दूसरे T20 में करीम जनात की रिकॉर्ड गेंदबाजी, अफगानिस्‍तान ने विंडीज को हराया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 17, 2019   11:34
  • Like
दूसरे T20 में करीम जनात की रिकॉर्ड गेंदबाजी, अफगानिस्‍तान ने विंडीज को हराया

अफगान गेंदबाज अपने ‘घरेलू’मैदान पर पहली बार रंग में दिखे। जवाब में वेस्‍टइंडीज ने सधी हुई शुरुआत की। चौथे ओवर में मध्‍यम गति के गेंदबाज नवीन उल हक की सीधी गेंद पर किंग के रूप में पहला झटका लगा। वह 12 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद जनात का जलवा शुरू हुआ।

लखनऊ। ‘मैन ऑफ द मैच’ करीम जनात (11 रन पर 5 विकेट) के रिकॉर्ड सनसनीखेज स्‍पेल और साथी गेंदबाजों की जबर्दस्‍त बॉलिंग की बदौलत अफगानिस्‍तान ने दूसरे मुकाबले में वेस्‍टइंडीज को 41 रन से हराकर तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में अफगानिस्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 147 रन का साधारण सा स्‍कोर बनाया मगर जनात की अगुवाई में अफगान गेंदबाजों ने इसे वेस्‍टइंडीज के लिये पहाड़ सरीखा बना दिया। कैरेबियाई टीम 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 106 रन ही बना सकी। सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला रविवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा।

अफगान गेंदबाज अपने ‘घरेलू’मैदान पर पहली बार रंग में दिखे। जवाब में वेस्‍टइंडीज ने सधी हुई शुरुआत की। चौथे ओवर में मध्‍यम गति के गेंदबाज नवीन उल हक की सीधी गेंद पर किंग के रूप में पहला झटका लगा। वह 12 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद जनात का जलवा शुरू हुआ। उन्‍होंने 11 रन देकर पांच विकेट झटके। टी-20 मैचों में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ यह किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे मध्‍यम गति के गेंदबाज करीम जनात ने अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर शिमरॉन हेटमेयर (11) को पगबाधा आउट करके अपनी टीम को बड़ी कामयाबी दिलायी। जनात ने अपने अगले ओवर में खतरनाक बल्‍लेबाज एविन लेविस (14) को इब्राहीम जादरान के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज को करारा झटका दिया। इसी ओवर में उन्‍होंने शेरफैन रदरफोर्ड (06) को विकेटकीपर रहमानउल्‍ला गुरबाज के हाथों कैच आउट कराकर कैरेबियाई टीम को गहरे संकट में डाल दिया।

इसे भी पढ़ें: धोनी ने रांची में शुरू किया अभ्यास, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं होंगे उपलब्ध

अपने सनसनीखेज स्‍पेल में जनात ने विपक्षी कप्‍तान काइरन पोलार्ड (07) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके विपक्षी खेमे में खलबली मचा दी। जनात ने अपने आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर कीमो पॉल (11) को बोल्‍ड करके अपना पांचवां विकेट लिया। विकेटों के पतझड़ के बीच बल्‍लेबाजी करने आये जेसन होल्‍डर (13) रन रेट के बढ़ते दबाव में 15वें ओवर में अफगान कप्‍तान राशिद खान की ललचाती गेंद पर क्रीज से बाहर निकल आये और बाकी का काम विकेटकीपर गुरबाज ने कर दिया। अफगानिस्‍तान की तरफ से नवीन उल हक, राशिद खान और गुलबदीन नईब ने भी एक-एक विकेट लिया।

इसे भी पढ़ें: मयंक अग्रवाल का कमाल जारी, जड़ा अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक

इसके पूर्व, असमान उछाल वाली पिच पर केसरिक विलियम्‍स की अगुवाई में गेंदबाजों के बेहतर प्रदर्शन की बदौलत वेस्‍टइंडीज ने अफगानिस्‍तान को 147 रनों पर रोक दिया। अफगानिस्‍तान ने तेज शुरुआत की मगर बाद में वेस्‍टइंडीज ने जबर्दस्‍त वापसी करते हुए अफगान बल्‍लेबाजों को रनों के लिये तरसा दिया।

