आज करें पादहस्तासन का अभ्यास, बनाएं ठंडी−ठंडी ब्रेड कुल्फी और घर में ही उगाएं धनिया

आज करें पादहस्तासन का अभ्यास, बनाएं ठंडी−ठंडी ब्रेड कुल्फी और घर में ही उगाएं धनिया

पादहस्तासन का अभ्यास करना बेहद आसान है। पादहस्तासन शब्द पद और हस्त से मिलकर बना है। घर पर ही टेस्टी−टेस्टी कुल्फी बनाकर खाएं और परिवार के सभी सदस्यों को खिलाएं। हरा धनिया ना सिर्फ डिश को कलरफुल बनाता है, इसे घर में उगाने के लिए आप साबुत धनिए की मदद ले सकते हैं।

देश में लॉकडाउन को लगभग एक माह बीत चुका है। ऐसे में लगातार एक महीने से घर पर रहने के कारण कुछ लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है, जैसे कब्ज, अपच या पेट फूलना आदि। इतना ही नहीं, घर पर रहते−रहते और फिजिकल एक्टिवटिी कम होने के कारण कुछ लोग वजन बढ़ने की भी शिकायत कर रहे हैं। इसलिए आज हम आपको पादहस्तासन के अभ्यास के बारे में बता रहे हैं। इस आसन का नियमित अभ्यास ना सिर्फ पाचन तंत्र को मजबूत करके पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करता है, बल्कि इससे आपका बढ़ा हुआ पेट भी धीरे−धीरे कम होने लगता है। वहीं दूसरी ओर, अब जब गर्मियां शुरू हो चुकी हैं तो फैमिली में सभी का मन कुछ ठंडा व टेस्टी खाने का करता ही होगा। इसलिए आज हम आपके लिए घर पर ही कुल्फी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। इसे पढ़ने के बाद आप आसानी से घर पर मजेदार ब्रेड कुल्फी का आनंद ले सकते हैं। इतना ही नहीं, लॉकडाउन एक ऐसा समय है, जब आप अपने शौक को पूरा करने के लिए भरपूर समय निकाल सकते हैं। अगर आपको भी बागवानी का शौक है तो क्यों ना आज आप घर पर धनिया उगाएं। बाजार में धनिया काफी महंगा मिलता है, जबकि घर पर इसे बेहद आसानी से उगाया जा सकता है। तो फिर देर किस बात की, अपने खाली समय का सदुपयोग करें और प्रभासाक्षी की मदद से घर पर रहते हुए अपनी सभी समस्याओं को अलविदा कह दें−

इसे भी पढ़ें: आज करें भुजंगासन, बनाएं क्रीम चीज़ सैंडविच और हाथों की केयर के लिए घर पर करें मेनीक्योर

पादहस्तासन की विधि

पादहस्तासन का अभ्यास करना बेहद आसान है। पादहस्तासन शब्द पद और हस्त से मिलकर बना है। पद का अर्थ है पैर और हस्त का अर्थ हाथ। इसलिए इस आसन के अभ्यास के दौरान दोनों हाथों से पैरों को छुआ जाता है। इस आसन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। इस दौरान आपके कंधे और रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए। इसके बाद दोनों हाथों को धीरे−धीरे ऊपर उठाकर हाथों को कंधे की सीध में ले जाए। फिर थोड़ा−थोड़ा कंधों को आगे की ओर झुकाते हुए सिर के ऊपर तक उठाए। 


ध्यान रहे कि कंधे आपके कानों से सटे हों। जब कंधे एक−दूसरे के समानान्तर ऊपर उठ जाएं तब धीरे−धीरे कमर को सीधा रखकर सांस अंदर लेते हुए नीचे की ओर झुकना शुरू करें। अब आप दोनों हथेलियों से एड़ी−पंजे मिले दोनों पांव को टखने के पास से कस के पकड़कर माथे को घुटने से छूने का करने का प्रयास करें। ध्यान रखें कि इस दौरान आपके घुटने मुड़ने नहीं चाहिए। अब आप कुछ देर इसी अवस्था में रूकें। इसके बाद वापिस पहले की स्थिति में आ जाएं।

