आयुष्मान भारत योजना से 12 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त इलाज मिला

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 22, 2019   17:15
आयुष्मान भारत योजना से 12 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त इलाज मिला

आयोजित मेडिकल फेयर इंडिया (एमएफआई) 2019 के 25वें संस्करण में एक सम्मेलन में भूषण ने कहा, ‘‘स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार, स्वास्थ्य क्षेत्र एक राजनीतिक प्रतिबद्धता बन गया है।

नयी दिल्ली। आयुष्मान भारत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डा. इंदु भूषण ने शुक्रवार को कहा कि आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 12 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त इलाज मिला है जबकि पिछले वर्ष सितम्बर में इसकी शुरूआत होने के बाद से लगभग दो करोड़ लाभार्थी ई-कार्ड जारी किये गये हैं। उन्होंने कहा कि कम से कम 15,000 अस्पतालों को इस योजना के तहत सूचीबद्ध किया गया है जिनमें से 15 प्रतिशत निजी अस्पताल हैं। इस अभियान में शामिल होने के लिए और स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों से अनुरोध किया गया है।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत के लाभार्थियों से कोई भी नशा न करने को कहा

यहां आयोजित मेडिकल फेयर इंडिया (एमएफआई) 2019 के 25वें संस्करण में एक सम्मेलन में भूषण ने कहा, ‘‘स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार, स्वास्थ्य क्षेत्र एक राजनीतिक प्रतिबद्धता बन गया है। भारत सरकार ने देश में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को मजबूत करने के लिएनिवेश बढ़ाकर 2.5 प्रतिशत कर अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आयुष्मान भारत को प्रारंभिक चरणों में जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली है। हमने 150 दिन पूरे कर लिए हैं और दो करोड़ कार्ड जारी किए हैं।

इसे भी पढ़ें: आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 10 लाख मरीजों का हुआ इलाज

हम कल पांच महीने पूरे करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि इस अभियान में 15 हजार अस्पताल शामिल हुए है जिनमें से 15 प्रतिशत निजी अस्पताल है। स्वास्थ्य देखभाल उद्योग को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल सेवा राजस्व और रोजगार दोनों के मामले में भारत के सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक बन गया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।