आज करें भुजंगासन, बनाएं क्रीम चीज़ सैंडविच और हाथों की केयर के लिए घर पर करें मेनीक्योर

आज करें भुजंगासन, बनाएं क्रीम चीज़ सैंडविच और हाथों की केयर के लिए घर पर करें मेनीक्योर

हम आपको एक ऐसे व्यायाम के बारे में बता रहे हैं, जो कमर दर्द को दूर करने में सहायक है। ब्रेकफास्ट बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आएगा। कुछ वक्त आप खुद को देते हुए घर पर ही मेनीक्योर करें। पूरा दिन घर के काम के बाद आपके हाथ भी तो थोड़ी केयर मांगते हैं।

दोस्तों, लॉकडाउन में रहते हुए हम सभी को एक लंबा वक्त बीत चुका है। ऐसे में आप यकीनन काफी समय लेटकर बिता रहे होंगे। हो सकता है कि इसके कारण बहुत से लोगों को कमर में दर्द की शिकायत भी हो रही हो, इसलिए आज हम आपको एक ऐसे व्यायाम के बारे में बता रहे हैं, जो कमर दर्द को दूर करने में सहायक है। इसके अलावा अगर आप सोच रहे हैं कि किचन में क्या नया पकाया जाए तो क्यों ना ऐसा नाश्ता तैयार किया जाए जो लाइट व टेस्टी हो। यह ब्रेकफास्ट बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आएगा। इतना ही नहीं, कुछ वक्त आप खुद को देते हुए घर पर ही मेनीक्योर करें। पूरा दिन घर के काम के बाद आपके हाथ भी तो थोड़ी केयर मांगते हैं। अब जब आपके पास समय है तो हाथों पर भी ध्यान दें। तो फिर देर किस बात की, अपने खाली समय का सदुपयोग करते हुए खुद का और अपने पूरे परिवार का ख्याल रखें और प्रभासाक्षी की मदद से अपने खाली को यूं ही बेकार ना जाने दें−

इसे भी पढ़ें: आज करें प्लैंक, बनाएं समर डिटॉक्स डिंक और घर में ही उगाएं पुदीना

भुजंगासन का करें अभ्यास

अगर लंबे समय तक लेटे रहने के कारण आपको कमर दर्द की शिकायत शुरू हो गई है तो ऐसे में आप नियमित रूप से भुजंगासन का अभ्यास करें। भुजंगासन कमर दर्द को दूर करने के लिए सर्वोत्तम आसन माना गया है। वैसे यह कमर दर्द को दूर करने के साथ−साथ मोटापे को कम करता है और बेडोल कमर को आकर्षक बनाने में मदद करता है। सूर्य नमस्कार का अभ्यास करते समय भी इस आसन का अभ्यास किया जाता है। 

भुजंगासन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले फर्श पर मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। पैरों को सीधा रखें और हाथों को कंधों की सीध में लाएं। अब हाथों की सहायता से अपने शरीर के अगले हिस्से को ऊंचा उठाएं। इस दौरान जितना संभव हो सके, अपनी बॉडी को स्टैच करने की कोशिश करें, हालांकि मांसपेशियों में खिंचाव नहीं आना चाहिए। ध्यान रहे कि शरीर का पिछला हिस्सा जमीन से ही टच रहे। इस अवस्था में 3 से 4 मिनट रहें। अब धीरे−धीरे सांस छोड़ते हुए पुरानी अवस्था में आ जाएं।

इसे भी पढ़ें: आज सीखें सूर्य नमस्कार, बच्चों के लिए बनाएं यह स्नैक और रखें स्किन का ख्याल

नाश्ते में बनाएं क्रीम चीज सैंडविच

कहते हैं कि अगर दिन की शुरूआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है। इसलिए आप टेस्टी−टेस्टी नाश्ते से दिन की शुरूआत करें। इसके लिए आप क्रीम चीज़ सैंडविच बनाएं। यह बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद आएगा। तो चलिए जानते हैं इसकी विधि−

सामग्री−

आधा कप क्रीम चीज़

एक चौथाई कप बारीक कटी शिमलामिर्च

एक चौथाई कप कद्दूकस गाजर

स्प्रिंग अनियन

नमक

एक चौथाई छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

जीरा पाउडर

हरा धनिया

ब्रेड के स्लाइस

विधि−

क्रीम चीज़ सैंडविच बनाने के लिए पहले आपको इसका मिश्रण तैयार करना होगा। इसके लिए आप एक बाउल में चीज़ डालकर उसमें शिमलामिर्च, गाजर, स्प्रिंग अनियन, नमक, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर व हरा धनिया डालकर मिक्स करें। अब ब्रेड स्लाइस लेकर उसके कोनों को काट लें। अब आप इसमें तैयार किया हुआ मिश्रण डालकर फैलाएं और दूसरी स्लाइस से कवर करें। अब सैंडविच को बीच से काट लें। आपका टेस्टी क्रीम चीज़ सैंडविच बनकर तैयार है।

इसे भी पढ़ें: आज सीखें अनुलोम−विलोम प्राणायाम, बनाएं ठंडा शेक और करें हेयरस्पा

यूं करें मेनीक्योर

घर पर रहने से आपको ऑफिस के काम से भले ही छुट्टी मिल गई हो, लेकिन घर के काम तो सारा दिन ही चलते हैं, जिसके कारण हाथों में रूखापन बढ़ जाता है। ऐसे में आप घर पर ही मेनीक्योर करके अपने हाथों को मुलायम बना सकते हैं। मेनीक्योर की शुरूआत में आप सबसे पहले नेल्स पर मौजूद नेलपेंट को हटाकर करें। इसके बाद आप नेल्स को फाइलर की मदद से परफेक्ट शेप दें। 

अब एक छोटे टब में गुनगुना पानी लें और इसमें शैम्पू डालकर हाथों को कुछ देर के लिए इसमें डुबोएं। अब हाथों को बाहर निकालें और तौलिए की मदद से क्लीन करें। अब बारी आती है हाथों को स्क्रब करने की। इसके लिए आप घर पर ही ऑलिव ऑयल और चीनी की मदद से एक स्क्रब बना सकती हैं। आप इस होममेड स्क्रब से हाथों की मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से हाथों को धोएं। अब आप ऑलिव ऑयल की मदद से हाथों की मालिश करें। लास्ट में आप मनपसंद नेल पॉलिश से अपने नाखूनों को खूबसूरत बनाएं।

मिताली जैन