Tokyo Olympic Highlights Day 11: भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अगस्त 2, 2021   22:51
Tokyo Olympic Highlights Day 11: भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास

टोक्यो ओलंपिक का आज 11वां दिन था। जहां एक तरफ भारत की महिला हॉकी टीम देश का गौरव बढ़ाया। इतिहास में पहली बार महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। वहीं दूसरी तरफ देश के हाथ थोड़ी-सी निराशा भी लगी है।

टोक्यो ओलंपिक का आज 11वां दिन था। जहां एक तरफ भारत की महिला हॉकी टीम देश का गौरव बढ़ाया। इतिहास में पहली बार महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। वहीं दूसरी तरफ देश के हाथ थोड़ी-सी निराशा भी लगी है। दरअसल कमलजीत कौर सिंधू इतिहास रचने से चूक गई हैं। कमलजीत के डिस्कस थ्रो में छठे स्थान पर पहुंची रहीं।

टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचने से चूकीं कमलप्रीत, डिस्कस थ्रो के फाइनल में छठे स्थान पर रहीं 

भारतीय चक्काफेंक खिलाड़ी कमलप्रीत कौर तोक्यो ओलंपिक में वर्षाबाधित फाइनल में 63. 70 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो लगाकर छठे स्थान पर रही। शनिवार को क्वालीफाइंग दौर में दूसरे स्थान पर रही कमलप्रीत आठ दौर के फाइनल में कभी भी पदक की दौड़ में नहीं रही।

भारतीय महिला हॉकी टीम की जीत पर बोले कोच, कहा- आत्मविश्वास जगाने वाली फिल्म देखने से मिला फायदा 

भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच सोर्ड मारिन ने सोमवार को खुलासा किया कि लगातार तीन हार से टीम का मनोबल टूट गया था लेकिन इसके बाद खिलाड़ियों ने आत्मविश्वास जगाने वाली फिल्म देखी जिससे उनमें नया ओज भरा और वे पहली बार ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने में सफल रही।

एशियाई रजत पदक विजेता खुरेलखुव के खिलाफ ओलंपिक अभियान की शुरुआत करेगी सोनम मलिक 

युवा भारतीय पहलवान सोनम मलिक को सोमवार को महिलाओं के 62 किग्रा ड्रा के चुनौतीपूर्ण निचले हिस्से में रखा गया, जहां वह मंगोलिया की एशियाई रजत पदक विजेता बोलोरतुया खुरेलखुव के खिलाफ अपने पहले ओलंपिक अभियान की शुरुआत करेंगी। यह 19 साल की पहलवान मंगलवार को चुनौती पेश करने वाले इकलौती भारतीय पहलवान होगी।

महिला हॉकी टीम के पहली बार ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंचने पर भारतीयों ने मनायी खुशी 

महिला हॉकी टीम के पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भारतीय खेल समुदाय ने इसे देश की हॉकी के लिये स्वर्णिम पल करार दिया। भारतीय पुरुष टीम के 49 वर्ष बाद ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद सोमवार को महिला टीम ने आस्ट्रेलिया की विश्व में नंबर दो टीम को 1-0 से हराकर अंतिम चार में जगह बनायी। 

ओलंपिक में पदक जीतने के बाद बोली सिंधू,सेमीफाइनल में हारने के बाद निराश थी, कोच ने प्रेरित किया 

ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी पीवी सिंधू ने सोमवार को कहा कि बैडमिंटन महिला एकल सेमीफाइनल में हार के बाद वह निराश थी लेकिन कोच पार्क तेइ-सांग ने उन्हें प्रेरित किया कि अभी सब कुछ खत्म नहीं हुआ है और चौथे स्थान पर रहने से बेहतर है कि कांस्य पदक जीतकर स्वदेश लौटो।

Olympic: चेहरे पर 13 टांके लिए बॉक्सिंग रिंग में उतरे सतीश कुमार, हार कर भी जीत लिया भारतीय सेना के जवान ने दिल 

प्री-क्वार्टर में लगातार कट के बाद अपने माथे और ठुड्डी पर कई टांके लगाकर रिंग में उतरते हुए, सतीश 0-5 से हार गए, लेकिन उनके आखिर तक लड़ने वाले खेल ने लोगों का दिल जीत लिया। ओलंपिक की मुक्केबाजी स्पर्था में सतीश कुमार भारतीय सेना की तरफ से खेल रहे थे। इस मुकाबले में आखिरी सांस तक हार न मानने वाली भारतीय सेना की भावना को सतीश ने बॉक्सिंग रिंग में पेश किया।

