Deal With Breakup: ब्रेकअप से डील करना नहीं है आसान, इन लोगों के अनुभवों से मिलेगी मदद

Breakup
Prabhasakshi
एकता । Aug 28, 2022 5:12PM
कुछ लोग ब्रेकअप होने के बाद टूट कर बिखर जाने की बजाय खुद को सवार लेते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे ही लोगों की कहानियां आपके लिए लेकर आए हैं। इन लोगों ने ब्रेकअप से डील करने के अपने अनुभव साँझा किये हैं, जो आपके काम आएंगे।

रिश्ते बनते और टूटते रहते हैं। जिंदगी भर साथ निभाने का वादा करता तो हर कोई है लेकिन वक्त के साथ इन वादों की चमक फीकी पड़ने लग जाती है और अंत में रिश्ते टूट जाते हैं। ब्रेकअप एक ऐसी भयानक परिस्थिति हैं, जिससे डील करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। टूटे हुए रिश्ते लोगों को उनकी नीव से हिला कर रख देते हैं। ब्रेकअप लोगों को खुद पर और अपने प्यार पर शक करने पर इस कदर मजबूर कर देता है कि लोग महीनों तक इसके दुख में डूबे रहते हैं। हालाँकि, कुछ लोग ब्रेकअप होने के बाद टूट कर बिखर जाने की बजाय खुद को सवार लेते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे ही लोगों की कहानियां आपके लिए लेकर आए हैं। इन लोगों ने ब्रेकअप से डील करने के अपने अनुभव साँझा किये हैं, जो आपके काम आएंगे।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: नजरअंदाज करने लगा है पार्टनर? इन टिप्स की मदद से उन्हें जलन का अहसास कराएं

अपनी तकलीफ मानने में कोई बुराई नहीं है

मैं इस बार एक बहुत ही बुरे ब्रेकअप से गुजर रही थी। इस रिश्ते में मैंने मेरे एक्स से ज्यादा दर्द महसूस किया था और अपनी इस बात से मुझे खुद से नफरत होती थी। बाद में मुझे इस बात का एहसास हुआ कि पार्टनर से ज्यादा दर्द महसूस करने में कोई दिक्कत नहीं है। रिश्ते में मैंने पूरे दिल से प्यार किया था और यही बात सबसे ज्यादा मायने रखती थी। इससे मुझे ब्रेकअप से बाहर निकलने में काफी मदद मिली।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: नए रिश्ते में इस विषय पर बात करना है जरुरी, पार्टनर को कम्फर्टेबल करने के लिए इन टिप्स की लें मदद

रोने में कोई शर्म की बात नहीं है

ब्रेकअप होने से पहले मुझे लगता था कि रोना कमजोर दिल वालों की निशानी होता है। लेकिन मेरी माँ, जो मेरी सबसे बड़ी सपोर्ट सिस्टम है, उन्होंने मुझे बटुआ कि कई बार रोने में ताकत छुपी होती है। रोना खुद को दुख से बाहर निकालने का एक जरिया है और ऐसा करने से आप पहले से भी ज्यादा मजबूत होकर उभरते हैं। इसलिए जब मेरा ब्रेकअप हुआ तो मैं खूब रोई। मैं उस वक़्त इतना रो ली कि अब मेरे पास बर्बाद करने के लिए आसूं नहीं बचे।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: रिश्ते में दिख रहे हैं ये संकेत तो समझ जाएं किसी और को दिल दे बैठा है आपका पार्टनर

खुद को हमेशा पहले रखें

मुझे नहीं पता था कि किसी रिश्ते में खुद को पहले रखना कितना महत्वपूर्ण है। इस बात का एहसास मुझे ब्रेकअप के दौरान हुआ। खुद को ऊपर रखना बेहद जरुरी है क्योंकि किसी भी परिस्थिति में आप ही वहां अपने लिए होंगे, कोई और नहीं। यह ऐसी बात है जो मुझे मेरे एक्स ने सिखाई थी और यहीं मेरी जिंदगी की अबतक की सबसे अच्छी सलाह थी, जो मुझे मिली।

अन्य न्यूज़