इन सरकारी ऐप के माध्यम से आसान बनाएं अपना काम

इन सरकारी ऐप के माध्यम से आसान बनाएं अपना काम
Prabhasakshi

उमंग यानी 'यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस'। आप समझ गए होंगे इसके नाम से ही कि यह क्या है। यह सरकारी सर्विस प्रोवाइड करने वाला ऐप है जो तमाम यूजर्स को भारत के राज्यों, यहां तक कि सेंटर और नगरपालिका तक से भी जुड़ने का मौका देता है।

क्या आपको पता है, ये सरकारी ऐप आपके फ़ोन में होना अनिवार्य है!

एक जमाना था जब माना जाता था कि गवर्नमेंट का डिपार्टमेंट बेहद सुस्त है और उसके मुकाबले प्राइवेट कंपनियां बड़ी तेजी से आगे बढ़ रही हैं। 

अब जब जमाना एप्लीकेशन का आ गया है तब भी प्राइवेट एप्लीकेशन के भरमार हैं जो एक से बढ़ कर सर्विस दे रह हैं। हालाँकि आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि कुछ सरकारी एप्लीकेशन इतने अधिक लोकप्रिय और उपयोगी हैं कि ये एप्लीकेशन आपके फोन में अनिवार्य रूप से होने चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: जानिए रोबोट वैक्यूम क्लीनर के बारे में, होगी घर के हर कोने की सफाई

इसकी वजह से आप तमाम गवर्नमेंट सर्विसेज को अपने मोबाइल में ला सकते हैं। अगर आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए आपको रिक्वेस्ट डालनी हो आप डिजिटल रूप से इन सारी चीज को आसानी से कर सकते हैं। 

आइए जानते हैं कि ये कौन से एप्लीकेशन हैं जो आपको अपने फोन में रखने चाहिए क्योंकि ये एप्लीकेशन आपको गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा प्रोवाइड की गई है। 

उमंग (UMANG)

उमंग यानी 'यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस'। आप समझ गए होंगे इसके नाम से ही कि यह क्या है। यह सरकारी सर्विस प्रोवाइड करने वाला ऐप है जो तमाम यूजर्स को भारत के राज्यों, यहां तक कि सेंटर और नगरपालिका तक से भी जुड़ने का मौका देता है। 

इसके माध्यम से आप तमाम सर्विसेज का लाभ भी उठा सकते हैं। यहां पर आपको पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने से लेकर राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली से जुड़ने, पॉपुलर customer-centric सेवा जैसे प्लेटफार्म जिनमें डिजी लॉकर, पेंशनर्स पोर्टल आदि के साथ इंटीग्रेटेड मिलेगा। इसके बारे में यहां पर आप जानकारी ले सकते हैं। 

आयकर सेतु (AAYKAR SETU)

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा तमाम टैक्सपेयर के क्वेश्चन को सरल करने के लिए आयकर सेतु एप्लीकेशन डेवलप किया गया है। तथा उपभोक्ता आयकर सेतु द्वारा दी गई लाइव चैट सुविधा के माध्यम से अपने टैक्सेशन के क्वेश्चन और चिंताओं को दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जानें कैसे गूगल पर वर्चुअल विजिटिंग कार्ड बनाना है आसान !

यह आयकर विभाग की तमाम सेवाओं को आसान बनाने में आपकी काफी मदद करता है। जैसे कि किस प्रकार से आप अपना आयकर रिटर्न सबमिट कर सकते हैं, टैक्स रिटर्न प्रिपेयर का पता कैसे लगा सकते हैं, टीडीएस कैलकुलेटर आदि की सुविधा। 

भीम ऐप (BHIM)

भीम एप को भला कौन नहीं जानता है। यह एप भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस पर बना हुआ है और पैसे के लेनदेन का या बेहद सुविधाजनक और आसान तरीका बन गया है।

इस समय करोड़ों लोग भीम एप का इस्तेमाल कर रहे हैं और यह बेहद फास्ट होने के साथ-साथ सिक्योरिटी और क्रेडिबल भी है। इसमें आप अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करके अपने बैंक अकाउंट को कनेक्ट कर सकते हैं और उस के माध्यम से आगे बढ़ सकते हैं। 

एम कवच (M-KAVACH)

यह आपके मोबाइल डिवाइस के लिए एक सिक्योरिटी सिस्टम है, जो हैकिंग और मैलवेयर अटैक से सिक्योरिटी प्रदान करता है। एम कवच किसी भी अनऑथराइज्ड अटेम्प्ट को रोककर वाईफाई, ब्लूटूथ, कैमरा और मोबाइल डाटा जैसे आपके मोबाइल के रिसोर्सेज के दुरुपयोग पर आपको वार्निंग भी देता है। 

तमाम यूजर्स को अपने फोन पर कांटेक्ट और डेटा आदि को रीमोटली हटाने की सर्विसेज भी देता है, तो फैक्ट्री रीसेटिंग रिसेट करने के साथ-साथ लोकेशन ट्रैकिंग भी आप इसके माध्यम से कर सकते हैं।

- विंध्यवासिनी सिंह