प्रणय और राधिका रॉय का होल्डिंग कंपनी से इस्तीफ़ा, NDTV के अधिग्रहण के करीब अडाणी समूह, जानें पूरा मामला

prannoy adani
ANI
अंकित सिंह । Nov 30, 2022 12:52PM
खबर के मुताबिक अडानी समूह ने समाचार मीडिया कंपनी नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड के आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड में 99.5% हिस्सेदारी को हासिल कर लिया है। खबर यह भी है कि आरआरपीआर ग्रुप में तत्काल प्रभाव से बोर्ड में निदेशक के रूप में सुदीप्त भट्टाचार्य, संजय पुगलिया और सेंथिल सिन्नैया चेंगलवारायण को शामिल कर लिया है।

समाचार चैनल एनडीटीवी में उठापटक की स्थिति बनी हुई है। खबर के मुताबिक के आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड से प्रणव रॉय और राधिका रॉय ने इस्तीफा दे दिया है। इस बात की जानकारी मुंबई स्टॉक एक्सचेंज की ओर से दी गई है। यह इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब अडानी समूह एनडीटीवी के अधिग्रहण के बिल्कुल करीब पहुंच गया है। प्रणय रॉय और राधिका रॉय के इस्तीफे को स्वीकार भी कर लिया गया है। खबर के मुताबिक अडानी समूह ने समाचार मीडिया कंपनी नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड के आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड में 99.5% हिस्सेदारी को हासिल कर लिया है। खबर यह भी है कि आरआरपीआर ग्रुप में तत्काल प्रभाव से बोर्ड में निदेशक के रूप में सुदीप्त भट्टाचार्य, संजय पुगलिया और सेंथिल सिन्नैया चेंगलवारायण को शामिल कर लिया है। 

इसे भी पढ़ें: अडानी पोर्ट के विरोध में हिंसा, केरल के कानून मंत्री ने 'अंतिम चरण' पर हो रहे 'विरोध' पर उठाए सवाल

अगस्त महीने में ही अडानी समूह ने आरआरपीआर का अधिग्रहण किया था। एनडीटीवी में आरआरपीआर का 29.18% हिस्सेदारी है। दंपत्ति ने आरआरपीआर होल्डिंग के निदेशक पद से इस्तीफा दिया है। प्रनॉय रॉय और राधिका रॉय के पास अभी भी एनडीटीवी में 32.26% की हिस्सेदारी है। दोनों नहीं समाचार चैनल के निदेशक मंडल से इस्तीफा नहीं दिया है। जानकारी के मुताबिक एनडीटीवी में प्रणय रॉय चेयर पर्सन हैं जबकि राधिका रॉय कार्यकारी निदेशक है। रॉय दंपति ने 2009 में रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़ी एक कंपनी से 400 करोड़ रुपये का ब्याज-मुक्त ऋण लिया था। यह कंपनी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) थी। इस कर्ज के बदले वीसीपीएल को वॉरंट को आरआरपीआर होल्डिंग्स के शेयर में बदलने का अधिकार मिल गया था। आरआरपीआर होल्डिंग्स के पास एनडीटीवी की 29.2 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 

इसे भी पढ़ें: विझिंजम थाने पर भीड़ ने किया हमला, अडाणी बंदरगाह के निर्माण के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन में एक शख्स की गिरफ्तारी पर भड़का जनआक्रोश

प्रणय रॉय के पास एनडीटीवी की 15.94 प्रतिशत और राधिका रॉय के पास 16.32 प्रतिशत (कुल 32.26 प्रतिशत) हिस्सेदारी है। वीसीपीएल के अधिग्रहण के बाद अडाणी समूह द्वारा एनडीटीवी में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए खुली पेशकश लाई गई है। यह पेशकश 22 नवंबर को खुली है और पांच दिसंबर को बंद होगी। अभी तक इस पेशकश को कुल आकार पर 53.27 लाख या एक-तिहाई शेयरों का प्रस्ताव मिला है। हालांकि, खुली पेशकश में शेयर का मूल्य एनडीटीवी के शेयर के मौजूदा भाव से काफी कम है। बीएसई पर एनडीटीवी का शेयर पांच प्रतिशत की बढ़त के साथ 447.70 रुपये पर कारोबार कर रहा है। वहीं, खुली पेशकश 294 रुपये प्रति शेयर के मूल्य पर की गई है।

अन्य न्यूज़