली जैन