गणतंत्र दिवस परेड का लाइव टेलीकास्ट करेगा दूरदर्शन, 59 कैमरों के जरिये हर गतिविधि पर होगी नजर

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 25, 2022   09:47
गणतंत्र दिवस परेड का लाइव टेलीकास्ट करेगा दूरदर्शन, 59 कैमरों के जरिये हर गतिविधि पर होगी नजर

दूरदर्शन 59 कैमरों के जरिये गणतंत्र दिवस परेड की हर गतिविधि का सीधा प्रसारण करेगा।सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि दूरदर्शन ने गणतंत्र दिवस समारोह के सीधे प्रसारण के लिए नेशनल स्टेडियम के गुंबद, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक और इंडिया गेट और राष्ट्रपति भवन के बीच कई अन्य महत्वपूर्ण जगहों पर कैमरे लगाए हैं।

नयी दिल्ली।सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन 59 कैमरों की मदद से गणतंत्र दिवस परेड की हर गतिविधि का सीधा प्रसारण करेगा। देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के 75 विमानों के विशाल बेड़े के विभिन्न करतबों के सीधे प्रसारण के साथ-साथ फ्लाई-पास्ट के नए पहलुओं को प्रदर्शित करने के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि दूरदर्शन ने गणतंत्र दिवस समारोह के सीधे प्रसारण के लिए नेशनल स्टेडियम के गुंबद, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक और इंडिया गेट और राष्ट्रपति भवन के बीच कई अन्य महत्वपूर्ण जगहों पर कैमरे लगाए हैं। इनमें कहा गया है कि लोगों को इस पूरे समारोह के विहंगम दृश्य दिखाने के लिए, दो ‘360 डिग्री कैमरे’ लगाए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: यूपी में आजाद समाज पार्टी ने 14 और उम्मीदवारों के नाम घोषित किये

इनमें से एक कैमरा राजपथ पर लगा है और दूसरा इंडिया गेट के शीर्ष पर। बयान में कहा गया है कि दोनों 360 डिग्री कैमरों के दृश्य डीडी नेशनल यूट्यूब चैनल पर दो अलग-अलग स्ट्रीम के माध्यम से लगातार ‘लाइव-स्ट्रीम’ किए जायेंगे। गणतंत्र दिवस समारोह का सीधा प्रसारण देशभर में दूरदर्शन के सभी चैनलों पर 26 जनवरी को सुबह 9:15 बजे से शुरू होकर राजपथ पर होने वाले कार्यक्रमों के अंत तक किया जाएगा। यह सीधा प्रसारण डीडी नेशनल, डीडी न्यूज यूट्यूब चैनलों और न्‍यूज ऑन एआईआर ऐप और वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा। मंत्रालय ने कहा कि समावेशी कवरेज सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, डीडी न्यूज आखों देखा हाल (कमेंट्री) को सांकेतिक में भी प्रसारित करेगा। मंत्रालय ने कहा, ‘‘अब जबकि भारत अपनी आजादी के 75वें वर्ष के उत्सव के रूप में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है, दूरदर्शन द्वारा इस साल के गणतंत्र दिवस का प्रसारण न केवल बड़े पैमाने पर होगा, बल्कि अनूठी विशेषताओं से लैस भी होगा।

इसे भी पढ़ें: मेरठ में भाजपा प्रत्याशी के काफिले पर हमला, कार के तोड़े शीशे

भारत की आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में भारतीय वायुसेना 75 विमानों के विशाल बेड़े के विभिन्न करतबों के सीधे प्रसारण के साथ-साथ फ्लाई-पास्ट के नए पहलुओं को प्रदर्शित करने के लिए भी विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं।’’ उसने कहा कि इस साल गणतंत्र दिवस समारोह की कवरेज के लिए 160 से अधिक कर्मियों को तैनात किया गया है, दूरदर्शन ने राजपथ पर 59 कैमरे लगाए हैं। मंत्रालय ने कहा कि राजपथ पर 33 कैमरे, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, इंडिया गेट, नेशनल स्टेडियम में 16 कैमरे और राष्ट्रपति भवन में 10 कैमरे लगाए गए हैं। मंत्रालय ने कहा कि सभी प्रमुख स्थानों को ‘डार्क फाइबर ऑप्टिकल कनेक्टिविटी’, ‘सेटेलाइट कनेक्टिविटी’ और ‘बैकपैक कनेक्टिविटी’ के माध्यम से जोड़कर इस पूरी कवरेज को एकीकृत किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन के सभी पहलुओं की सभी कोणों से त्रुटिरहित कवरेज सुनिश्चित करने के उद्देश्य से नवंबर 2021 से ही तैयारियां शुरू हो गई थीं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...