8वीं बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव लेंगे उपमुख्यमंत्री पद की शपथ, 2 बजे होगा समारोह

Bihar
ANI Image
महागठबंधन के विधायक दल के नेता नीतीश कुमार बुधवार को आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। इस सरकार में राजद नेता तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री होंगे और कल दोपहर 2 बजे शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होगा।

पटना। महागठबंधन के विधायक दल के नेता नीतीश कुमार बुधवार को आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। इस सरकार में राजद नेता तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री होंगे और कल दोपहर 2 बजे शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होगा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, नीतीश कुमार महागठबंधन के सहयोगियों के साथ चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने एनडीए के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद तत्काल बाद पटना स्थित राबड़ी देवी के आवास पर महागठबंधन के नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने महागठबंधन के विधायक दल का नेता चुना गया।

इसे भी पढ़ें: बिहार में NDA की सरकार गिरते ही बोले तेज प्रताप, अब सभी को मिलेगा रोजगार, हम ED से डरने वाले हैं क्या ? 

मंत्रिमंडल का बाद में होगा विस्तार

कहा जा रहा है कि बुधवार को नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ही शपथ लेंगे और मंत्रिमंडल का विस्तार इत्मिनान से किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर यह खबर भी है कि 35 मंत्रियों का मजबूत मंत्रिमंडल दिखाई दे सकता है। हालांकि इसकी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 35 मंत्रियों का मंत्रिमंडल दिखाई दे सकता है, जिसमें महागठबंधन में शामिल तमाम पार्टियों को जगह दी जाएगी। कहा तो यहां तक जा रहा है कि जदयू और राजद के कोटे से 14-14 मंत्री होंगे। इसके अलावा कांग्रेस को 3, वामदल को 2 और जीतनराम मांझी को एक विभाग सौंपा जा सकता है।

नीतीश कुमार का मुख्यमंत्री बनने का अनोखा रिकॉर्ड:-

  • पहली बार- मार्च, 2000
  • दूसरी बार- नवंबर, 2005
  • तीसरी बार- नवंबर, 2010
  • चौथी बार- फरवरी, 2015
  • पांचवीं बार- नवंबर, 2015
  • छठी बार- जुलाई, 2017
  • सातवीं बार- नवंबर, 2020
  • आठवीं बार- बुधवार को शपथ लेंगे

इसे भी पढ़ें: गठबंधन सहयोगियों को नष्ट कर देती है भाजपा, नीतीश-तेजस्वी ने सरकार बनाने का दावा किया पेश, बुधवार को होगा शपथग्रहण समारोह 

सोनिया-राहुल को किया गया आमंत्रित

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, नीतीश कुमार ने महागठबंधन का समर्थन करने और बिहार में सरकार गठन के लिए आभार व्यक्त करने के उद्देश्य से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी और पार्टी सांसद राहुल गांधी को बुलाया है। बिहार के मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर भाजपा ने नीतीश कुमार के ऊपर जमकर हमला बोला है और उन पर धोखा देने का आरोप भी लगाया है।

अन्य न्यूज़