• राजस्थान के झालावाड़ जिले में सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के बाद तीन ब्लॉक में इंटरनेट सेवा निलंबित

राजस्थान के झालावाड़ में दो समुदायों के युवाओं के बीच हुई झड़प के बाद आगजनी और लूट की घटनाओं के चलते जिले के तीन ब्लॉक में इंटरनेट सेवा 24 घंटे के लिए बंद कर दी गई है।

कोटा (राजस्थान)। राजस्थान के झालावाड़ में दो समुदायों के युवाओं के बीच हुई झड़प के बाद आगजनी और लूट की घटनाओं के चलते जिले के तीन ब्लॉक में इंटरनेट सेवा 24 घंटे के लिए बंद कर दी गई है। पुलिस ने बताया कि मुस्लिम और सोंध्या राजपूत समुदाय के युवाओं के बीच किसी मुद्दे को लेकर झड़प हुई जिसके कुछ घंटे बाद सोमवार रात को यह हिंसा हुई। उस समय तक स्थिति गंभीर नहीं हुई थी लेकिन बाद में सोशल मीडिया संदेशों में यह प्रचारित किया गया कि गंगधार में हिंदुओं पर हमला हुआ है जिसके बाद सांप्रदायिक तनाव बढ़ गया। अधिकारियों ने गंगधार, पेड़वा और भवानी मंडी ब्लॉक में सोमवार रात 12 बजे से 21 जुलाई आधीरात तक इंटरनेट सेवा निलंबित कर दी है।

इसे भी पढ़ें: काबुल एयरपोर्ट की योजना को लेकर अब तुर्की करेगा तालिबान से सीधे बात

पुलिस ने हिंसा भड़काने और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में 200 लोगों के विरुद्ध चार मामले दर्ज किये हैं। ज्यादातर आरोपी अज्ञात हैं। पुलिस ने कहा कि अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि 35 को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। पुलिस के अनुसार, सोमवार शाम को सोशल मीडिया पर भड़काऊ संदेश प्रसारित किये गए जिसके बाद से क्षेत्र में तनाव का माहौल है। झालावाड़ की पुलिस अधीक्षक किरण कांग सिद्धू ने कहा कि झड़प में शामिल तीन युवाओं को तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया लेकिन सोंध्या राजपूत समुदाय का लक्ष्मण सिंह 100 से 150 लोगों को लेकर गंगधार पुलिस थाने पहुंच गया और सभी को गिरफ्तार करने की मांग की। एसपी ने कहा कि लोग केवल तीन आरोपियों की गिरफ्तारी से संतुष्ट नहीं थे और जिस आरा मशीन पर झड़प हुई थी भीड़ ने उसे आग लगा दिया। पुलिस ने जब उन्हें रोकने की कोशिश की तो दोनों समुदायों के लोगों ने एक दूसरे पर पथराव किया जिससे लक्ष्मण सिंह और दो पुलिसकर्मी घायल हो गए।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश : जंगल में महिला की धारदार हथियार से वार कर हत्या, बलात्कार का आरोप

एसपी ने बताया कि भीड़ ने कुछ वाहनों को भी आग लगा दिया और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। उन्होंने कहा कि इसी बीच किसी ने अफवाह फैला दी कि लक्ष्मण सिंह को गोली लगी है, जिससे स्थिति और खराब हो गई। सिद्धू ने कहा कि गंगधार में स्थिति अब नियंत्रण में है। झालावाड़ जिलाधिकारी हरि मोहन मीणा ने कहा कि कोटा डिविजनल आयुक्त के निर्देश पर 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा निलंबित कर दी गई है।