दिल्ली में शुरू हुआ ऑड-ईवन, क्या कम होगा वायु प्रदूषण ?

दिल्ली में शुरू हुआ ऑड-ईवन, क्या कम होगा वायु प्रदूषण ?

बाहर से आने वाली गाड़ियों पर भी ऑड-ईवन लागू रहेगा। जिसका मतलब साफ है कि अगर आप दिल्ली आ रहे हैं तो अपनी गाड़ी का नम्बर और तारीख देख कर आएं।

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में आज से ऑड-ईवन लागू हो गया है। इसी के साथ सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक यह लागू रहेगा। जबकि रविवार को इससे छूट मिलेगी। आपको बता दें कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इसे वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए लागू किया है।

बाहर से आने वाली गाड़ियों पर भी ऑड-ईवन लागू रहेगा। जिसका मतलब साफ है कि अगर आप दिल्ली आ रहे हैं तो अपनी गाड़ी का नम्बर और तारीख देख कर आएं। हालांकि इसके दायरे से दो पहिया गाड़ियों और एम्बुलेंस को छूट दी गई है। जबकि महिलाओं को भी इसके दायरे से अलग रखा गया है।

इसे भी पढ़ें: ऑड-ईवन योजना से महिलाओं के बाद अब दिव्यांगों को भी मिली छूट

अगर कोई भी व्यक्ति नियमों का उल्लघंन करते हुए पाया गया तो उस पर व्हीकल एक्ट के तहत 4,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इससे पहले दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने जनवरी 2016 और अप्रैल 2016 में ऑड-ईवन लागू किया था।

ऑड-ईवन में किन-किन लोगों को मिलेगी छूट

दिल्ली सरकार ने पहले ही साफ कर दिया था कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यों के राज्यपाल, लोकसभा अध्यक्ष, केंद्रीय मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री, सीएजी और चुनाव आयुक्त की गाड़ी, सेना से जुड़े वाहन, आपातकाल- एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड, महिलाएं, दिव्यांग और 12 से कम उम्र के बच्चों वाली गाड़ी, स्कूल यूनिफॉर्म में बच्चे बैठे होने पर छूट मिलेगी। इसी के साथ सरकार ने दो पहिया वायनों को भी ऑड-ईवन दायरे से अलग रखा है।

शहर के हालात आज भी खराब

शहर में सुबह साढ़े सात बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 439 था जो गंभीर श्रेणी में आता है। एक्यूआई 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब’, 401-500 के बीच ‘गंभीर’ और 500 के पार ‘बेहद गंभीर’ माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली सरकार के ऑड-ईवन वाले फैसले के खिलाफ NGT में याचिका

क्या बोले मुख्यमंत्री केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार तड़के ट्वीट किया कि नमस्ते दिल्ली! प्रदूषण कम करने के लिए आज से Odd Even शुरू हो रहा है। अपने लिए, अपने बच्चों की सेहत के लिए और अपने परिवार की साँसों के लिए Odd Even का ज़रूर पालन करें। कार शेयर करें। इस से दोस्ती बढ़ेगी, रिश्ते बनेंगे, पेट्रोल बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा।  दिल्ली फिर कर दिखायेगी।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept