डिफॉल्टर बस ऑपरेटरों को जल्द से जल्द टैक्स जमा करवाने की हिदायत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 30, 2022   07:06
डिफॉल्टर बस ऑपरेटरों को जल्द से जल्द टैक्स जमा करवाने की हिदायत

परिवहन विभाग के कामकाज में अधिक पारदर्शिता लाने और लोगों को सेवाएं समयबद्ध तरीके से देने के मंतव्य हेतु अधिकारियों और कर्मचारियों की कार्यालयों में उपस्थिति सुनिश्चित बनाने के लिए परिवहन मंत्री ने विभाग में बायोमैट्रिक हाजऱिी को सुनिश्चित बनाने के लिए कहा। मंत्री ने अधिकारियों को हिदायत की कि विभाग द्वारा आम लोगों को दी जा रही सेवाओं को समयबद्ध ढंग से मुहैया करवाना सुनिश्चित बनाया जाए।

चंडीगढ़  पंजाब के परिवहन मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर ने राज्य के टैक्स डिफॉल्टर बस ऑपरेटरों को जल्द से जल्द टैक्स जमा करवाने की हिदायत देते हुए कहा कि ऐसा न करने की सूरत में नई बस समय-सारणी में उनको शामिल नहीं किया जाएगा और उनका पर्मिट रद्द कर दिया जाएगा।

पंजाब सिविल सचिवालय में परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान स. भुल्लर ने उच्च अधिकारियों को हिदायत की कि विभाग की आमदनी बढ़ाने की ओर ख़ास ध्यान दिया जाए, जिससे पी.आर.टी.सी., पंजाब रोडवेज़ और पनबस को फिर बुलन्दियों तक पहुँचाया जा सके।

इसे भी पढ़ें: पंजाब के साथ विश्वासघात को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा , सांसद गुरजीत सिंह औजला

परिवहन विभाग के कामकाज में अधिक पारदर्शिता लाने और लोगों को सेवाएं समयबद्ध तरीके से देने के मंतव्य हेतु अधिकारियों और कर्मचारियों की कार्यालयों में उपस्थिति सुनिश्चित बनाने के लिए परिवहन मंत्री ने विभाग में बायोमैट्रिक हाजऱिी को सुनिश्चित बनाने के लिए कहा। मंत्री ने अधिकारियों को हिदायत की कि विभाग द्वारा आम लोगों को दी जा रही सेवाओं को समयबद्ध ढंग से मुहैया करवाना सुनिश्चित बनाया जाए।

इसे भी पढ़ें: भाजपा का एकतरफा फैसला संघवाद पर सीधा हमला: सुखपाल खैरा

स. भुल्लर ने अधिकारियों को सख़्त हिदायत की कि पंजाब के बेरोजग़ार युवाओं को प्राथमिकता के आधार पर बस पर्मिट जारी किए जाएँ और इस प्रक्रिया के दौरान मुकम्मल पारदर्शिता सुनिश्चित की जाए और यह कार्य सम्बन्धित नीति के अंतर्गत पूरा किया जाए। इसके साथ ही परिवहन मंत्री ने पर्मिट रूटों में नाजायज़ विस्तार करके बसें चलाने जैसे मामलों की गहराई से जाँच करने के निर्देश दिए। उन्होंने सरकारी और प्राईवेट बसों का बस अड्डों के अंदर से होकर जाना सुनिश्चित बनाने की हिदायत देते हुए कहा कि उल्लंघन करने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध सख़्त विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाए।

इसे भी पढ़ें: पंजाब सरकार घर-घर पहुंचाएगी राशन----भगवंत मान

तीर्थ स्थलों पर जाने के इच्छुक लोगों की इच्छा पूरी करते हुए स. लालजीत सिंह भुल्लर ने प्रमुख सचिव श्री के. सिवा प्रसाद को ख़ास तौर पर पट्टी-माता चिंतपुर्णी-ज्वाला जी तक बस चलाने के लिए कहा। बैठक के दौरान परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव श्री के. सिवा प्रसाद, स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर श्री विमल कुमार सेतिया, डायरैक्टर ट्रांसपोर्ट-कम-एम.डी. पनबस श्रीमती अमनदीप कौर और एम.डी., पी.आर.टी.सी. श्रीमती परनीत शेरगिल, अतिरिक्त स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर श्री अमरबीर सिंह सिद्धू और अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बस ट्रैकिंग सिस्टम मॉनिटरिंग और कंट्रोल रूम का लिया जायज़ा, खाली खड़ी बसों को चलाना सुनिश्चित बनाने के निर्देश

इसे भी पढ़ें: गेंहू के खरीद सीजन को उचित ढंग से पूरा करने के लिए विभाग पूरी तरह तैयार : लाल चंद कटारूचक्क

परिवहन मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर ने पंजाब रोडवेज़ और पनबस के मुख्य कार्यालय में बस ट्रैकिंग सिस्टम मॉनिटरिंग और कंट्रोल रूम का जायज़ा लिया। इस दौरान प्रमुख सचिव श्री के. सिवा प्रसाद ने मंत्री को बताया कि यह सिस्टम अब तक पनबस/पंजाब रोडवेज़ की 1354 बसों में लागू किया जा चुका है, जो आम लोगों ख़ासकर महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित बना रहा है। बसों के पारदर्शी और समयबद्ध आने-जाने के लिए केंद्रीय निगरानी और कंट्रोल रूम चण्डीगढ़ में स्थापित किया गया है, जहाँ वी.टी.एस. के द्वारा बसों की तेज़ रफ़्तार, गलत ढंग से ब्रेक लगाने और तेज़ भगाने, बसों का रात ठहराव, निर्धारित स्थानों की बजाय किसी अन्य जगह पर रुकना, बसों का ढाबों पर 25 मिनट से अधिक रुकना, रूट बदलना, शहरों से बाहर-बाहर होकर गुजऱ जाना, निश्चित स्टॉप पर ना रुकना, काऊंटरों से बसों के आने और जाने की असल समय की निगरानी, बसों की असल यात्रा की दूरी आदि के बारे में जाँच की जा रही है। इसके अलावा सिस्टम के द्वारा बसों की निगरानी सम्बन्धी डिपूओं के जनरल मैनेजरों और केंद्रीय कंट्रोल रूम के ज़रिये की जा रही है। मैनेजमेंट इनफ़ॉर्मेशन सिस्टम का प्रयोग चालकों और कंडक्टरों के व्यवहार, बसों का प्रयोग, उपलब्ध स्टाफ का प्रयोग, बसों को निश्चित समय से देरी से और पहले चलाना, बसों द्वारा तय किए गए किलोमीटरों आदि संबंधी रिपोर्टें तैयार करने के लिए किया जा रहा है।

इस दौरान परिवहन मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर ने डिपूओं में खाली खड़ी बसों को चलाना सुनिश्चित बनाने के आदेश दिए, जिससे विभाग की आमदनी में वृद्धि की जा सके। इसी तरह मंत्री ने डिपूओं में चालकों और कंडक्टरों का स्टाफ तर्कसंगत बनाने के लिए भी कहा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।