अमेरिकी कांग्रेस ने अगले दलाई लामा का चुनाव तिब्बती बौद्ध समुदाय द्वारा किये जाने की वकालत की

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 23, 2020   09:34
अमेरिकी कांग्रेस ने अगले दलाई लामा का चुनाव तिब्बती बौद्ध समुदाय द्वारा किये जाने की वकालत की

अमेरिकी कांग्रेस ने चीन पर निशाना साधते हुए एक विधेयक पारित किया है जिसमें तिब्बतियों को उनके आध्यात्मिक नेता का उत्तराधिकारी चुनने के अधिकार को रेखांकित किया गया है और तिब्बत के मुद्दों पर एक विशेष राजनयिक की भूमिका का विस्तार किया गया है।

वाशिंगटन। अमेरिकी कांग्रेस ने चीन पर निशाना साधते हुए एक विधेयक पारित किया है जिसमें तिब्बतियों को उनके आध्यात्मिक नेता का उत्तराधिकारी चुनने के अधिकार को रेखांकित किया गया है और तिब्बत के मुद्दों पर एक विशेष राजनयिक की भूमिका का विस्तार किया गया है।

इसे भी पढ़ें: इन देशों की यात्रा करके भारत आये लोगों के लिए एसओपी जारी, नये कोरोना के खतरे की आशंका

विधेयक के तहत तिब्बत मामलों पर अमेरिका के विशेष राजनयिक को यह अधिकार दिया गया है कि अगले दलाई लामा का चयन सिर्फ तिब्बत बौद्ध समुदाय द्वारा किया जाए यह सुनिश्चित करने के लिए वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन कर सकता है। तिब्बत नीति और समर्थन कानून, 2020 को सोमवार को पारित किया गया।

इसे भी पढ़ें: बिहार CM नीतिश कुमार ने कहा- रोजगार के लिए युवाओं को बेहतर तकनीकी प्रशिक्षण की जरूरत

इसमें तिब्बत में तिब्बती समुदायों के समर्थन में गैर-सरकारी संगठनों को सहायता का प्रस्ताव है। इसमें अमेरिका में नये चीनी वाणिज्य दूतावासों पर तब तक पाबंदी की बात है जब तक तिब्बत के ल्हासा में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास की स्थापना नहीं की जाती।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...