आज करें प्लैंक, बनाएं समर डिटॉक्स डिंक और घर में ही उगाएं पुदीना

आज करें प्लैंक, बनाएं समर डिटॉक्स डिंक और घर में ही उगाएं पुदीना

आज हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिसे बच्चों से लेकर बड़े तक हर कोई आसानी से कर सकता है। लॉकडाउन एक ऐसा समय है, जब आप अपने शौक को समय दे सकते हैं और घर पर ही हर्ब उगा सकते हैं।

दोस्तों, लॉकडाउन के इस कठिन वक्त में आपको हमारी यह पहल आपको जरूर पसंद आ रही होगी। आज के इस लेख में हम आपको हर तरह से एक्टिव बनाने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं। हम में से ऐसे भी कई लोग हैं, जो कभी−कभी ही एक्सरसाइज करते हैं। ऐसे में उनके लिए कठिन व्यायाम कर पाना काफी मुश्किल होता है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिसे बच्चों से लेकर बड़े तक हर कोई आसानी से कर सकता है। इसके अलावा घर में रहते हुए आप काफी कुछ तला−भुना खा रहे होंगे। लेकिन आपकी शारीरिक गतिविधि लगभग ना के बराबर है। ऐसे में डिटॉक्स डिंक के सहारे आप अपनी बॉडी से विषैले तत्वों को निकाल सकते हैं। इसलिए आज हम आपको गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए एक बेहद आसान होममेड डिटॉक्स डिंक के बारे में बता रहे हैं, जिसका टेस्ट भी काफी अच्छा होता है। इसे सेवन से आपको लाइट व एक्टिव महसूस होता है। इतना ही नहीं, लॉकडाउन एक ऐसा समय है, जब आप अपने शौक को समय दे सकते हैं। साथ ही बच्चों के साथ बॉन्ड बना सकते हैं। तो आज हम आपको घर पर हर्ब उगाने का तरीका भी बता रहे हैं। तो फिर देर किस बात की, अपने खाली समय का सदुपयोग करें और प्रभासाक्षी की मदद से घर पर रहते हुए भी खुद को एक्टिव बनाए रखें−

प्लैंक करके दूर कर सकते हैं तनाव

अगर आपको बहुत देर एक्सरसाइज करना अच्छा नहीं लगता तो ऐसे में आप प्लैंक कर सकते हैं। महज एक मिनट के इस व्यायाम से ना सिर्फ आपका वजन कम होगा, बल्कि बॉडी की स्टैन्थ भी बढ़ेगी। साथ ही बॉडी भी शेप में आती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले आप मैट बिछाएं। अब पेट के बल मैट के उपर लेट जाएं।

अब पुशअप्स की पोजिशन में आ जाए। इस दौरान ध्यान रखें कि आपका शरीर बीच से झुके नहीं। अब आपसे जितनी देर संभव हो, उतनी देर इस पोजिशन में होल्ड करें। प्लैंक ना सिर्फ आपकी बॉडी को मजबूत बनाता है, बल्कि रोजाना इसके अभ्यास से आपका मूड भी अच्छा होता है। इस तरह घर में रहते हुए तनाव को मैनेज करने में यह बेहद कारगर है।

इसे भी पढ़ें: आज सीखें सूर्य नमस्कार, बच्चों के लिए बनाएं यह स्नैक और रखें स्किन का ख्याल

समर डिटॉक्स डिंक

घर में रहते हुए अगर आपको अपने भीतर एक भारीपन महसूस होने लगा है तो यह संकेत है कि आपकी बॉडी में विषैले तत्वों की मात्रा बढ़ने लगी है। ऐसे में इस डिटॉक्स डिंक की मदद से आप खुद को लाइट फील कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका−

सामग्री− 

एक खीरा

एक नींबू

पुदीना के पत्ते

अदरक का टुकड़ा

विधि−

डिटॉक्स डिंक बनाने के लिए आप एक कांच के जार में पानी डालें। अब इसमें खीरा के टुकड़े, नींबू, पुदीना के पत्ते व अदरक को कद्दूकस करके रातभर के लिए रख दें। अगले दिन आप पूरा दिन इस पानी का छानकर सेवन करें। यह पानी काफी टेस्टी भी होता है और यकीन मानिए आपको एक ही दिन इस पानी का सेवन करने से खुद के भीतर फर्क महसूस होगा।

इसे भी पढ़ें: आज सीखें अनुलोम−विलोम प्राणायाम, बनाएं ठंडा शेक और करें हेयरस्पा

उगाएं पुदीना

ऐसे कई लोग होते हैं, जिन्हें बागवानी करना काफी पसंद होता है, लेकिन इसके लिए उन्हें समय ही नहीं मिल पाता। हालांकि जिन लोगों को बागवानी का क्रेज नहीं भी होता, वह भी घर में इस्तेमाल होने वाले कुछ हर्ब्स जैसे धनिया, पुदीना, करीपत्ता आदि घर में ही उगाना चाहते हैं। तो आज हम आपको घर में पुदीना उगाने का तरीका बता रहे हैं। गर्मी के मौसम में पुदीना किसी औषधि से कम नहीं है। इसमें विटामिन ए, सी व अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

खासतौर से, गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक देने के लिए इसका सेवन करने की सलाह विशेष रूप से दी जाती है। इसे उगाना काफी आसान है और आप किसी भी मौसम में इसे अपने घर में लगा सकते हैं। इसके लिए बड़े गमले की भी जरूरत नहीं होती। वैसे तो पुदीने को उसके बीजों की मदद से भी उगाया जा सकता है। लेकिन अगर आपके पास पुदीना के बीच नहीं है तो आप पुदीना की ठंडल की मदद से भी घर में पुदीना उगा सकते हैं। इसके लिए पहले आप ठंडल से पत्तियां हटा दें और गांठ यानी पत्ती वाली जगह के नीचे से काट लें। इस तरह कई ठंडल को तैयार करें। अब आप पानी की मदद से इसे साफ करें और एक गिलास में एक चौथाई पानी भरकर उसमें यह ठंडल रखें। इसे तब तक हवा व रोशनी में रखें, जब तक इनमें जड़ें आने लगें। हालांकि याद रखें कि आपको गिलास का पानी हर दिन बदलना है। जैसे ही जड़ें निकलने लगती हैं, उन्हें लगभग 10 इंच गहरे गमले में रेतीली मिट्टी में बो दें। मिट्टी में नमी बनाए रखें, हालांकि इसमें बहुत अधिक पानी न डालें। साथ ही इसे अभी भी सीधी सूरज की रोशनी में रखने से बचें। बेहतर होगा कि आप इसे किसी बड़े पौधे की छांव में रखें ताकि वहां पर उसे हल्की−हल्की धूप मिलती रहे।

मिताली जैन