Evening News Brief: SC का आदेश- जिला जज करेंगे अब ज्ञानवापी मामले की सुनवाई, सिद्धू ने किया 34 साल पुराने मामले में सरेंडर

Gyanvapi Masjid
Creative Common
एकता । May 20, 2022 8:30PM
ज्ञानवापी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने कहा कि वाराणसी कोर्ट को अपने हिसाब से सुनवाई करने दें। लालू यादव के घर पर सीबीआई की रेड हुई। पटना, गोपालगंज और दिल्ली समेत 17 जगहों पर छापेमारी की। 1988 रोड रेज मामले में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब के पटियाला कोर्ट में सरेंडर किया।

ज्ञानवापी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने कहा कि वाराणसी कोर्ट को अपने हिसाब से सुनवाई करने दें। लालू यादव के घर पर सीबीआई की रेड हुई। पटना, गोपालगंज और दिल्ली समेत 17 जगहों पर छापेमारी की। 1988 रोड रेज मामले में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब के पटियाला कोर्ट में सरेंडर किया।

SC ने ज्ञानवापी मामला जिला जज को किया ट्रांसफर, कहा- वे न्यायिक अधिकारी होते हैं, हम नहीं दे सकते निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मामले को सुनवाई के बाद आज वाराणसी जिला जज को यह केस ट्रांसफर कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही कहा कि नमाजियों के लिए वुजू की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ज्ञानवापी में जहां शिवलिंग मिला है वह एरिया सील रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उसका इस मामले पर 17 मई को दिया गया फैसला आठ सप्ताह के लिए प्रभावी रहेगा और अब इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई गर्मियों की छुटि्टयों के बाद होगी।

राजनीति में वंशवाद की परंपरा ‘सबसे घातक’, भाजपा को इसके खिलाफ अनवरत संघर्ष करना है: मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकासवाद की राजनीति पर बल देते हुए शुक्रवार को आरोप लगाया कि कुछ पार्टियों का ‘‘इकोसिस्टम’’ पूरी शक्ति से देश के विकास से जुड़े मुख्य मुद्दों से ध्यान भटकाने में लगा हुआ है, लिहाजा भाजपा के नेताओं व कार्यकर्ताओं को ऐसी पार्टियों के जाल में ना फंसते हुए विकास और राष्ट्रीय हित से जुड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उन्होंने वंशवाद और परिवारवाद के मुद्दे पर भी कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टियों पर करारा हमला किया और इस ‘‘परंपरा’’ को लोकतंत्र के लिए ‘‘सबसे घातक’’ करार देते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं से इसके खिलाफ ‘‘अनवरत संघर्ष’’ करने का आह्वान किया। भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की तीन दिवसीय बैठक के उद्घाटन सत्र को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों पर यह आरोप भी लगाया कि राजनीतिक स्वार्थ के लिए वह तनाव की छोटी-मोटी घटनाओं को ढूंढ-ढूंढकर समाज में जहर बो रहे हैं और कभी जाति तो कभी क्षेत्रवाद के नाम पर लोगों को भड़का रहे हैं। उधर इसी बैठक को संबोधित करते हुए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आने वाले दिनों में पार्टी, संगठन को मजबूत करने और केंद्र में सत्तारूढ़ नरेंद्र मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की अंतिम छोर तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए काम करेगी।

रोड रेज मामला: नवजोत सिंह सिद्धू ने आत्मसमर्पण के लिए कोर्ट से समय मांगा 


कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने 1988 के ‘रोड रेज’ मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा एक साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाए जाने के एक दिन बाद शुक्रवार को एक स्थानीय अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया। आत्मसमर्पण के बाद सिद्धू को एक स्थानीय अस्पताल में मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया और फिर वहां से जेल भेज दिया गया। 

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव में हारने जा रही है कांग्रेस, PK बोले- फेल रहा उदयपुर चिंतन शिविर

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने शुक्रवार को जोर देते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होने वाले चुनावों में हार का सामना करेगी। हम आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी शासित इन दोनों राज्यों में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। ‘आई-पैक’ के संस्थापक प्रशांत किशोर ने यह विचार भी प्रकट किया कि कांग्रेस का हालिया चिंतन शिविर कोई सार्थक चीज हासिल नहीं कर सका। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस में नयी जान फूंकने के लिए हाल में प्रशांत किशोर को कांग्रेस में शामिल किये जाने का प्रस्ताव था, लेकिन यह योजना आगे नहीं बढ़ सकी।

27 महीने बाद आजम खान हुए जेल से रिहा, स्वागत करने पहुंचे शिवपाल, अखिलेश यादव ने काटी कन्नी?

