सरकार ने किया पद्म पुरस्कारों का ऐलान, शिंजो आबे और एसपी बालासुब्रमण्यम को पद्म विभूषण

सरकार ने किया पद्म पुरस्कारों का ऐलान, शिंजो आबे और एसपी बालासुब्रमण्यम को पद्म विभूषण

जबकि पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (मरणोपरांत) और धर्मगुरु कल्बे सादिक (मरणोपरांत) को भी पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार की ओर से पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया है। आपको बता दें कि भारत सरकार की ओर से तीन श्रेणियों पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री से लोगों को सम्मानित किया जाता है। इस बार 7 लोगों को पद्म विभूषण दिया गया है जबकि 10 लोगों को पद्मभूषण और 102 लोगों को पद्मश्री का पुरस्कार दिया गया है। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, गायक एसपी बालासुब्रमण्यम, सैंड कलाकार सुदर्शन साहू, देवीलाल को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा।

पद्मभूषण पुरस्कारों की बात करें तो असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को मरणोपरांत इस से सम्मानित किया जाएगा। जबकि पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (मरणोपरांत) और धर्मगुरु कल्बे सादिक (मरणोपरांत) को भी पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

शिंजो आबे, बालासुब्रमण्यम को पद्म विभूषण, गोगोई, पासवान, महाजन को पद्म भूषण

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे और दिवंगत गायक एसपी बालासुब्रमण्यम को सोमवार को इस साल का पद्म विभूषण पुरस्कार देने की घोषणा की गई। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत तरुण गोगोई तथा पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत केशुभाई पटेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत राम विलास पासवान और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन का नाम पद्म भूषण पुरस्कार पाने वालों में शामिल है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रपति ने 119 पद्म पुरस्कार दिए जाने को मंजूरी दी है जिनमें सात पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्मश्री हैं। पद्म पुरस्कार विजेताओं में 29 महिलाएं हैं। इनमें 10 लोग विदेशी, प्रवासी भारतीय, पीआईओ और ओसीआई तथा एक व्यक्ति ट्रांसजेंडर श्रेणी से हैं। इनमें 16 लोगों को पद्म पुरस्कार मरणोपरांत दिए गए हैं। कलाकार सुदर्शन साहू को पद्म विभूषण, प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र, धार्मिक नेता दिवंगत कल्बे सादिक और सामाजिक कार्यकर्ता तरलोचन सिंह को पद्म भूषण दिया गया है। पूर्व राज्यपाल दिवंगत मृदुला सिन्हा और पूर्व केंद्रीय मंत्री बिजोय चक्रवर्ती को पद्मश्री पुरस्कार मिला है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।