UP बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं नहीं होगी, केवल 90 मिनट का होगा 12वीं का एग्‍जाम

UP बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं नहीं होगी, केवल 90 मिनट का होगा 12वीं का एग्‍जाम

उत्तर प्रदेश में 10वीं की परीक्षा रद्द हो गई है। 12वीं की परीक्षा जुलाई में कराई जा सकती है। परीक्षा 3 घंटे के बजाय केवल डेढ़ घंटे यानी 90 मिनट की होगी।

कोरोना की वजह से उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला सामने आया है। यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। लखनऊ प्रदेश में यूपी बोर्ड के छात्र-छात्रओं को बिना परीक्षा प्रमोट करने का फैसला लिया गया है। जबकि कक्षा 6,7,8,9 और 11 के छात्र-छात्रओं को भी प्रमोट करने का फैसला लिया गया है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ बैठक हुई थी जिसमें यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा शामिल हुए थे। दोनों के बीच लंबी चर्चा हुई थी। उत्तर प्रदेश का जो बोर्ड है उसे देश का सबसे बड़ा बोर्ड माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें: बच्चे भारत के भविष्य, उनकी रक्षा करने के लिए सब कुछ करेंगे: PM मोदी

डेढ़ घंटे की होगी 12वीं की परीक्षा

राज्य में 12वीं बोर्ड की परिक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकती है। डिप्टी सीएम के अनुसार परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया जाएगा। परीक्षा 3 घंटे के बजाय केवल डेढ़ घंटे यानी 90 मिनट की होगी। परीक्षा में कुल 10 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें से 3 के जवाब देने होंगे।  





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।