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान को उच्चतम न्यायालय से अंतरिम जमानत मिलने के बाद शुक्रवार सुबह सीतापुर जेल से रिहा कर दिया गया। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता खान के बेटे और विधायक अब्दुल्ला आजम, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के नेता शिवपाल सिंह यादव सहित बड़ी संख्या में समर्थकों ने करीब 27 माह बाद जेल से बाहर आने पर खान का स्वागत किया।

MNS प्रमुख राज ठाकरे का अयोध्या दौरा स्थगित, नहीं करेंगे रामलला के दर्शन


महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने शुक्रवार को ऐलान किया कि पांच जून का उनका अयोध्या का दौरा रद्द कर दिया गया है। ठाकरे ने ट्विटर पर कहा कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर का उनका दौरा फिलहाल रद्द कर दिया गया और वह 22 मई की सुबह पुणे में एक रैली के दौरान इस पर अपनी बात रखेंगे। ठाकरे का ट्वीट उन खबरों के बीच आया है कि वह स्वस्थ नहीं हैं। 

मुश्किल में लालू प्रसाद यादव! राबड़ी आवास पर सीबीआई ने मारा छापा, दिल्ली-पटना समेत लालू यादव के कुल 17 ठिकानों पर रेड

सीबीआई ने रेलवे में नौकरियों के बदले उम्मीदवारों से जमीन लेने के आरोप में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया है। यह घोटाला तब का है जब लालू प्रसाद यादव संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में केंद्रीय मंत्री थे। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने आरोपों की प्रारंभिक जांच दर्ज की थी, जिसे प्राथमिकी में बदल दिया गया है। लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा तथा हेमा के अलावा कई उम्मीदवारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद सीबीआई ने शुक्रवार की सुबह दिल्ली, पटना और गोपालगंज में 16 स्थानों पर तलाशी ली।

कनाडा की संसद में कन्नड़ की गूंज, सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा वीडियो

कनाडा की संसद में वहां के एक सांसद चंद्र आर्य द्वारा अपनी मातृभाषा कन्नड़ में दिया गया भाषण सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है और अपनी मातृ भाषा से प्रेम करने को लेकर उनकी प्रशंसा हो रही है। कनाडा के नेपियन से सांसद आर्य मूल रूप से कर्नाटक के तुमकुरु जिला स्थित सिरा तालुका के एक छोटे से गांव द्वारालु के रहने वाले हैं। चंद्र आर्य ने अपने भाषण का वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘मैंने कनाडा की संसद में अपनी मातृभाषा कन्नड़ में बोला। यह खूबसूरत भाषा है जिसका लंबा इतिहास है और करीब पांच करोड़ लोग इस भाषा को बोलते हैं। यह पहली बार है जब भारत के बाहर दुनिया में किसी देश की संसद में कन्नड़ में भाषण दिया गया है।’’ आर्य के भाषण देने पर उनके साथी सांसदों ने अपनी सीट पर खड़े होकर तालियों की गड़गड़ाहट के साथ उनकी सराहना की।

जापान की खिलाड़ी को हराकर थाईलैंड ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची पीवी सिंधू

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू ने शुक्रवार को जापान की दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी अकाने यामागुची पर तीन गेम में जीत दर्ज कर थाईलैंड ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। छठी वरीयता प्राप्त भारतीय ने जापान की दूसरी वरीय खिलाड़ी को हराया और अब उनका सामना चीन की ओलंपिक चैम्पियन चेन यु फेई से होगा।

वैश्विक बाजारों में मजबूती से चमक लौटी, सेंसेक्स 1534 अंक उछला, निफ्टी भी 456 अंक चढ़ा

वैश्विक बाजारों में तेजी से मिले समर्थन और भारी लिवाली होने से स्थानीय शेयर बाजार शुक्रवार को जोरदार छलांग के साथ बंद हुए। इस दैरान सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में करीब तीन प्रतिशत की बढ़त देखी गई। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 1,534.16 अंक यानी 2.91 प्रतिशत की उछाल के साथ 54,326.39 अंक पर पहुंच गया। दिन में कारोबार के दौरान यह एक समय 1,604.2 अंक चढ़कर 54,396.43 तक चला गया था।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़