Dev Anand के काला कोट पहनने पर कोर्ट ने क्यों लगाई थी रोक?

dev anand
Creative Commons licenses
निधि अविनाश । Sep 26, 2022 1:11PM
देव आनंद एक ऐसे एक्टर थे जिनके पहनावे पर कोर्ट को भी दखल देना पड़ गया था। वह अपने जमाने में काले कोट को लेकर काफी सुर्खियों में रहे। जब वह काला कोट पहनकर पब्लिक प्लेस में निकलते थे तो उनकी एक झलक पाने के लिए लोग दिवाने हो जाते थे।

बॉलीवुड में कई एक्टर आए और गए लेकिन एक ऐसे एक्टर जिन्होंने अपने टैलेंट से करीब 6 दशकों तक लोगों के दिल पर राज किया वो थे लीजेंड देव आनंद साहब जी। देव आनंद की एक्टिंग और डायलॉग का हर कोई दिवाना था। अपने हुनर, अदाकारी के जादू से उन्होंने लाखों फैन बनाए। अपने जमाने के फैशन आइकन कहे जाने वाले देव आंनद की एक झलक पाने के लिए लोग बेकरार रहते थे। आज भले ही वो हमारे साथ न हो लेकिन उनकी फिल्में आज भी उनकी यादों को ताजा करने के लिए बहुत है। देव आनंद का जन्म 26 सितंबर 1923 को पंजाब में हुआ था। देव आंनद ने अपने करियर की शुरूआत साल 1946 से की और उनकी पहली फिल्म का नाम था हम एक है। हालांकि, ये फिल्म कुछ ज्यादा हिट साबित नहीं हुई और बाद में उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया जो सुपरहिट साबित हुई। देव आनंद ने लगभग 116 फिल्मों में काम किया। बता दें कि लड़कियां देव आनंद की एक झलक पाने के लिए किसी भी हद तक चली जाती थी। फिल्मों के साथ-साथ देव आंनद के जिंदगी के जुड़े किस्से काफी मशहूर थे। साल 2011 में दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत लंदन में हो गई थी। 

देव आनंद के काले कोर्ट पर क्यों लगी थी रोक

देव आनंद एक ऐसे एक्टर थे जिनके पहनावे पर कोर्ट को भी दखल देना पड़ गया था। वह अपने जमाने में काले कोट को लेकर काफी सुर्खियों में रहे। जब वह काला कोट पहनकर पब्लिक प्लेस में निकलते थे तो उनकी एक झलक पाने के लिए लोग दिवाने हो जाते थे। उस दौर में देव आनंद का काला कोट और व्हाइट शर्ट बहुत ज्यादा पॉपुलर हुआ। हर कोई उनके एक लुक को देखने के लिए दिवाने हो जाते थे। यहां तक की लोग उनके स्टाइल को कॉपी करने की कोशिश करते थे लेकिन कोई भी उन्हें टक्कर नहीं दे पाता था। देव आनंद की फिल्म काला पानी के बाद उनके काले कोट पहनने पर कोर्ट ने रोक लगा दी थी। कहा जाता है कि देव आनंद ने इस फिल्म में काला कोट पहना था जिसमें वह काफी हैंडसम दिख रहे थे। वह जब भी काले कोट में बाहर निकलते तो उनकी एक झलक पाने के लिए लड़कियां छत से कूद जाती थी। देव आनंद की दीवानगी को देखते हुए कोर्ट ने उन्हें पब्लिक प्लेस में काला कोट पहनने पर बैन लगा दिया था। 

इसे भी पढ़ें: इस बॉलीवुड एक्टर को पाकिस्तान आने पर परवेज मुशर्रफ ने कर दिया था बैन...

जब सुरैया को प्रपोज करने के लिए खरीदी थी अंगूठी

देव आनंद की फिल्म विद्या में देव आनंद को सुरैया से प्यार हो गया था। देव आनंद ने फिल्म के सेट से किसी से तीन हजार रुपए लेकर सुरैया के लिए एक अंगूठी खरीदी थी और सुरैया को प्रपोज किया था। लेकिन सुरैया की नानी को ये रिश्ता मंजूर नहीं जिसके बाद वह सारी उम्र कुंवारी रही। 

देव आनंद ने नहीं किया अमिताभ के साथ काम 

देव आनंद ने बॉलीवुड के कई दिग्गज अभिनेताओं के साथ फिल्मों में काम किया सिवाए अमिताभ बच्चन के। माना जाता है कि अमिताभ बच्चन जंजीर फिल्म में काम कर रहे थे जो पहले देव आनंद के लिए कास्ट की गई थी। 

फिल्मों में खुद को मरा हुआ नहीं देखना चाहते थे देव आनंद

देव आनंद खुद को कभी भी फिल्मों में मरा हुआ नहीं दिखाना चाहते थे। इसके अलावा वह भारत से बाहर अपनी आखिरी सांस लेना चाहते और ऐसा ही हुआ। देव आनंद ने अपनी आखिरी सांस दिल का दौरा पड़ने से लंदन में ली थी।

- निधि अविनाश

अन्य न्यूज़