इन आसान उपायों से सर्दियों में खिली-निखरी रहेगी आपकी त्वचा

glowing-skin-in-winter
कंचन सिंह । Jan 17, 2020 11:55AM
सर्दियों में निखरी त्वचा के लिए दही लगाना सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है तो त्वचा के डेड सेल्स को हटाकर उसकी नमी बनाए रखता है। आप दही में शहद या नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर फेसपैक की तरह लगा सकते हैं।

स्वस्थ त्वचा के लिए वैसे तो हर मौसम में इसकी देखभाल की जानी चाहिए, लेकिन सर्दियों में त्वचा संबंधी समस्याएं अधिक होती है, इसलिए इस मौसम में त्वचा को अधिक देखभाल की ज़रूरत होती है। सर्द हवाए त्वचा की नमी चुरा लेते हैं और इसकी रंगत भी फीकी पड़ जाती है, ऐसे में महंगी क्रीम की बजाय कुछ आसानी घरेलू उपाय अपनाकर आप सर्द मौसम में भी खिली-निखरी नज़र आ सकती हैं। सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए घर में मिलने वाली इन चीज़ों का करें इस्तेमाल।

इसे भी पढ़ें: ठंड के मौसम में डैंड्रफ नहीं करेगा परेशान, बस अपनाएं यह छोटे−छोटे टिप्स

नारियल तेल

बालों को मज़ूबत बनाने वाला नारियल तेल सर्दियों में आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन मॉइश्चराइज़र साबित हो सकता है। नारियल तेल की कुछ बूंदों को हल्का से गर्म करके चेहरे पर मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, आप चाहें तो सोने से पहले भी इसे लगा सकती हैं। फिर माइल्ड फेसवॉश से चेहरा धो लें। कभी-कभार तेल में शक्कर मिलाकर आप इससे चेहरे की स्क्रबिंग भी कर सकती हैं, इससे चेहरे की रंगत निखर जाएगी।

एलोवेरा

यह बालों और त्वचा का सबसे अच्छा दोस्त है। एलोवेरा जेल मॉइश्चराइज़र का काम करता है और अच्छी बात यह है कि यह चिपचिपा बिल्कुल नहीं होता। इसके नियमित इस्तेमाल से झुर्रियां और मुंहासे भी नहीं होते हैं। एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसमें से जेल निकाल लें और उसे मिक्सर में पीसकर चेहरे पर लगाएं। इसे आप जितनी देर तक चाहें लगाकर रख सकती हैं। एलोवेरा जेल में हल्दी और शहद मिलाकर भी लगाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: घर पर डार्क सर्कल्स हटाना है बेहद आसान, जानिए

शहद

हनी एक ऐसी चीज़ है जिसे आप अपने ब्यूटी रूटीन में डेली शामिल कर सकती हैं और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। शहद को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, आप सिर्फ शहद को फेसपैक की तरह लगा सकती हैं या फिर इसमें थोड़ा सा दूध मिक्स करके भी लगा सकती हैं। जब यह सूख जाए तो पानी से चेहरा धो लें। शहद त्वचा की नमी बनाए रखने, बैक्टीरिया दूर करने और रंगत निखारने में मदद करता है। बेहतर परिणाम के लिए ऑर्गेनिक शहद का इस्तेमाल करें।

दही

सर्दियों में निखरी त्वचा के लिए दही लगाना सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है तो त्वचा के डेड सेल्स को हटाकर उसकी नमी बनाए रखता है। आप दही में शहद या नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर फेसपैक की तरह लगा सकते हैं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर धो दें।

इसे भी पढ़ें: यदि सर्दियों में सिर धोने से बचना चाहते हैं तो इस्तेमाल करें ड्राई शैम्पू

कच्चा दूध

कच्चा दूध बेहतरीन टोनर का काम करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट और लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है जो त्वचा के दाग धब्बे हटाकर उसकी रंगत निखारने में मदद करता है। आप कच्चे दूध को पपीता, शहद, हल्दी और बादाम में मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकती हैं। इसे लगाने से सर्दियों में भी आपकी त्वचा दमकती रहेगी।

इन सबके अलावा बाकी मौसम की तरह ही इस मौमस में भी खूब पानी पीएं और हेल्दी चीज़ें खाएं, क्योंकि अंदर से स्वस्थ रहने पर ही चेहरे पर निखार आता है।

- कंचन सिंह

अन्य न्यूज़