क्या है वर्जिन बॉय एग? चीन में क्यों है इतना मशहूर

क्या है वर्जिन बॉय एग? चीन में क्यों है इतना मशहूर

अविवाहित पुरुषों के पेशाब से अंडे उबालने की इस विधि को 'वर्जिन बॉय एग' कहते हैं। यह मुख्य रूप से चीन के झोजियांग प्रांत के डोंगयांग में पाया जाता है।

अंडे खाने के बहुत से फायदे होते हैं, इसमें मौजूद विटामिन व् मिनरल्स शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते है। अंडे खाने के कई तरीके हैं जिसमें से सबसे आसान तरीका है अंडे उबाल कर खाना। आमतौर पर अंडों को पानी में उबाला जाता है, लेकिन चीन के कुछ शहर ऐसे भी है जहाँ अंडे उबालने के लिए पानी की जगह पेशाब का इस्तेमाल किया जाता है। यह चीन में के लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। खासतौर पर बसंत ऋतु में इसकी मांग काफी बढ़ जाती है।

अविवाहित पुरुषों के पेशाब से अंडे उबालने की इस विधि को 'वर्जिन बॉय एग' कहते हैं। यह मुख्य रूप से चीन के झोजियांग प्रांत के डोंगयांग में पाया जाता है। बसंत के दौरान यहां के लोगों के बीच पेशाब में उबाले गए अंडे की भारी मांग होती है। अंग्रेजी अख़बार न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बसंत आते ही झेजियांग प्रांत में स्कूली बच्चे वहां पेशाब जमा करने लगते है फिर उसमे अंडे डुबोए जाते हैं। अंडे को सबसे पहले पेशाब में उबाला जाता है। खोल को हटाने के बाद इसे फिर से पेशाब में उबाला जाता है ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि अंडे से पेशाब की गंध आए। स्थानीय लोगों का मानना है कि इन अंडो को खाने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और शरीर की ताकत बढ़ती है। जोजियांग में यह प्रथा सदियों से चली आ रही है और वर्तमान समाज ने भी इसको स्वीकार कर लिया है।