चाकू की धार को तेज करने में काम आएंगे यह हैक्स

sharpen knife
Creative Commons licenses
मिताली जैन । Aug 07, 2022 8:06AM
अगर आपके घर में सिरेमिक कप है तो आपको बाजार जाकर चाकू की धार तेज करवाने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको इतना करना है कि आप कप को उल्टा कर दें। अब आप उसके ठोस और खुरदुरे हिस्से पर चाकू को रगड़ें।

चाकू एक ऐसा टूल है, जिसका इस्तेमाल किचन में लगभग हर दिन किया जाता है। यह देखने में आता है कि समय के साथ चाकू की धार कम होने लगती है। जिसके बाद उसका इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में जरूरत होती है कि चाकू की धार को पहले तेज किया जाए। लेकिन इसके लिए आपको मार्केट जाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि कुछ ऐसे आसान हैक्स हैं, जिनकी मदद से घर पर ही चाकू की धार को तेज किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ हैक्स के बारे में बता रहे हैं-

सिरेमिक कप का करें इस्तेमाल

अगर आपके घर में सिरेमिक कप है तो आपको बाजार जाकर चाकू की धार तेज करवाने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको इतना करना है कि आप कप को उल्टा कर दें। अब आप उसके ठोस और खुरदुरे हिस्से पर चाकू को रगड़ें। करीबन पांच-दस मिनट में ही चाकू की धार तेज हो जाएगी। इस हैक्स को अपनाते समय यह ध्यान रखें कि आप कप पर बहुत अधिक दबाव न डालें।

इसे भी पढ़ें: बारिश के मौसम में कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

अखबार का करें इस्तेमाल

आपको सुनने में शायद अजीब लगे लेकिन अखबार भी चाकू की धार को तेज कर सकता है, बस आपको ब्लैक इंक के न्यूजपेपर की जरूरत होगी। आप अपने चाकू को समतल रखते हुए अखबार के ऊपर कई बार चलाएं। इसे धीरे-धीरे और लगातार करें। काली स्याही कार्बन की उपस्थिति के कारण महीन पॉलिश की तरह काम करती है और इसमें मौजूद ग्रिट चाकू पर धारदार प्रभाव डालता है। जिससे आपके चाकू की धार तेज हो जाती है। बाद में चाकू को धो लें।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Decor Tips: किचन को देना है नया और खास लुक तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

सैंडपेपर का करें इस्तेमाल

भले ही सैंडपेपर घर में रोजमर्रा की वस्तु नहीं है, लेकिन फिर भी अधिकतर घरों में यह बेहद आसानी से अवेलेबल हो जाता है। ऐसे में आप भी इसकी मदद से अपने चाकू की धार को तेज कर सकती हैं। आप चाकू को शॉर्प करने के लिए मोटे ग्रिट से शुरू करें और मैक्सिमम शॉर्पनेस के लिए बारीक ग्रिट तक चाकू को रगड़ें। महज 5 मिनट में ही चाकू की धार तेज हो जाएगी।  

मिताली जैन

अन्य न्यूज़