वनडे सीरीज 0-3 से गंवाने और टी-20 श्रंखला का पहला मुकाबला हारने के बाद अफगानिस्‍तान के पास टी-20 सीरीज बचाने का यह आखिरी मौका था। अफगान ओपनरों हजरतउल्‍ला जजई और रहमानउल्‍ला गुरबाज ने तेज शुरुआत करते हुए 4.2 ओवर में 42 रन जोड़े। अफगानिस्‍तान को पहला झटका रहमानुल्‍ला गुरबाज (15) के रूप में लगा। तेज गेंदबाज केसरिक विलियम्‍स की गेंद पर उनका कैच कप्‍तान काइरन पोलार्ड ने लपका। अगली ही गेंद पर हजरतउल्‍ला जजई (15 गेंद में 26 रन) भी प्‍वाइंट पर ब्रैंडन किंग को आसान कैच दे बैठे। दोनों ओपनर के विकेट गिरने के बाद रनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गयी। इसी दबाव के बीच नौवें ओवर में असगर अफगान ने जेसन होल्‍डर की एक गेंद पर हुक शॉट खेलने की कोशिश की मगर विकेटकीपर दिनेश रामदीन ने बायीं ओवर डाइव लगाकर उनका शानदार कैच लपक लिया। अफगान 14 गेंदों पर सिर्फ 8 रन ही बना सके।

इसे भी पढ़ें: जेवरेव की जीत से राफेल नडाल ATP फाइनल्स से हुए बाहर

तीसरे क्रम पर बल्‍लेबाजी करने आये जनात ने स्पिनर हेडन वॉल्‍श की गेंदों पर तीन चौके लगाकर रनगति को तेज किया। मगर, अगले ही ओवर में होल्‍डर ने उन्‍हें पगबाधा आउट कर दिया। हालांकि रीप्‍ले में लग रहा था कि गेंद लेग स्‍टम्‍प से दूर जा रही थी। जनात ने 18 गेंदों पर 26 रन की पारी खेली। इब्राहीम जादरान ने (11) और मुहम्‍मद नबी (03) सस्‍ते में आउट हो गये। आखिरी ओवरों में गुलबदीन नईब (18 गेंद में 24 रन) ने बड़े शॉट खेलते हुए स्‍कोर को निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 147 तक पहुंचाया। वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज विलियम्‍स ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि होल्‍डर ने इतने ही रन देकर दो और पॉल ने 28 रन देकर दो विकेट हासिल किये।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




श्रीकांत और सिंधु लगातार हार के बाद नॉकआउट से लगभग बाहर

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 28, 2021   16:13
  • Like
श्रीकांत और सिंधु लगातार हार के बाद नॉकआउट से लगभग बाहर

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु और किदाम्बी श्रीकांत गुरूवार को यहां बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स में अपने दूसरे दौर के मैचों में पराजित होने के बाद नॉकआउट चरण से लगभग बाहर हो गये।

बैंकाक। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु और किदाम्बी श्रीकांत गुरूवार को यहां बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स में अपने दूसरे दौर के मैचों में पराजित होने के बाद नॉकआउट चरण से लगभग बाहर हो गये। एक हफ्ते पहले ही विश्व चैम्पियन सिंधु को रतचानोक इंतानोन के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था और इस बार भी किस्सा वैसा ही रहा और उन्हें तीसरी वरीयता प्राप्त थाईलैंड की खिलाड़ी से 18-21 13-21 से हार झेलनी पड़ी।

इसे भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के साथ बढ़ते विवाद के बीच खुद की न्यूज वेबसाइट लॉन्च करेगा गूगल, फरवरी में आने की संभावना

सिंधु ने मैच के बाद कहा, ‘‘यह मेरा दिन नहीं था। पहला गेम गंवाने से अंतर पैदा हुआ। मेरी टाइमिंग अच्छी नहीं थी, इसलिये थोड़ी निराश हूं। ’’ वहीं श्रीकांत को ताईवान के वांग जु वेई के खिलाफ एक गेम से बढ़त बनाने के बाद हार मिली और इस मैच से पहले उनका दुनिया के 12वें नंबर के खिलाफ जीत का रिकार्ड 3-0 था। वांग ने एक गेम पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 19-21 21-9 21-19 से जीत दर्ज की। श्रीकांत ने एक और तीन गेम का मुकाबला गंवाने के बाद कहा, ‘‘मुझे इन करीबी मैचों में जीत हासिल करने का तरीका ढूंढना होगा। मैं तीसरे गेम में ज्यादातर हिस्से में उस पर दबदबा बनाये हुए था। ’’

इसे भी पढ़ें: जानिए कौन है दीप सिद्दू, जिस पर किसानों को भड़काने का आरोप लग रहा है

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह मैच अभ्यास और लगातार शीर्ष खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने की बात है। हम एक साल से खेले नहीं है और इससे पहले मैं लगातार शीर्ष आठ खिलाड़ियों के खिलाफ नहीं खेल रहा था। ’’ प्रत्येक ग्रुप से केवल दो शीर्ष खिलाड़ी ही सेमीफाइनल में जगह बनायेंगे जिससे दो दो हार से भारतीय खिलाड़ियों का टूर्नामेंट में सफर लगभग खत्म हो गया। इससे पहले श्रीकांत और वांग शुरू में 9-9 तक एक दूसरे को पछाड़ते हुए बराबरी पर रहे। लेकिन श्रीकांत 11-10 से एक अंक की बढ़त बनाने में सफल रहे और ब्रेक के बाद उन्होंने इसे 15-11 कर दिया। अपनी रैलियों से श्रीकांत ने दबदबा कायम रखा और 17-12 से आगे हो लिये।

