पुराने टूथब्रश को बाहर फेंकने से पहले एक बार अवश्य पढ़ें यह लेख

पुराने टूथब्रश को बाहर फेंकने से पहले एक बार अवश्य पढ़ें यह लेख

आपकी कई तरह की सौंदर्य समस्याओं को सुलझाने में भी टूथब्रश कारगर है। मसलन, आईब्रो को सेट करने में टूथब्रश काम आ सकता है। आप चाहें तो इस पर थोड़ा हेयरस्प्रे लगाकर उससे भी आईब्रो सेट करें।

दांतों की केयर करने के लिए टूथब्रश पर भी पर्याप्त ध्यान देना जरूरी है। आमतौर पर कहा जाता है कि टूथब्रश को हर तीन महीने में अवश्य बदलना चाहिए। जब टूथब्रश पुराना हो जाता है तो लोग उसे बेकार समझ कर बाहर फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो जरा रूकिए। एक बार यह लेख पढ़िए, आपको इसमें पुराने टूथब्रश के ऐसे इस्तेमाल के बारे में पता चलेगा, जिसके बाद आप यकीनन टूथब्रश को बेकार समझ कर बाहर फेंकने की भूल नहीं करेंगे−

करें सफाई 

पुराना टूथब्रश कई तरह की चीजों को साफ करने में काफी मदद करता है, जिन्हें आमतौर पर साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है। मसलन, कीबोर्ड से लेकर खिड़कियों के कोने, साइकिल की चेन, सिंक का होल, टॉयलेट, नाखून, ज्वैलरी आदि जैसी चीजों को साफ करने में पुराने टूथब्रश की मदद ली जा सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः घर पर ही बनाएं एकदम खस्ता नमकपारे, यह रही आसान रेसिपी


अगर गंदी हो दीवारें

जिनके घर में छोटे बच्चे होते हैं, उनके घर में दीवारों पर कलर्स के निशान आसानी से देखने को मिल ही जाते हैं। इन्हें साफ करने में भी टूथब्रश काम आ सकता है। इसके लिए टूथब्रश को बेकिंग सोडा पाउडर में डैब करके फिर उससे दीवारों को साफ करें। कुछ ही देर में दीवारें साफ हो जाएंगी। 


सुंदरता का ख्याल

आपकी कई तरह की सौंदर्य समस्याओं को सुलझाने में भी टूथब्रश कारगर है। मसलन, आईब्रो को सेट करने में टूथब्रश काम आ सकता है। आप चाहें तो इस पर थोड़ा हेयरस्प्रे लगाकर उससे भी आईब्रो सेट करें। इसके अतिरिक्त अगर आपका मस्कारा सही तरह से आंखों पर नहीं लगता तो उसके लिए भी टूथब्रश कारगर है। बस मस्कारा अप्लाई करने के बाद एक बार अपनी पलकों पर ब्रश को ऊपर की तरफ घुमाएं। आपकी पलकें काफी घनी और सुंदर नजर आएंगी।

लगाएं डाई शैंपू

कई बार ऐसा होता है कि घर के काम की व्यस्तता में या फिर कहीं बाहर जाने की जल्दी में इतना समय ही नहीं होता कि बालों को वॉश किया जाए। ऐसे में डाई शैंपू का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। अगर आप भी डाई शैंपू का इस्तेमाल कर रही हैं और उसे इस्तेमाल करने में परेशानी आ रही है तो इसके लिए पुराने टूथब्रश की मदद लें। इससे आपका काम यकीनन काफी आसान हो जाएगा। इसी तरह बालों को डाई करने में भी टूथब्रश काफी मददगार रहता है।

-मिताली जैन