मेहंदी के साथ अंडा लगाने पर बालों को होते हैं कई तरह के लाभ, जानिए...

hair care
Creative Commons licenses
सिमरन सिंह । Aug 04, 2022 5:58PM
मेहंदी लगाने से बाल रूखे हो जाते हैं जिससे स्कैल्प यानी सिर की त्वचा पर भी रूखापन आ जाता है और फिर डैंड्रफ भी हो जाते हैं। ऐसे में मेहंदी और अंडे को साथ लगाने से स्कैल्प का ऑयल बैलंस में रहता है, जिससे बालों में नमी रहती है।

यूं तो बालों की समस्या किसी भी मौसम में हो सकती है, लेकिन गर्मियों के शुरू होते ही हमारा अपने बालों पर खास ध्यान जाता है। इस खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए हम तरह-तरह के तरीकों को अपनाने लगते हैं। गर्मी के मौसम में अधिक्तर लोग अपने बालों पर ठंडक और अच्छे बनाने के लिए मेहंदी भी लगाते हैं। इससे बालों का रंग तो बदलता लेकिन वो रूखे हो जाते हैं।

वहीं, अगर आप मेहंदी के साथ अंडा भी इस्तेमाल करते हैं तो आपके बालों को कई तरह के लाभ होते हैं। बालों का झड़नापन, सफेद बाल, बालों में पोषण की कमी, कमजोर बाल आदि कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको मंहदी और अंडे को साथ में मिलाकर लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं उनके बारे में बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं...

इसे भी पढ़ें: मानसून में स्किन की टैनिंग को दूर करने में मदद करते हैं यह टिप्स

बाल बाउंसी बनाए

ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बालों में पोषण की कमी होने के कारण बाल पतले और चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में मेहंदी और अंडे को साथ में मिलाकर लगाने से इस समस्या को सही किया जा सकता है। अंडे में मौजूद बायोटिन और फॉलेट बालों को बाउंसी बनाता है। दोनों को साथ में मिलाकर लगाने से बाल सिल्की भी होते हैं। 

स्कैल्प को नमी प्रदान करे

मेहंदी लगाने से बाल रूखे हो जाते हैं जिससे स्कैल्प यानी सिर की त्वचा पर भी रूखापन आ जाता है और फिर डैंड्रफ भी हो जाते हैं। ऐसे में मेहंदी और अंडे को साथ लगाने से स्कैल्प का ऑयल बैलंस में रहता है, जिससे बालों में नमी रहती है। 

बालों को स्वस्थ रखे

ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आज के समय में अधिक्तर लोग अपने बालों पर तरह-तरह के प्रोडक्ट लगाते हैं। जिससे बाल धीरे-धीरे डैमेज हो जाते है। वहीं, कुछ अपने प्रोफेशन के कारण इन्हें इस्तेमाल करने के लिए मजबूर भी है। ऐसे में मेहंदी और अंडे को साथ लगाने से अपने बालों को नुकसान होने से बचाया जा सकता है। बालों को पोषण देने के लिए अंडे का पीला भाग काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें विटामिन ए, ई औप बायोटिन मौजूद होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखते हैं।

इसे भी पढ़ें: बालों को स्ट्रेट करने के कुछ घरेलू नुस्खे, पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

बालों का झड़ना करे कम

सिर्फ मेहंदी लगाने से बालों के टूटनी की समस्या बढ़ जाती है। वहीं, अगर आप मेहंदी और अंडे को साथ मिलाकर लगाते हैं तो इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। प्रोटीन के लिए अंडे को काफी अच्छा सोर्स माना जाता है। ऐसे में अंडे और मेहंदी को साथ मिलाकर लगाने से बालों का झड़पन कम किया जा सकता है, साथ ही बालों को मजबूती भी मिलती है।

नैचुरली स्ट्रेट रखे

कुछ लोग मेहंदी में अंडे का सफेद हिस्सा मिलाते हैं। हालांकि, मेहंदी में अंडे की जर्दी मिलानी चाहिए। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि इससे बाल मजबूत और चमकदार होने के साथ नैचुरली स्ट्रेट होते हैं। अंडे की जर्दी में मौजूद प्लुटिन बालों को नैचुरली स्ट्रेट और सिल्की बनाएं रखता है।

इसे भी पढ़ें: रूखे-बेजान बालों के लिए रामबाण है बियर शैंपू, फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

ऐसे करे इस्तेमाल 

अगर आपके बाल रूख, सफेद या बेजान हैं तो मेहंदी में अंडे का पीला भाग मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके लिए एक कांच के बाउल में दो अंडे का पीला भाग और 100 ग्राम मेहंदी को मिक्स करके छोड़ दे। इसे बालों में लगाने से एक रात पहले मिक्स करके रख दें या फिर 1 से दो घंटे के बाद इसका इस्तेमाल करें। बालों पर लगाने के 2 घंटे बाद सिर को धो लें। वहीं, आप चाहें तो केवल अंडा भी अपने बालों पर लगा सकते हैं, इससे बाल सिल्की हो सकते हैं।

अपनाएं ये टिप्स 

- मेहंदी और अंडे को कांच के बाउल या लोहे की कड़ाई में ही मिक्स करें।

- मेहंदी और अंडे को मिक्स करने के आधे घंटे बाद ही इस्तेमाल करें। इससे केमिकल रिएक्शन होने से बचाव होगा।

- अगर आपको बांउसी बाल पसंद नहीं है तो आप अपने बालों में 1 चम्मच जैतुन या नारियल का तेल लगा सकते हैं।

- हफ्ते में दो बार बालों पर तेल जरूर लगाएं। अगर आप पूरे दिन नहीं लगा सकते तो सोने से पहले अपने बालों की तेल से मालिश करें और सुबह शैम्पू से हेयर वॉश कर लें।

- सिमरन सिंह

अन्य न्यूज़