Evening News Brief: ज्ञानवापी मामले में वाराणसी कोर्ट 30 मई को करेगा अगली सुनवाई, नवनीत राणा को मिली जान से मारने की धमकी

Gyanvapi Masjid
Creative Common
एकता । May 26, 2022 7:50PM
वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में मुकदमे की सुनवाई करने या नहीं करने के मसले पर बृहस्पतिवार को संबंधित पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अगली सुनवाई के लिये 30 मई की तारीख नियत की है। दिल्ली पुलिस ने निर्दलीय सांसद नवनीत राणा को जान से मारने की धमकी देने वाले कॉल आने के बाद उनकी शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज कर ली है।

वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में मुकदमे की सुनवाई करने या नहीं करने के मसले पर बृहस्पतिवार को संबंधित पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अगली सुनवाई के लिये 30 मई की तारीख नियत की है। दिल्ली पुलिस ने निर्दलीय सांसद नवनीत राणा को जान से मारने की धमकी देने वाले कॉल आने के बाद उनकी शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज कर ली है। महाराष्ट्र के मंत्री अनिल परब के परिसरों पर बृहस्पतिवार को प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी के खिलाफ शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने कोल्हापुर में विरोध प्रदर्शन किया।

काशी कोर्ट में वर्शिप एक्ट का कानूनी परीक्षण, मस्जिद पक्ष ने शिवलिंग की बात को अफवाह बताया, सोमवार को होगी अगली सुनवाई

वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में मुकदमे की सुनवाई करने या नहीं करने के मसले पर बृहस्पतिवार को संबंधित पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अगली सुनवाई के लिये 30 मई की तारीख नियत की है। शासकीय अधिवक्ता राणा संजीव सिंह ने बताया कि मुस्लिम पक्ष ने आज मुकदमे की पोषणीयता (मुकदमे की सुनवाई करने या नहीं करने) पर अपनी दलील रखी। हालांकि अभी दलील पूरी नहीं हो पायी, जिसके बाद अदालत ने अगली सुनवाई की तिथि 30 मई नियत कर दी है। उन्होंने बताया कि अगली सुनवाई के दिन अधूरी दलील को जारी रखा जाएगा।

'महाराष्ट्र में घुसने नहीं देंगे, हनुमान चालीसा का पाठ करने पर जान से मार देंगे', नवनीत राणा को फोन पर मिली धमकी


दिल्ली पुलिस ने निर्दलीय सांसद नवनीत राणा को जान से मारने की धमकी देने वाले कॉल आने के बाद उनकी शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज कर ली है। नयी दिल्ली क्षेत्र की पुलिस उपायुक्त अमृता गुगुलोठ ने बताया कि नॉर्थ एवेन्यू थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 506 और 509 में प्राथमिकी दर्ज की गई है। नवनीत राणा ने बुधवार को पुलिस से इस मामले की शिकायत की थी। शिकायत के मुताबिक, मंगलवार शाम 5.27 से 5.47 बजे के बीच सांसद के निजी मोबाइल नंबर पर 11 कॉल आए और कॉल करने वाले व्यक्ति ने उनसे अभद्र तरीके से बात की और उन्हें गालियां दीं। शिकायत के अनुसार, कॉल करने वाले ने नवनीत राणा को महाराष्ट्र आने पर जान से मारने की धमकी भी दी। शिकायत में कहा गया है कि फोन करने वाले ने अमरावती की सांसद को धमकी दी कि अगर वह फिर से हनुमान चालीसा का पाठ करेंगी तो उनकी हत्या कर दी जाएगी।

ED की रडार पर उद्धव सरकार का एक और मंत्री, सोमैया बोले- जेल जाने के लिए रहे तैयार


महाराष्ट्र के मंत्री अनिल परब के परिसरों पर बृहस्पतिवार को प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी के खिलाफ शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने कोल्हापुर में विरोध प्रदर्शन किया। हम आपको बता दें कि ईडी ने रत्नागिरि जिले के तटीय दापोली इलाके में भूमि सौदे में कथित अनियमितताओं और अन्य आरोपों को लेकर महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब एवं अन्य के खिलाफ धनशोधन मामले की जांच के तहत राज्य में बृहस्पतिवार को कई स्थानों पर छापे मारे।

