गंदा और काला हो गया है गैस चूल्हा तो साफ करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

गंदा और काला हो गया है गैस चूल्हा तो साफ करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

गैस स्टोव पर दाग-धब्बे और गंदगी जमा होने लगती है और इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। कई बार खाना बनाते समय गैस स्टोव पर खाने की चीज़ें गिर जाता है। ऐसे में गैस चूल्हा काला और गंदा हो जाता है। इसीलिए गैस चूल्हे को समय-समय पर साफ करना बहुत जरूरी है

घर के बाकी हिस्सों की तरह ही किचन को साफ-सुथरा रखना बहुत जरूरी होता है अक्सर हम किचन में बर्तनों, फर्श और दीवारों को तो साफ़ करते हैं ध्यान देते हैं लेकिन गैस स्टोव की सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में गैस स्टोव पर दाग-धब्बे और गंदगी जमा होने लगती है और इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। कई बार खाना बनाते समय गैस स्टोव पर खाने की चीज़ें गिर जाता है। ऐसे में गैस चूल्हा काला और गंदा हो जाता है। इसीलिए गैस चूल्हे को समय-समय पर साफ करना बहुत जरूरी है। आज के इस लेख में हम आपको गैस चूल्हे को साफ करने के कुछ आसान घरेलू उपाय बताएंगे-

इसे भी पढ़ें: इन आसान टिप्स की मदद से घर पर ही धोऐं अपने महंगे जैकेट, नहीं करवाना पड़ेगा ड्राई क्लीन

नमक और बेकिंग सोडा

गैस चूल्हा साफ करने के लिए आप नमक और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच नमक और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को किसी स्पंज या कपड़े में लगाकर इससे गैस चूल्हे की सफाई करें।

सफेद सिरका

सफेद सिरका इस्तेमाल करके भी आप गैस चूल्हे को साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में एक तिहाई हिस्से को सफेद सिरके और दो तिहाई हिस्से को पानी पानी से भर लें। अब गैस स्टोव पर इस लिक्विड को स्प्रे करके स्पंज या कपड़े से साफ कर लें।

डिशवॉशर सोप

गैस चूल्हा साफ करने के लिए आप डिशवॉशर सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच डिशवॉशर शॉप और एक चम्मच बेकिंग सोडा लें। अब किसी स्पंज या कपड़े से इस मिक्सचर को गैस चूल्हे पर लगाएं। 2 से 4 मिनट बाद किसी कपड़े से अच्छी तरह से स्टोव को पोंछ दें।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बढ़ गई है डैंड्रफ की समस्या तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिनटों में छूमंतर होगी रूसी

गर्म पानी

गैस चूल्हे पर जमे दाग धब्बों और चिकनाई को साफ करने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में पानी को उबालकर स्टोव पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डालें। इस पानी को गैस चूल्हे पर तब तक रहने दें जब तक कि वह ठंडा ना हो जाए। इसके बाद पानी को किसी कपड़े से पोंछ दें।

हाइड्रोजन परऑक्साइड 

गैस चूल्हा पर जमा गंदगी को साफ करने के लिए आप हाइड्रोजन परऑक्साइड और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए गैस चूल्हे को किसी स्पंजी या कपड़े से अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद स्टोव पर बेकिंग सोडा छिड़कें और इसके ऊपर हाइड्रोजन पराक्साइड डाल दें। इसे चूल्हे पर कम से कम आधे घंटे के लिए ऐसे ही रखें। इसके बाद गैस चूल्हे को पानी से अच्छी तरह साफ करके कपड़े से पोंछ लें।

- प्रिया मिश्रा