घर पर किचन गार्डन बनाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

kitchen garden
मिताली जैन । Mar 15, 2022 5:14PM
अगर आप कम स्पेस में किचन गार्डन बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप पॉट को भी समझदारी से चुनें। यूं तो खाने वाले प्लांट्स को किसी भी कंटेनर में लगाया जा सकता है। इसके लिए, आप पुरानी बोतलों और टेट्रा पैक का उपयोग कर सकते हैं।

आज के समय में लोग घर पर ही गार्डनिंग करना बेहद पसंद करते हैं, फिर भले ही उनके पास पर्याप्त स्पेस हो या ना हो। हालांकि, घर में गार्डनिंग करने के लिए बहुत अधिक स्पेस की आवश्यकता नहीं है, बल्कि जरूरत है कि आप इसे सही तरह से करें। मसलन, अगर आप अपनी किचन को अधिक हेल्दी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में घर पर ही एक छोटा सा किचन गार्डन तैयार किया जा सकता है, जिसमें आप तरह-तरह की हर्ब्स उगा सकते हैं और उसे अपनी किचन में यूज कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको किचन गार्डन बनाने के आसान तरीके के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: फर्नीचर में लग गया है दीमक तो आजमाएं ये आसान उपाय, जड़ से खत्म होगी समस्या

चेक करें सनलाइट

जब आप किचन गार्डन बनाना चाहते हैं तो आपको सनलाइट पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। यह देखें कि कौन सा कमरा या दीवार सबसे अधिक प्राप्त करती है। जरूरी नहीं कि आपका किचन गार्डन किचन में ही हो। यह छोटी बालकनी में या खिड़की की ग्रिल पर या लिविंग रूम में भी हो सकता है। 

सही हो पॉट

अगर आप कम स्पेस में किचन गार्डन बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप पॉट को भी समझदारी से चुनें। यूं तो खाने वाले प्लांट्स को किसी भी कंटेनर में लगाया जा सकता है। इसके लिए, आप पुरानी बोतलों और टेट्रा पैक का उपयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो पॉट को वॉल पर लगाकर वर्टिकल गार्डन बना सकते हैं या फिर इन्हें हैंग भी किया जा सकता है। हालांकि, यह ध्यान दें कि एक गमले में बहुत अधिक बीज न बोएं। क्योंकि अंकुरित होने के बाद यह काफी तेजी से बढ़ने लगेगा।

ध्यान से चुनें कि क्या उगाना है

जब आप जो उगाते हैं उसका सही चुनाव करना बेहद जरूरी है और इसमें सनलाइट एक अहम् भूमिका निभाती है। मसलन, जड़ी-बूटियों को सिर्फ 2 से 4 घंटे सीधी धूप की जरूरत होती है और सब्जियों को कम से कम 4 से 6 घंटे अच्छी चीजों की जरूरत होती है। इसलिए, आप अपनी किचन में सनलाइट को ध्यान में रखते हुए बीजों का चयन करें।

इसे भी पढ़ें: इन छोटे-छोटे टिप्स को करें फॉलो, प्याज नहीं होगा अंकुरित

सही मिट्टी का करें चयन

किचन गार्डन में प्लांट की सही ग्रोथ के लिए मिट्टी का भी सही तरह से चयन किया जाना चाहिए। आमतौर पर, किचन गार्डन के लिए पोटिंग मिक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मिट्टी, खाद और कोकोपीट का मिश्रण है। आप उसके तैयार बैग भी खरीद सकते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि किचन गार्डन बनाते समय आप गार्डन की मिट्टी का यूज ना करें। इसके अलावा, यह भी सुनिश्चित करें कि मिट्टी पानी को रिसने दे रही है और उसे रोके नहीं रख रही है, क्योंकि बहुत अधिक पानी जड़ों को सड़ सकता है। 

उगाएं प्लांट

अब बारी आती है अपनी किचन गार्डन के लिए सीड्स को बोने की। आप पॉट में सीड्स बोने के बाद उनकी पानी की जरूरतों का भी ध्यान दें और फिर हर गुजरते दिन के साथ अपने प्लाट को बढ़ते हुए देखें।

- मिताली जैन

अन्य न्यूज़