यासीन मलिक को कड़ी सुरक्षा के बीच अलग कोठरी में रखा गया : अधिकारी


दिल्ली की एक अदालत द्वारा आतंकी वित्तपोषण मामले में यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा सुनाए जाने के एक दिन बाद तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने कहा कि अलगाववादी नेता को कड़ी सुरक्षा के बीच एक अलग कोठरी में रखा गया है। जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “सुरक्षा कारणों से, यासीन मलिक को जेल में कोई काम नहीं सौंपा जा सकता है। उसे कड़ी सुरक्षा के बीच जेल नंबर सात में अलग कोठरी में रखा गया है। उसकी सुरक्षा की नियमित निगरानी की जाएगी।’’ जेल अधिकारियों ने कहा कि मलिक को क्योंकि आतंकी वित्तपोषण के मामले में दोषी ठहराया गया है इसलिए वह किसी पैरोल या फरलो का भी हकदार नहीं होगा।

विनय कुमार सक्सेना ने ली उपराज्यपाल की शपथ, सीएम केजरीवाल भी रहे मौजूद


विनय कुमार सक्सेना ने राज निवास में आयोजित एक समारोह में दिल्ली के 22वें उपराज्यपाल के तौर पर शपथ ग्रहण की और कहा कि वह उपराज्यपाल की तरह नहीं, बल्कि शहर के स्थानीय अभिभावक के रूप में काम करेंगे। सक्सेना को दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, दिल्ली से सांसद एवं विधायक और शहर की सरकार के शीर्ष नौकरशाह इस समारोह में शामिल हुए।

डिंपल यादव नहीं जयंत चौधरी जाएंगे राज्यसभा, SP-RLD ने घोषित किया संयुक्त उम्मीदवार का नाम


राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) प्रमुख जयंत चौधरी उत्तर प्रदेश से राज्यसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) और रालोद के संयुक्त प्रत्याशी होंगे। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने संवाददाताओं को बताया कि रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी राज्यसभा चुनाव में सपा और रालोद के संयुक्त प्रत्याशी होंगे। इससे पहले सपा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी इसकी जानकारी दी गई। राष्ट्रीय लोक दल सपा का सहयोगी दल है और उसने हाल में संपन्न राज्य विधानसभा चुनाव सपा के साथ मिलकर लड़ा था और उसे आठ सीटें मिली थीं।

UP Budget: योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट विधानसभा में पेश, किसानों को होगा बड़ा फायदा


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्ष 2022—23 के लिये विधानसभा में पेश बजट को राज्य की जनता की आकांक्षाओं के अनुरूप करार देते हुए कहा कि यह सरकार के अगले पांच वर्षों का दृष्टिकोण है जो प्रदेश के सर्व समावेशी समग्र विकास के साथ-साथ एक उज्ज्वल भविष्य की रूपरेखा भी तैयार करेगा। योगी सरकार की ओर से पेश किया गया यह प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट है।

जर्मनी एक जून से यात्रा के लिए कोवैक्सीन टीके को मान्यता देगा

भारत और भूटान में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे लिंडनर ने कहा कि उनका देश भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके को यात्रा के उद्देश्य से एक जून से मान्यता देगा। वाल्टर लिंडनर ने एक ट्वीट में कहा, "बहुत खुश हूं कि जर्मन सरकार ने एक जून से जर्मनी की यात्रा के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा सूचीबद्ध 'कोवैक्सीन' को मान्यता देने का फैसला किया है। 

खिलाड़ियों के प्रैक्टिस से ज्यादा जरूरी अधिकारी के कुत्ते को टहलाना? IAS की शर्मनाक हरकत के बाद जागी केजरीवाल सरकार


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि सरकार सभी खेल केंद्रों को खिलाड़ियों के लिए रात 10 बजे तक खुला रखने के निर्देश जारी कर रही है। केजरीवाल ने पत्रकारों से कहा, ‘‘मेरे संज्ञान में आया है कि खिलाड़ी गर्मी की वजह से परेशान हैं, जबकि स्टेडियम शाम छह या सात बजे तक बंद हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि हम निर्देश दे रहे हैं कि सभी खेल केंद्र रात 10 बजे तक खुले रहें, ताकि खिलाड़ी उनका इस्तेमाल कर सकें।’’ यह निर्देश मीडिया में आयी उस खबर के बाद आया है कि त्यागराज स्टेडियम को खेल गतिविधियों के लिए समय से पहले बंद कर दिया जाता है, ताकि भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) का एक अधिकारी अपने कुत्ते को वहां घुमा सके।

बाजार ने बनाई बढ़त, सेंसेक्स 353 अंक चढ़ा, निफ्टी 16,129.90 पर


वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में लिवाली से बृहस्पतिवार को घरेलू शेयर बाजारों में पिछले तीन दिन से जारी गिरावट का सिलसिला थम गया और सेंसेक्स 500 से अधिक अंक चढ़ गया। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 503.27 अंक यानी 0.94 प्रतिशत की बढ़त के साथ 54,252.53 अंक पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 144.35 अंक यानी 0.90 प्रतिशत की मजबूती के साथ 16,170.15 अंक पर बंद हुआ।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़