करवा चौथ विशेषः नख से शिख तक ऐसी संवर जाएं कि आपके पति की नजरें हटे ही नहीं

करवा चौथ विशेषः नख से शिख तक ऐसी संवर जाएं कि आपके पति की नजरें हटे ही नहीं

करवा चौथ सुहागिन महिलाओं के सजने-संवरने का एक विशेष अवसर है। तो फिर क्यों न आप भी इस विशेष अवसर पर नख से शिख तक ऐसी संवर जाएं कि आपको देखते ही आपके पति की नजरें भी आप पर से हटें ही नहीं।

भारत में सुहागिन महिलाओं का सबसे बड़ा त्यौहार है ‘करवा चौथ’, जो दाम्पत्य जीवन में एक-दूसरे के प्रति समर्पण का अनूठा पर्व माना जाता है। इस विशेष त्यौहार का सुहागिन महिलाएं सालभर इंतजार करती हैं। हालांकि यह व्रत अन्य सभी व्रतों से कठिन माना जाता है, फिर भी देशभर में हर जाति, हर सम्प्रदाय की महिलाएं अपने पति की दीर्घायु तथा अखंड सौभाग्य की कामना करते हुए खुशी-खुशी यह व्रत रखती हैं और रात को चांद देखकर पति के हाथ से जल पीकर व्रत खोलती हैं। हालांकि समय के साथ इस व्रत को मनाए जाने की परम्पराओं में थोड़ा बदलाव आया है और अब बहुत सी अविवाहित युवतियां भी अच्छे वर की प्राप्ति की कामना से यह व्रत करने लगी हैं।

इसे भी पढ़ें: करवा चौथ की पूजा में जरूर होनी चाहिए ये चीज़ें, इन सामानों के बिना अधूरा है सोलह श्रृंगार

करवा चौथ के शुभ दिन महिलाओं के चेहरे पर एक अलग ही तेज नजर आता है। इस पर्व का नाम सुनते ही मन में सोलह श्रृंगार किए खूबसूरत नारी की छवि उभर आती है। दरअसल मेंहदी लगे हाथों में रंग-बिरंगी खनकती चूडि़यां, माथे पर आकर्षक बिंदिया, मांग में सिंदूर, सुंदर परिधान और तरह-तरह के आकर्षक गहने पहने अर्थात् सोलह श्रृंगार किए सुहागिन महिलाएं इस दिन नववधू से कम नहीं लगती। दुल्हन के लाल जोड़े की भांति इस दिन भी लाल रंग के परिधान पहनने का चलन बहुत ज्यादा है। वास्तव में करवा चौथ सुहागिन महिलाओं के सजने-संवरने का एक विशेष अवसर है। तो फिर क्यों न आप भी इस विशेष अवसर पर नख से शिख तक ऐसी संवर जाएं कि आपको देखते ही आपके पति की नजरें भी आप पर से हटें ही नहीं। तो जरा आजमाकर देखें खास इसी दिन के लिए इन उपायों को:-

- मेकअप शुरू करने से पहले ध्यान रखें कि आपका मेकअप आपकी त्वचा की रंगत (टोन) के हिसाब से ही हो। तभी मेकअप से आपके नयन-नक्शा को अच्छा उभार मिलेगा।

- मेकअप की शुरूआत से पहले 3-4 मिनट तक अपनी त्वचा की मसाज हनी क्लींजर से करें और फिर मोइस्ट कॉटन से अच्छी तरह साफ कर लें।

- अगर आपकी त्वचा की रंगत सांवली है तो आप पर यैलो या आयवरी टोन वाला मेकअप ही फबेगा क्योंकि इन शेड्स से सांवली रंगत को प्राकृतिक रूप से उभार मिलता है।

- त्वचा का रंग गोरा है तो आप पर वेज और पिंक बेस्ड मेकअप अच्छा लगेगा लेकिन ध्यान रखें कि मेकअप लाइट पिंक बेस्ड ही हो।

- अगर त्वचा का रंग गेहुंआ है तो त्वचा को डार्क मेकअप अच्छा लुक देगा।

- फाउंडेशन का चुनाव भी त्वचा की रंगत के हिसाब से ही करें। मैट फाउंडेशन से नेचुरल लुक आता है।

इसे भी पढ़ें: करवा चौथ पर ट्राई करें ये 5 शानदार लुक्स, आपसे नज़रे नहीं हटा पाएंगे आपके पिया

- अगर आप चाहती हैं कि आपका मेकअप अधिक समय तक टिका रहे तो इसके लिए ऑयल फ्री फाउंडेशन का ही इस्तेमाल करें।

- फाउंडेशन लगाने के बाद ठीक तरह से ब्लेंडिंग भी जरूरी है। ब्लशर में लेटेस्ट ट्रेंड में चाहें तो ग्लिटर, गोल्ड और स्लिट डस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

- ब्लशर की सहायता से आप अपने फेस को सही आकार दे सकती हैं। अगर आप गोरी हैं तो सॉफ्ट पिंक या वैज कलर का ब्लशर ही इस्तेमाल करें। यदि रंग गेहुंआ है तो वार्म पिंक और ब्राउन ब्लशर उपयुक्त रहेगा। सांवली रंगत वालों पर ब्रॉन्ज, कोका, सिनेमन, नटमग इत्यादि गहरे रंग का ब्लशर खूब फबेगा।

- आंखों और होठों के लिए अच्छी कोल्ड क्रीम या ऑयल बेस्ड क्लींजर का ही उपयोग करें तो बेहतर है।

- आंखों को सही आकार देने के लिए आई ब्रो पेन्सिल का उपयोग करें। आई ब्रो अगर बहुत हल्की और पतली हों तो पतले ब्रश से ब्राउन या ब्लैक आई शैडो का इस्तेमाल करें। इससे आई ब्रो को अच्छा आकार मिल जाएगा लेकिन आई शैडो लगाने से पहले लाइट शेड का इस्तेमाल करें, जिससे ब्लेंडिंग करना आसान रहता है। अपने परिधान और आभूषणों से मिलते हुए आई शैडो का ही उपयोग करें।

- अपनी आंखों को हाईलाइट करने के लिए गोल्ड, शिमर या ग्लिटर लगाएं।

- आई लाइनर के रूप में किसी भी लिक्विड कलर के साथ ब्लू, ब्राउन, डार्क ग्रीन या ब्लैक कलर लगा सकती हैं। कलर्ड कॉन्टेक्ट लैंसेज के साथ ग्रीन, ग्रे और वेज कलर के लाइनर का इस्तेमाल आपकी आंखों को नई चमक दे सकता है।

- आंखों के लिए वाटरप्रूफ मस्कारा अच्छा रहेगा। पहले आंखों के लैशेज पर ब्रश की सहायता से ऊपर से नीचे और फिर नीचे से ऊपर मस्कारा लगाएं। दो बार कोटिंग करें। सूखने के बाद कर्लर से लैशेज को कर्ल करें।

- लिपस्टिक लगाते समय होठों पर सबसे पहले फिंगर टिप्स की सहायता से फाउंडेशन लगाकर ब्लेंड करें। लिप पेंसिल से होठों को सही आकार दें और लिप ब्रश की सहायता से अपनी ड्रैस से मैच करता हुआ लिप कलर लगाएं। लिप कलर के बाद ग्लिटर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

- श्वेता गोयल

(लेखिका शिक्षिका हैं)