गुलाम नबी आजाद की नई पार्टी का नाम होगा 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी', बोले- यह किसी भी पार्टी या नेता से प्रभावित नहीं होगी

Democratic Azad Party
ANI
अंकित सिंह । Sep 26, 2022 12:42PM
कुछ दिन पहले ही गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि वह जल्द ही अपने नए पार्टी के नाम का ऐलान करेंगे। नयी पार्टी के ऐलान के साथ ही उन्होंने एक झंडा भी लॉन्च किया है। झंडे में नीला, सफेद और पीला रंग दिखाई दे रहा है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे गुलाम नबी आजाद ने आज अपनी पार्टी का ऐलान कर दिया। अपने समर्थकों के साथ जम्मू में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान गुलाम नबी आजाद ने अपनी पार्टी का नाम डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी बताया। आपको बता दें कि कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद गुलाम नबी आजाद लगातार जम्मू कश्मीर के अलग-अलग इलाकों का दौरा कर रहे थे। कुछ दिन पहले ही गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि वह जल्द ही अपने नए पार्टी के नाम का ऐलान करेंगे। नयी पार्टी के ऐलान के साथ ही उन्होंने एक झंडा भी लॉन्च किया है। झंडे में नीला, सफेद और पीला रंग दिखाई दे रहा है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Gehlot समर्थक विधायक अड़े, सचिन पायलट का मुख्यमंत्री बनना संभव नहीं

इसके बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि सरसों का रंग रचनात्मकता और विविधता में एकता को इंगित करता है, सफेद शांति को इंगित करता है और नीला स्वतंत्रता, खुली जगह, कल्पना और समुद्र की गहराई से आकाश की ऊंचाइयों तक की सीमाओं को इंगित करता है। दरअसल, कांग्रेस से नाराजगी की वजह से गुलाम नबी आजाद ने पार्टी छोड़ दी थी। गुलाम नबी आजाद के साथ जम्मू कश्मीर के कई और कांग्रेस नेताओं ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। गुलाम नबी आजाद जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं। साथ ही साथ कांग्रेस के लिए संगठन में लंबे समय तक काम भी किया है। वह मनमोहन सिंह की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: खाचरियावास का कहना है कि जो राजस्थान के विधायकों के साथ होगा वही नेता होगा

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पार्टी का नाम है 'डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी'। डेमोक्रेसी डेमोक्रेटिक के लिए है कि पूरी स्वतंत्र होगी। जिसका मैंने उल्लेख किया कि अपनी सोच होगी। किसी भी पार्टी या नेता से प्रभावित नहीं होगी और आज़ाद रहेगी।उन्होंने कहा कि मेरी नई पार्टी के लिए लगभग 1,500 नाम हमें उर्दू, संस्कृत में भेजे गए थे। हिन्दी और उर्दू का मिश्रण 'हिन्दुस्तानी' है। हम चाहते हैं कि नाम लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और स्वतंत्र हो। 

अन्य न्यूज़