जिंदगी में बढ़ रहा है तनाव और दिख रहे हैं यह लक्षण? कहीं आप भी 'सेक्सुअल बर्नआउट' के शिकार तो नहीं

जिंदगी में बढ़ रहा है तनाव और दिख रहे हैं यह लक्षण? कहीं आप भी 'सेक्सुअल बर्नआउट' के शिकार तो नहीं

कोरोना महामारी के दौरान से ही 'सेक्सुअल बर्नआउट' शब्द बार-बार सुनने में आ रहा हैं। अगर किसी व्यक्ति के जीवन में हद से ज्यादा तनाव बढ़ जाये और वह कामेच्छा में कमी महसूस करें या सेक्सुअल एक्टिविटीज में उसकी रूचि कम हो जाये तो यकीनन वह व्यक्ति 'सेक्सुअल बर्नआउट' की बीमारी से जूझ रहा है।

इस बात से तो सभी वाकिफ हैं कि कोरोना महामारी की वजह से लोगों के दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ा है। इस दौरान लोगों ने अपनी जिंदगी में पहले से ज्यादा तनाव महसूस किया और इसी तनाव की वजह से लोगों की सेक्सुअल लाइफ पर भी काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। कोरोना महामारी के दौरान से ही 'सेक्सुअल बर्नआउट' शब्द बार-बार सुनने में आ रहा हैं। सेक्स से जुडी अन्य समस्याओं की तरह ही 'सेक्सुअल बर्नआउट' भी एक असली बीमारी है। आज के अपने इस लेख में हम आपको 'सेक्सुअल बर्नआउट' के बारे में जानकारी देंगे।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान संबंध बनाने को लेकर क्या आपके दिमाग में भी हैं सवाल? जवाब जाने के लिए पढ़िए

स्त्री रोग और प्रजनन विशेषज्ञ डॉ युवराज जडेजा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर 'सेक्सुअल बर्नआउट' से जुड़ा एक पोस्ट शेयर किया। इस पोस्ट के जरिये डॉक्टर ने 'सेक्सुअल बर्नआउट' पर खुलकर चर्चा की। डॉ युवराज जडेजा द्वारा शेयर किये गए इस पोस्ट में बताया गया कि सामान्य तौर पर बर्नआउट मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और यौन ऊर्जा के किसी भी कमी के कारण होने वाली समस्या है। तनाव हमारी सेक्स लाइफ पर काफी बुरा असर डालता है। अगर कोई व्यक्ति अपनी सेक्स लाइफ अच्छे से एन्जॉय करना चाहता है तो उसे अपनी जिंदगी से तनाव को दूर करना ही पड़ेगा। आसान शब्दों में समझें तो अगर कोई व्यक्ति सुबह शाम हर दिन एक जैसा खाना खा रहा है क्योंकि उसे यह पसंद है और फिर कुछ महीनों के बाद उसे यहीं खाना गंदा लगने लगता है तो इस समस्या को हम 'फूड बर्नआउट' कहेंगे। ऐसे ही अगर किसी व्यक्ति के जीवन में हद से ज्यादा तनाव बढ़ जाये और वह कामेच्छा में कमी महसूस करें या सेक्सुअल एक्टिविटीज में उसकी रूचि कम हो जाये तो यकीनन वह व्यक्ति 'सेक्सुअल बर्नआउट' की बीमारी से जूझ रहा है।

इसे भी पढ़ें: मेरे पति मुझे बहुत प्यार करते हैं पर सेक्स के दौरान मैं ऑर्गेज्म का मजा नहीं ले पाती

सेक्सुअल बर्नआउट सिंड्रोम के लक्षण

- कामेच्छा में कमी

- इरेक्टाइल डिसफंक्शन (लिंग की कमजोरी या अनुपस्थिति)

- सेक्स के दौरान सुख प्राप्त नहीं करना

- शारीरिक और भावनात्मक तौर पर हमेशा थका हुआ महसूस करना

इसे भी पढ़ें: सेक्स के दौरान महिलाओं के दिमाग में आते हैं ऐसे अतरंग सवाल, पढ़कर हैरान रह जायेंगे आप

सेक्सुअल बर्नआउट से आप कैसे बच सकते हैं?

- हर व्यक्ति का शरीर तनाव होने पर अलग-अलग तरह के संकेत देता है, इसलिए संकेतों की पहचान करके इनपर ध्यान दें।

- अपने लिए सेल्फ-केयर योजना बनाएं। अपने व्यस्त शेड्यूल में से 10-15 मिनट का ब्रेक जरूर लें।

- अपने पार्टनर के साथ इस बारें में बात करें।

- अगर आप इन लक्षणों पर काबू नहीं कर पा रहे हैं या फिर लक्षण गंभीर हो रहे हैं तो किसी डॉक्टर की मदद लें।