वांग ने भी कोशिश जारी रखते हुए श्रीकांत की गलतियों से इसे 18-19 कर दिया। लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने स्मैश लगाकर दो गेम प्वाइंट हासिल किये। वांग की बैकलाइन पर गलती से वह पहला गेम अपने नाम करने में कामयाब रहे। दूसरे गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच कुछ दिलचस्प रैलियां चलीं। वांग ने कुछ बेहतरीन शॉट और श्रीकांत की गलती से 9-5 की बढ़त हासिल की। इसके बाद श्रीकांत ने नेट पर लगातार गलतियां कीं और वांग ब्रेक तक 11-5 से आगे थे। इसके बाद वांग ने आराम से इसे 16-6 कर श्रीकांत की नेट गलती से दूसरा गेम हासिल कर स्कोर 1-1 कर दिया। निर्णायक गेम आक्रामक रैलियों से शुरू हुआ और श्रीकांत 4-1 की बढ़त पर पहुंच गये। पर वांग भी कहां रूकने वाले थे, उन्होंने भी वापसी करते हुए लगातार सात अंक जुटाकर 8-4 से बढ़त हासिल कर ली। फिर श्रीकांत ने वापसी की और 10-10 की बराबरी पर पहुंचे, लेकिन वांग ने तुरंत सतर्कता बरती और 17-13 से आगे हो लिये। अंत में वांग ने चार मैच प्वाइंट हासिल किये। भारतीय खिलाड़ी ने भी तीन अंक बचाये, लेकिन हार नहीं टाल सके। वहीं महिला एकल मैच में मौजूदा विश्व चैम्पियन सिंधु रतचानोक के खिलाफ पिछली हार का बदला चुकता करने के इरादे से उतरी।

इस भारतीय ने सकारात्मक शुरूआत की और 5-2 से बढ़त हासिल की और तुरंत ही ब्रेक तक 11-6 से बढ़त बना ली। पर रतचानोक ने लगातार चार अंक जुटाकर 14-14 की बराबरी हासिल की। सिंधु हालांकि 18-17 से आगे हो गयीं, पर रतचानोक ने चार अंक की मदद से पहला गेम जीत लिया। थाई स्टार खिलाड़ी ने पहले गेम की लय जारी रखते हुए दूसरे में ब्रेक तक 11-8 की बढ़त बनायी। सिंधु ने कोशिश करते हुए इसे 11-12 भी किया, पर रतचानोक ने लगातार छह अंक जुटाकर मैच जीत लिया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




पूर्व फुटबॉलर Tyrell Robinson और Korie Berman को बाल यौन अपराध के लिए जेल भेजा गया

  •  रेनू तिवारी
  •  जनवरी 28, 2021   15:19
  • Like
पूर्व फुटबॉलर Tyrell Robinson और Korie Berman को बाल यौन अपराध के लिए जेल भेजा गया

मशहूर पूर्व फुटबॉलर टायरेल रॉबिन्सन (Tyrell Robinson) को 23 साल की उम्र में यौन अपराध के जुर्म में तीन साल की सजा सुनाई गयी है। टायरेल रॉबिन्सन पर आरोप था कि उन्होंने एक 14 साल की लड़की के साथ शारीरिक संबंध बनाया और उसी रात नाबालिग लड़की की न्यूड तस्वीरें भी क्लिक की।

ब्रैडफोर्ड सिटी के फुटबॉलर टायरेल रॉबिन्सन और उनके दोस्त कोरी बर्मन (Korie Berman) को अगस्त 2018 में कम उम्र की लड़कियों के साथ यौन संबंध रखने के लिए जेल की सजा सुनाई गयी है। अदालत के अनुसार, रॉबिन्सन और बर्मन ने 14 वर्षीय लड़की से उनके फ्लैट में मिले और यौन गतिविधियों में लिप्त हो गए। ब्रैडफोर्ड क्राउन कोर्ट ने 23 साल के रॉबिन्सन के पक्ष को भी सुना, सभी को नाबालिक लड़कियों की उम्र का पता था और बर्मन के साथ इस तथ्य पर चर्चा की थी। दोनों पुरुष ( टायरेल और बर्मन) ने जुर्म कबूल कर लिया और कोर्ट के ऑर्डर के बाद में उन्हें सलाखों के पीछे भेज दिया गया। जबकि रॉबिन्सन को साढ़े तीन साल की जेल हुई है। ब्रैडफोर्ड सिटी क्लब ने 2018 में कुख्यात प्रकरण के बाद रॉबिन्सन को बर्खास्त कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: विश्व टूर फाइनल्स के शुरुआती मुकाबले में हारे पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत  

