Periods में हैवी ब्लीडिंग ने कर दिया है आपको परेशान तो इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

Periods
Prabhasakshi
एकता । Jun 18, 2022 5:36PM
पीरियड्स के दिनों में ज्यादातर महिलाओं को ज्यादा ब्लीडिंग की भी शिकायत रहती है। कई बार तो ब्लीडिंग इतनी ज्यादा होने लगती है कि महिलाओं को एक-दो घंटो में ही पैड बदलने की जरूरत महसूस होने लगती है। हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएँगे जिनकी मदद से आप पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग को कंट्रोल कर पाएंगी।

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान यूँ तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन इन दिनों में ज्यादातर महिलाओं को ज्यादा ब्लीडिंग की भी शिकायत रहती है। आमतौर पर महिला अपने पीरियड्स के दौरान दिन में कम से कम 3 पैड बदलती हैं, लेकिन जिन्हें हैवी ब्लीडिंग की समस्या होती हैं उन्हें दिन में 6 से 7 पैड बदलने पड़ जाते हैं। कई बार तो ब्लीडिंग इतनी ज्यादा होने लगती है कि महिलाओं को एक-दो घंटो में ही पैड बदलने की जरूरत महसूस होने लगती है।

इसे भी पढ़ें: Women's Health: डिलीवरी के बाद शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

हैवी ब्लीडिंग की समस्या सिर्फ पैड बदलने तक ही सिमित नहीं है। पीरियड्स के दिनों में ज्यादा खून निकल जाने की वजह से महिलाएं शारीरिक रूप से भी कमजोर होने लगती हैं। इसलिए अगर आपको भी पीरियड्स के दिनों में हैवी ब्लीडिंग होती है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएँगे जिनकी मदद से आप पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग को कंट्रोल कर पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: पार्टनर के साथ संबंध बनाने से पहले गलती से भी न करें ये काम, नहीं तो हो जाएगा सारा मजा खराब

दालचीनी- अगर आपको पीरियड्स के दिनों में हैवी ब्लीडिंग होती है तो दालचीनी से आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है। इसके लिए आप दालचीनी को पानी में उबालकर उसकी चाय बना लें और इसका दिन में दो बार सेवन करें। हैवी ब्लीडिंग को रोकने में दालचीनी काफी फायदेमंद मानी जाती है।

इसे भी पढ़ें: Men's Health: सिर्फ एक केले का रोजाना सेवन करने से मिल सकता है कई यौन समस्याओं से छुटकारा

धनिया- हैवी ब्लीडिंग को कंट्रोल करने के लिए आप धनिए का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप आधा लीटर पानी में धनिए के बीज मिलाकर उबाल लें और इसका काढ़ा तैयार कर लें। पीरियड्स में इस काढ़े का सेवन करने से हैवी ब्लीडिंग में राहत मिलती है। आप चाहें तो इस काढ़े में शक्कर डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Night Eating Syndrome: रात को उठ-उठकर खाने की है आदत तो हो जाएँ सावधान, इस गंभीर बीमारी का हो सकते हैं शिकार

अदरक- अदरक का इस्तेमाल कर के भी आप पीरियड्स के दिनों में होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोक सकती हैं। इसलिए लिए आप अदरक को पानी में उबालकर इसकी चाय बनाकर इसका सेवन कर सकती हैं या फिर आप अपनी साधारण चाय में अदरक मिला सकती हैं। हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आप अदरक की चाय का दिन में कम से कम तीन बार सेवन करें और ध्यान रहें इस दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़