चीनी हैकरों के गिरोह ने अमेरिका को लगाया जबरदस्त चूना, COVID-19 रिलीफ से करोड़ों डॉलर की रकम चुराई

Chinese hackers
Creative Common
अभिनय आकाश । Dec 08, 2022 5:52PM
एनबीसी न्यूज ने देश की गुप्त सेवा का हवाला देते हुए बताया कि चीन स्थित हैकर्स ने बेरोजगारी बीमा कोष और लघु व्यवसाय प्रशासन ऋण सहित यूएस कोविड राहत लाभों में से कम से कम 20 मिलियन डॉलर चुरा लिए।

चीनी हैकरों के गिरोह ने अमेरिका को जबरदस्त चूना लगाया है। 2020 के बाद से गिरोह ने अमेरिका के कोविड-19 रिलीफ से करोड़ों डॉलर की चोरी कर ली है। अमेरिका की सीक्रेट सर्विस ने इस बात का खुलासा किया है। एनबीसी न्यूज ने देश की गुप्त सेवा का हवाला देते हुए बताया कि चीन स्थित हैकर्स ने बेरोजगारी बीमा कोष और लघु व्यवसाय प्रशासन ऋण सहित यूएस कोविड राहत लाभों में से कम से कम 20 मिलियन डॉलर चुरा लिए। चीनी सरकार से जुड़े हैकर चेंगदू स्थित एक समूह से हैं जिन्हें APT41 के नाम से जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें: Covid: महामारी की वजह से लगाए गए अंकुशों ने लगाया चीनी अर्थव्यवस्था पर डेंट, नवंबर में निर्यात नौ प्रतिशत घटा

साइबर सिक्योरिटी के विशेषज्ञों के अनुसार गिरोह में चीन की सरकार के समर्थक साइबर घुसपैठिए और पैसे के लिए डेटा चुराने वाले लोग एक मिलाजुला साइबर क्राइम का संगठन चलाते हैं। एनबीसी को बताया, "यह सोचना पागलपन होगा कि इस समूह ने सभी 50 राज्यों को निशाना नहीं बनाया। यूएस सीक्रेट सर्विस ने अन्य जांचों के दायरे की पुष्टि करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि 1,000 से अधिक जांच चल रही है। हाल के महीनों में, अमेरिका ने चीन से निकलने वाले जासूसी के मामलों में वृद्धि देखी है।

इसे भी पढ़ें: China Coronavirus: बैकफुट पर आए शी जिनपिंग! 2 साल बाद कोरोना के सख्त नियमों में दी गई ढील

पिछले महीने, तीन अलग-अलग मामलों में अमेरिकी सरकार ने अपनी सरकार के लाभ के लिए संयुक्त राज्य में अवैध रूप से प्रभाव डालने के कथित प्रयासों के लिए चीन के सुरक्षा और खुफिया तंत्र के सदस्यों और उनके एजेंटों सहित 13 व्यक्तियों पर आरोप लगाया। जैसा कि ये मामले प्रदर्शित करते हैं, चीन की सरकार ने संयुक्त राज्य में व्यक्तियों के अधिकारों और स्वतंत्रता में हस्तक्षेप करने और उन अधिकारों की रक्षा करने वाली हमारी न्यायिक प्रणाली को कमजोर करने की मांग की।  

अन्य न्यूज़