टायरेल रॉबिन्सन ने किया था नाबालिक लड़की के साथ सेक्स

मशहूर पूर्व फुटबॉलर टायरेल रॉबिन्सन (Tyrell Robinson) को 23 साल की उम्र में यौन अपराध के जुर्म में साढ़े तीन साल की सजा सुनाई गयी है। टायरेल रॉबिन्सन पर आरोप था कि उन्होंने एक 14 साल की लड़की के साथ शारीरिक संबंध बनाया और उसी रात नाबालिग लड़की की न्यूड तस्वीरें भी क्लिक की। अब टायरेल रॉबिन्सन पर ये आरोप साबित हो गये हैं और उन्हें जेल में भेज दिया गया है। टायरेल रॉबिन्सन को उनकी पूर्व टीम ब्रैडफोर्ड सिटी ने घोर कदाचार के आरोप में बर्खास्त कर दिया था। वह मंगलवार को ब्रैडफोर्ड क्राउन कोर्ट में पेश हुए। 

इसे भी पढ़ें: भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने चिली की सीनियर टीम को 2-0 से हराया 

2018 में हुई थी घटना

फुटबॉलर टायरेल रॉबिन्सन के द्वारा इस घटना को अंजाम अगस्त 2018 में दिया गया था। उस वक्त फुटबॉलर की उम्र 20 साल थी। टायरेल ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर कर प्लान के तहत घटना को अंजाम दिया। रॉबिन्सन ने 13 अगस्त, 2018 को ब्रैडफोर्ड में किशोरी के साथ यौन क्रिया में संलग्न होना स्वीकार किया। इसके अलावा उन्होंने दोस्तों के साथ मिलकर उसकी अश्लील तस्वीरें भी ली।

उन्होंने दिसंबर 2017 में अश्लील तस्वीर वितरित करने के आरोप से इनकार किया, और अदालत ने कहा कि अभियोजन इस गिनती के साथ आगे नहीं बढ़ेगा।

दोस्त को भी मिली है तीन साल की सजा

फुटबॉलर टायरेल रॉबिन्सन ने जिस दोस्त को लड़की की तस्वीरें भेजी थी उस दोस्त को भी कोर्ट ने तीन साल की सजा सुनाई है। रॉबिन्सन के दोस्त कोरी बर्मन को भी तस्वीर वितरण के तहत सजा मिली है। ब्रैडफोर्ड जिला पुलिस के डिटेक्टिव चीफ इंस्पेक्टर एलन वीक ने कहा 'हम उनकी जेल की सजा का स्वागत करते हैं जो आज बर्मन और रॉबिन्सन दोनों को सौंपी गई हैं।







जीत के साथ हुई मेस्सी की वापसी, विरोधी खिलाड़ी को मारने के कारण लगा था बैन

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 28, 2021   12:26
  • Like
जीत के साथ हुई मेस्सी की वापसी, विरोधी खिलाड़ी को मारने के कारण लगा था बैन

स्पेनिश सुपर कप फाइनल में विरोधी खिलाड़ी पर प्रहार के कारण दो मैचों का निलंबन झेल चुके मेस्सी ने 69वें मिनटमें बराबरी का गोल दागा। इसके बाद 80वें मिनट में फ्रेंकी डि जोंग के गोल में सहायक की भूमिका निभाई।

मैड्रिड। निलंबन से लौटे लियोनेल मेस्सी ने बार्सीलोना को उलटफेर का शिकार होने से बचाते हुए एक गोल किया और एक में सहायक रहे जिसकी मदद से उनकी टीम ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए कोपा डैल रे फुटबॉल में दूसरे डिविजन के क्लब रायो वालेकानो को 2 . 1 से मात दी।

इसे भी पढ़ें: विश्व टूर फाइनल्स के शुरुआती मुकाबले में हारे पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत

स्पेनिश सुपर कप फाइनल में विरोधी खिलाड़ी पर प्रहार के कारण दो मैचों का निलंबन झेल चुके मेस्सी ने 69वें मिनटमें बराबरी का गोल दागा। इसके बाद 80वें मिनट में फ्रेंकी डि जोंग के गोल में सहायक की भूमिका निभाई। रायो के लिये फ्रान गार्शिया ने 63वें मिनट मेंगाोल किया थाा। इस जीत से बार्सीलोना टूर्नामेंट में लगातार 11वीं बार अंतिम आठ में पहुंच गया। एक अन्य मैच में सेविला ने 2019 की चैम्पियन वालेंशिया को 3 . 0 से हराया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept