अमेरिकी सांसदों ने उइगर मामलों मे शिंजियांग के प्रमुख पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 4 2019 11:07AM
अमेरिकी सांसदों ने उइगर मामलों मे शिंजियांग के प्रमुख पर प्रतिबंध लगाने की मांग की
Image Source: Google

‘‘शिंजियांग में जिस व्यवस्थित और जबर्दस्त तरीके से मानवाधिकारों का हनन किया जा रहा है उस पर प्रशासन द्वारा अब तक किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं लगाए जाने से हम क्षुब्ध हैं।’’

वॉशिंगटन। अमेरिकी सांसदों ने चीन में उइगर अल्पसंख्यकों के कथित उत्पीड़न के आरोप में शिंजियांग क्षेत्र के उच्चाधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने की बुधवार को मांग की। विभिन्न दलों के 24 सांसदों और प्रतिनिधि सभा के 19 सदस्यों ने एक पत्र पर हस्ताक्षर करके अमेरिका से अधिकारों का उल्लंघन करने वाली चीन की कंपनियों के बारे में भी जानकारी देने की मांग की है। सांसदों ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन से उत्तरपश्चिम शिंजियांग क्षेत्र में कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव चेन क्युआनगुओ पर शिकंजा कसने को कहा।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका ने चीन को दी चेतावनी, ताइवान में नहीं करे बल प्रयोग 

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ तथा उच्च अधिकारियों को संबोधित करने वाले इस पत्र में लिखा गया है,‘‘शिंजियांग में जिस व्यवस्थित और जबर्दस्त तरीके से मानवाधिकारों का हनन किया जा रहा है उस पर प्रशासन द्वारा अब तक किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं लगाए जाने से हम क्षुब्ध हैं।’’ सांसदों ने ट्रंप प्रशासन से चेन तथा शिंजियांग में अन्य अधिकारियों पर ‘मैग्नेटस्काई एक्ट’’ लगाने की मांग की।
इस कानून का नाम हिरासत में मारे गए रूस के एक अकांउटेंट के नाम पर रखा गया है। इसके तहत मानवाधिकारों का हनन करने वाले किसी भी विदेशी अधिकारी की संपत्ति जब्त करने और अमेरिकी की यात्रा पर प्रतिबंध का प्रावधान है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story