ऐश्वर्य और राजपूत पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और संजीव राजपूत सोमवार को यहां पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे जिससे रियो ओलंपिक के बाद तोक्यो ओलंपिक से भी भारतीय निशानेबाजों का खाली हाथ लौटना तय हो गया। ऐश्वर्य असाका निशानेबाजी रेंज में नीलिंग में 397, प्रोन में 391 और स्टैंडिंग में 379 अंक से कुल 1167 अंक जुटाकर 21वें स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो गए। 

Tokyo Olympic 2020: Jasmine Camacho-Quinn ने महिला 100 मीटर बाधा दौड़ जीती 

पुएर्तो रिको की जैस्मिन कमाचो-क्विन ने उलटफेर करते हुए अमेरिका की केनी हैरिसन को पछाड़कर महिला 100 मीटर बाधा दौड़ का खिताब जीता। विश्व रिकॉर्ड धारक केनी के स्वर्ण पदक जीतने में नाकाम रहने के साथ अमेरिका तोक्यो ओलंपिक की ट्रैक स्पर्धाओं में एक भी स्वर्ण पदक नहीं जीत पाया। 

 

भारतीय महिला हॉकी टीम पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची, ऑस्ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास 

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम ने इतिहास रचते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने 1-0 से जीत लिया है। शुरुआती मुकाबलो में झटका लगने के बाद भारतीय महिला टीम ने न सिर्फ जबरदस्त वापसी की बल्कि ऑस्ट्रेलिया को भी मात दे दी है। 

सिंधू से हारने के बाद बैडमिंटन खिलाड़ी ताइ जु यिंग ने किया बड़ा खुलासा! 

विश्व की नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी ताइ जु यिंग ने महिलाओं के एकल फाइनल में हारने के बाद खुलासा किया कि भारतीय स्टार पीवी सिंधू ने पदक वितरण समारोह में उनका हौसला बढ़ाया था जिससे उनके आंसू निकल आये थे। अपने तीसरे ओलंपिक में खेल रही ताइ जु आखिरकार पदक जीतने में सफल रही।

ओलंपिक: सेमिफाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर पायी दुती चंद, सातवें और अंतिम स्थान पर रहकर बाहर 

भारत की फर्राटा धाविका दुती चंद का निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा और वह टोक्यो ओलंपिक खेलों की एथलेटिक्स प्रतियोगिता में महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में सातवें और अंतिम स्थान पर रहकर सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर पायी।

ओलंपिक में गोल्ड मेडल किया शेयर! इटली और कतार के दोनों खिलाड़ी बने पुरुष हाई जंप चैंपियन 

इटली के लेमंट मार्सेल जैकब्स ने रविवार को यहां 9।8 सेकेंड के समय से ओलंपिक में पुरूषों की 100 मीटर दौड़ का स्वर्ण पदक जीता। इटली ने पहली बार फर्राटा दौड़ का स्वर्ण पदक हासिल किया।जैकब्स ने अमेरिका के फ्रेड कर्ले और कनाडा के आंद्रे डिग्रासे को पीछे छोड़ा। संन्यास ले चुके उसेन बोल्ट ने पिछले 13 साल से इस स्पर्धा में दबदबा बनाया हुआ था।

मंगलवार (3-8-2021) को होने वाले भारतीय मैच

घुड़सवारी - व्यक्तिगत कूद क्वालीफायर

हॉकी – पुरुष सेमीफाइनल – 7:00, 15:30

बॉक्सिंग – पुरुषों के फ़्लायवेट क्वार्टर फ़ाइनल – 7:30

कुश्ती - महिलाओं का 62 किग्रा फ़्रीस्टाइल राउंड ऑफ़ 16, क्वार्टर फ़ाइनल, सेमीफ़ाइनल - 8:00 बजे के बाद

बॉक्सिंग – पुरुषों के लाइटवेट क्वार्टर फ़ाइनल – 8:18

एथलेटिक्स – पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ फ़ाइनल – 8:50

बॉक्सिंग – महिलाओं के लाइटवेट क्वार्टर फ़ाइनल – 9:05

बॉक्सिंग – पुरुषों का वेल्टरवेट फ़ाइनल – 15:35

एथलेटिक्स – महिलाओं की 200 मीटर फ़ाइनल – 18:20





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।