इसे भी पढ़ें: आज करें प्लैंक, बनाएं समर डिटॉक्स डिंक और घर में ही उगाएं पुदीना

ऐसे बनाएं मजेदार ब्रेड कुल्फी

गर्मी का मौसम हो और कुल्फी खाने का मन ना करे, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। यूं तो आप बाजार से कुल्फी लाकर खाते होंगे। लेकिन इन दिनों जब आपके पास समय है तो क्यों ना आप घर पर ही टेस्टी−टेस्टी कुल्फी बनाकर खाएं और परिवार के सभी सदस्यों को खिलाएं। तो चलिए जानते हैं ब्रेड कुल्फी बनाने का तरीका−

सामग्री−

एक लीटर फुल क्रीम दूध

5−6 ब्रेड के स्लाइस

मिक्स नट्स 

इलायची का पाउडर

एक कप शुगर पाउडर

विधि−

इस विधि से आप बेहद जल्दी कुल्फी बना सकते हैं। सबसे पहले आप ब्रेड स्लाइस लेकर उसे कोनों से काट लें। अब कोनों को एक साइड रखकर ब्रेड को मिक्सी में पीस लें। इसके बाद आप एक पैन में एक लीटर दूध डालें और उसे उबालें। जब वह गर्म हो जाए तो इसमें ब्रेड का पाउडर डालकर मिक्स करें और धीमी आंच पर पकाते रहें। अब आप इसमें कटे हुए काजू, बादाम व किशमिश आदि डालें और फिर से दूध के मिश्रण को चलाएं। ध्यान रखें कि आपको मिश्रण को लगातार चलाते रहना है। अब इसमें इलायची पाउडर डालकर फिर से मिक्स करें। इसके बाद इसमें एक कप शुगर पाउडर डालें और मिक्स करते हुए चलाएं। जब यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसमें फूड कलर डालें। हालांकि यह बिल्कुल ऑप्शनल है। इसके बाद आप फिर से मिश्रण को चलाते हुए मिक्स करें। अब आपका दूध गाढ़ा हो चुका है। अब गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। जब यह पूरी तरह ठंडा हो जाए तो आप इसे कुल्फी के सांचे में डालें और उसे फाइल पेपर से रैप करें। साथ ही इसमें आईसक्रीम स्टिक भी लगाएं। अब इसे फ्रीजर में जमने के लिए रख दें। करीबन सात−आठ घंटे में यह जमकर तैयार हो जाएगी। बस इसे बाहर निकालें और फैमिली के साथ मजे लेकर खाएं।

इसे भी पढ़ें: आज करें प्लैंक, बनाएं समर डिटॉक्स डिंक और घर में ही उगाएं पुदीना

घर में ही उगाएं धनिया

हरा धनिया ना सिर्फ डिश को कलरफुल बनाता है, बल्कि इसकी मदद से तैयार चटनी खाने के स्वाद को भी कई गुना बढ़ा देती है। इसे घर में उगाने के लिए आप साबुत धनिए की मदद ले सकते हैं। इसके लिए पहले आप साबुत धनिए को बेलन की मदद से हल्का सा क्रश कर लें। अब आप इस धनिए को लगभग आधे से एक कटोरी पानी में करीबन एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब आप एक जालीदार टोकरी लें और इसमें मिट्टी या कोकोपिट को गीला करके रखें ताकि धनिए के बीज जाली से नीचे निकलकर गिर ना जाएं। 

अब आप इसमें धनिए के बीज डालें और उसके उपर एक लेयर फिर से मिट्टी या कोकोपिट डालें। अब इसके उपर पानी का छिड़काव करें। कुछ दिन में धनिए की जड़े निकलनी शुरू हो जाएंगी। इस स्थिति में आप टोकरी के नीचे एक पानी का बर्तन रखें, ताकि जड़ों को यहां से पानी मिलता रहे। आप हर तीन दिन में बर्तन का पानी बदलते रहें। कुछ ही दिनों में आपका धनिया तैयार हो जाएगा। अब आप इस धनिए को अपनी किचन में आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

मिताली जैन