'अयोध्या में घुसने नहीं दूंगा', बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने राज ठाकरे के खिलाफ क्यों खोल रखा है मोर्चा?

'अयोध्या में घुसने नहीं दूंगा', बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने राज ठाकरे के खिलाफ क्यों खोल रखा है मोर्चा?
Creative Common

राज ठाकरे के अयोध्या के प्रस्तावित दौरे के विरोध में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए रोड शो किया। सिंह ने ठाकरे के विरोध को भाजपा से इतर अपना निजी मामला बताते हुए ऐलान किया कि मैं स्पष्ट कर दूं, इस विरोध का मेरी पार्टी से कोई लेना देना नहीं है।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के चीफ राज ठाकरे 5 जून को अयोध्या के दौरे पर आने वाले हैं। लेकिन राज ठाकरे के दौरे को लेकर काफी बवाल मचा हुआ है। उत्तर प्रजेश के कैसरगंज के बाहुबली सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने खुली चुनौती दी है कि उत्तर भारतीयों से माफी नहीं मांगने पर राज ठाकरे को अयोध्या में घुसने नहीं दिया जाएगा। राज ठाकरे के अयोध्या के प्रस्तावित दौरे के विरोध में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह ने मंगलवार को शक्ति प्रदर्शन करते हुए रोड शो किया। सिंह ने ठाकरे के विरोध को भाजपा से इतर अपना निजी मामला बताते हुए ऐलान किया कि मैं स्पष्ट कर दूं, मेरे इस विरोध का मेरी पार्टी से कोई लेना देना नहीं है, मैं पहले राम का वंशज हूं, फिर उत्तर भारतीय और सबसे बाद में भारतीय जनता पार्टी का सांसद।

इसे भी पढ़ें: राज ठाकरे के अयोध्या दौरे को लेकर भाजपा के दो सांसद आपस में भिड़े

 बृजभूषण का शक्ति प्रदर्शन 

वैसे तो बीजेपी ने शुरू में बृजभूषण शरण सिंह के बयान को हल्के में लिया गया। लेकिन अब ये मामला बड़ा होता जा रहा है। अगर बीजेपी महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ एमएनएस चीफ राज ठाकरे को ‘हिंदुत्व’ के मोर्चे पर मजबूत करना चाहती है। कैसरगंज सांसद ने लगभग ये साफ कर दिया है कि वो बीजेपी से अलग हटकर इस मुद्दे पर राजनीचि करेंगे और राज ठाकरे के खिलाफ उत्तर प्रदेश में सियासत को हवा देंगे। राज ठाकरे के प्रस्तावित अयोध्या दौरे के विरोध में लोगों को एकजुट करने के उद्देश्य से कैसरगंज के भाजपा सांसद सिंह ने विश्नोहरपुर स्थित अपने पैतृक आवास से नंदिनी नगर महाविद्यालय तक शक्ति प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने विशाल काफिले के साथ रोड शो किया। बाद में नंदिनी नगर महाविद्यालय के स्टेडियम में आयोजित तैयारी बैठक में उन्होंने लोगों से राज ठाकरे के अयोध्या आगमन पर डटकर विरोध करने का आह्वान किया। उन्होंने ऐलान किया कि अब उत्तर भारतीयों का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: भाजपा सांसद ने राज ठाकरे को बताया खलनायक, बोले- पहले माफी मांगे, तभी अयोध्या में घुसने देंगे

राज ठाकरे दबंग नहीं हैं, चूहा हैं

 पत्रकारों से बातचीत में भाजपा सांसद ने कहा, राज ठाकरे दबंग नहीं हैं, वह चूहा हैं चूहा। सांसद ने दावा किया कि उन्हें मराठों का समर्थन प्राप्त है और वह छत्रपति शिवाजी महराज को अपना आदर्श मानता हैं। ब्रजभूषण ने कहा कि मराठा आएं, तो वह उनके स्वागत में अपनी जान तक दे देंगे, लेकिन उनका विरोध केवल एक व्यक्ति (राज ठाकरे) से है, सम्पूर्ण मराठा समुदाय से नहीं। इसके पहले बैठक को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि वह मोदी जी के ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ तथा ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ के अनुयायी हैं। उन्होंने कहा कि वह राज ठाकरे से पूछना चाहता हैं कि महाराष्ट्र में उत्तर भारतीयों का उत्पीड़न क्यों है? उन्होंने दावा किया कि राज ठाकरे यदि उत्तर भारतीयों से माफी नहीं मांगेंगे तो आज की बात तो छोड़िए, अपने पूरे जीवन काल में कभी भी यदि राज ठाकरे यूपी, बिहार और झारखंड की धरती पर उतरना चाहेंगे तो उत्तर भारतीय उनका पुरजोर विरोध करेगा।

कौन हैं बृजभूषण सिंह

उत्तर प्रदेश के कैसरगंज से 6 बार के सांसद हैं और उनके बेटे दूसरी बार विधायक चुने गए हैं। 6 बार के सांसद होने के बावजूद उन्हें केंद्र में मंत्री नहीं बनाया गया। इसके साथ ही योगी कैबिनेट में भी दो बार के विधायक बेटे को जगह नहीं मिली। ऐसे में पार्टी को लेकर भी उनकी नाराजगी की बात मीडिया रिपोर्ट में कही जा रही है। इसके साथ ही बृजभूषण सिंह खुद को सूबे के बड़े ठाकुर नेता के तौर पर स्थापित करना चाहते हैं। कैसरगंज अयोध्या से बिल्कुल सटा है और उस इलाके में बृजभूषण अच्छा खासा अपना दबंग प्रभाव भी है।






नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।