एचआर इंटरव्यू के दौरान जरूर पूछे जाते हैं ये कॉमन सवाल, सही जवाब से करें नौकरी पक्की

common interview question
unsplash
प्रिया मिश्रा । May 20, 2022 12:43PM
इंटरव्यू के दौरान कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। इसमें आपकी शिक्षा से लेकर कैरियर गोल्स और हॉबीज को लेकर सवाल होते हैं। इन सवालों के जरिए एचआर उम्मीदवार के बारे में और उसके लक्ष्यों को समझने की कोशिश करते हैं। आज हम आपको एचआर राउंड के दौरान पूछे जाने वाले कुछ कॉमन सवाल बताने जा रहे हैं।

कॉलेज से निकलने के बाद पहली नौकरी सबके लिए खास होती है। लेकिन नौकरी पाने के लिए कई चुनौतियों और संघर्षों का सामना भी करना पड़ता है। हर किसी के मन में जॉब इंटरव्यू को लेकर डर और स्ट्रेस होना स्वभाविक है। इंटरव्यू के दौरान कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। इसमें आपकी शिक्षा से लेकर कैरियर गोल्स और हॉबीज को लेकर सवाल होते हैं। इन सवालों के जरिए एचआर उम्मीदवार के बारे में और उसके लक्ष्यों को समझने की कोशिश करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको एचआर राउंड के दौरान पूछे जाने वाले कुछ कॉमन सवाल बताने जा रहे हैं। इन प्रश्नों का सही जवाब देकर आप आसानी से इंटरव्यू क्रैक कर सकते हैं -

इसे भी पढ़ें: इस स्कॉलरशिप की मदद से मिल सकता है यूरोप जाकर पढ़ने का मौका, यहाँ पढ़ें आवेदन से जुडी जरूरी डिटेल्स

अपने बारे में बताएं 

आमतौर पर किसी भी इंटरव्यू की शुरुआत में यह सवाल जरूर पूछा जाता है। इसके जरिए एचआर आपके बारे में वो जानकारी जानना चाहता है जो सीवी में न लिखा हो। यह इंटरव्यू लेने वाले और उम्मीदवार के बीच एक कड़ी का कार्य करता है।

यह करियर चुनने की वजह?

अक्सर एचआर इंटरव्यू लेते समय उम्मीदवार से पूछता है कि आपने यह करियर क्यों चुना। इस सवाल के जरिए वह यह जानना चाहते हैं कि उम्मीदवार कि वास्तव में क्षेत्र में रुचि है या नहीं।

आपकी ड्रीम जॉब क्या है? 

एचआर इंटरव्यू के अन्य सवालों के बीच में आपकी ड्रीम जॉब क्या है पूछ सकता है। इस सवाल के जरिए वह यह समझने की कोशिश करता है कि उम्मीदवार के लक्ष्य क्या हैं और क्या वह काम करने में सचमें इच्छुक है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: फैशन डिजाइनिंग और फैशन टेक्नोलॉजी में कैसे बनाएं अपना कॅरियर

अपनी हॉबी या पैशन बताएं 

इंटरव्यू लेते समय एचआर उम्मीदवार से उसकी हॉबी या पैशन के बारे में पूछ सकते हैं। इस सवाल के जरिए वे यह जानना चाहते हैं कि काम के अलावा आपको किन चीजों में रूचि है। क्या आप टीम के साथ रहकर काम कर पाएंगे या नहीं।

आप स्ट्रेस को कैसे हैंडल करते हैं 

इंटरव्यू के दौरान एचआर यह सवाल पूछते हैं कि आप प्रेशर को कैसे हैंडल कर सकते हैं। स्ट्रेस और प्रेशर कामकाजी जीवन का एक हिस्सा हैं। इस सवाल के जरिए एचआर यह जानने का प्रयास करते हैं कि आप तनावपूर्ण स्थिति में कैसे काम करते हैं।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़